Bihar Board 10th Topper List 2022: बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में रामायणी रॉय ने किया टॉप, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bihar board result 2022 यहां से चेक करें कक्षा दसवीं का रिजल्ट ये रही डायरेक्ट लिंक. बिहार बोर्ड के परीक्षार्थीयों का अब हुआ इंतजार खत्म। क्योंकि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी जी के द्वारा बिहार 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बिहार बोर्ड ने 31 मार्च दिन गुरुवार को दोपहर 3:00 बजे मैट्रिक रिजल्ट का डेट अपने ट्विटर पर जारी कर घोषणा कर दी थी। बिहार बोर्ड के बच्चे काफी बेसब्री से इस दिन का इंतजार कर रहे थे। बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए रिजल्ट को  विद्यार्थी बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। उसके लिए छात्रों को अपना रोल नंबर तथा रोल कोड भरना होगा जो उनके एडमिट कार्ड में होंगे इसकी सहायता से सभी विद्यार्थी अपने अपने परीक्षा के परिणाम को जान सकेंगे।

bihar board 10th toppers 2022

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार सरकार इस बार भी टॉपरो के लिए कुछ इनाम रखी है जो बच्चे पूरे राज्य में  टॉप 3 आए हैं सरकार उनको अपनी तरफ से इनाम भी दे। जिन छात्रों ने जमकर मेहनत किया है उन विद्यार्थियों को उनके मेहनत का फल भी मिलेगा। इसके बारे में हम आगे डिटेल में जानेंगे पहले आपको बता दें कि आप अपना रिजल्ट कैसे देख सकते हैं।

Bihar board result 2022 की आधिकारिक वेबसाइट नहीं खुल रही है

बहुत से छात्रों की शिकायत है कि BSEB की आधिकारिक वेबसाइट लिंक खुल नहीं रही है और कोई भी वेबसाइट खुल रहे हैं तो उनमें  परीक्षार्थियों के परीक्षा का परिणाम नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण विद्यार्थी परेशान है कि आखिर अपना रिजल्ट किस में देखे वो।

तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपके लिए सही जानकारी लेकर आए हैं ताकि आपको ज्यादा परेशान ना होना पड़े आगे बताया जाएगा लिंक के साथ कि किस वेबसाइट में छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Bihar board result 2022 यहां से चेक करें कक्षा दसवीं का रिजल्ट ये रही डायरेक्ट लिंक

बिहार बोर्ड  कक्षा दसवीं 2022 का रिजल्ट टॉपर्स के रिजल्ट की सूची के साथ जारी कर दिया गया है इस परीक्षा में 424597 छात्र प्रथम श्रेणी में आए हैं. वही 510 411 छात्र द्वितीय श्रेणी से पास हुए हैं जबकि 347637 छात्रों ने तृतीय श्रेणी से पास किया है इस रिजल्ट सूची में टॉप 10 स्टूडेंट में से कुल 47 छात्र ऐसे हैं जो टॉप 10 में जगह बनाए हैं जिसमें सरकार top 3 student के लिए कुछ खास ईनाम भी रखी है आइए जानते हैं कि छात्र अपना रिजल्ट कैसे चेक करें। 

सबसे पहले आपको बता दे कि रिजल्ट चेक करने के लिए क्या-क्या लगेंगे ।

  • Roll number
  • Roll code

विद्यार्थियों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए एक वेबसाइट में जाना होगा जिसका नाम है Easy to net

  • मैट्रिक रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर में जाना होगा
  • उसमें आपको Easy to net.com सर्च करना है
  • उसके बाद जो भी पहला लिंक आएगा उसे क्लिक करें
  • Easy to net.com का होम पेज ओपन हो जाएगा
  • उसमें आपको सबसे पहले कॉलम में Bihar board 10th result 2022 दिखेगा उसे click करें।
  • उसके बाद next page ओपन होगा । जिसको आपको scroll ऊपर की तरफ करते जाना है सबसे नीचे आने के बाद 
  • आपको एक headline Bihar board 10th result 2022 online check link दिखेगा
  • उसमें 10th रिजल्ट चेक के चार लिंक दिए होंगे उसी में सबसे पहला लिंक आपको क्लिक करना है
  • उसके बाद अगला पेज ओपन होगा जिसकी हेड लाइन annual secondary School examination result लिखा होगा उसी पेज में
  • बस आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर एवं कैप्चा कोड डालना है और सर्च पर क्लिक करना है
  • फिर आपको अपना रिजल्ट शो करने लगेगा।

बिहार बोर्ड 2022 का रिजल्ट अब फोन में s.m.s. द्वारा चेक करें

जी हां दोस्तों अब आप बिहार बोर्ड रिजल्ट एस एम एस के द्वारा भी फोन पे देख सकते हैं इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल फोन से बिहार 10 रोल नंबर और रोल कोड 56263 नंबर पर टाइप करके  SMS send करके रिजल्ट का डिटेल अपने फोन में जान सकते हैं।

Example BIHAR 10<SPACE>ROLL NO टाइप करके 56263 पर SMS send 

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2022 के टॉपर

 बहुत दिनों से काफी बच्चे परेशान थे कि उनका रिजल्ट कब आएगा तो बस परेशानी खत्म उन बच्चों का रिजल्ट आ चुका है।बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी करते हुए उन बच्चों के भी नाम और अंक जारी कर दिए हैं।

जो टॉप 10 में आते हैं बताया जा रहा है कि इस बार 400000 से ज्यादा बच्चे फर्स्ट डिवीजन से पास हुए हैं जिनका 79.88% हैं जिसमें 47 विद्यार्थी ऐसे हैं जो टॉप 10 में आते हैं 4245 97 छात्रों ने  फर्स्ट डिवीजन की  श्रेणी को हासिल किया है तथा 510 411 छात्रों ने सेकंड श्रेणी में जगह बनाया है और वही 347637 छात्रों ने थर्ड डिवीजन की श्रेणी को हासिल किया है इनमें से कुछ 8 छात्र ऐसे हैं जो टॉप 5 में आ गए हैं बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी जी ने टॉप 3 में आने वाले विद्यार्थियों को इनाम देंगे ।

इस बार 2022 की बिहार टॉपर औरंगाबाद के 

 रामायणी रॉय ने 487 अंक प्राप्त करके प्रथम स्थान प्राप्त की है वही सानिया कुमारी और विवेक कुमार ठाकुर ने 486 अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान हासिल किया है, साथ ही प्रज्ञा कुमारी ने 485 अंक प्राप्त करके बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2022 टॉपर की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त की है।

Top-3 परीक्षार्थियों को दिया जाने वाला पुरस्कार

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट के टॉप 3 परीक्षार्थियों को बिहार सरकार के तरफ से कुछ इनाम दिया जाएगा यह इनाम जो विद्यार्थी प्रथम स्थान प्राप्त प्राप्त किए हैं उन्हें ₹100000,एक लैपटॉप और एक Kindle ebook reader दिया जाएगा। वही जो  विद्यार्थी द्वितीय स्थान प्राप्त किए हैं उन्हें ₹75000,एक लैपटॉप और एक Kindle ebook reader दिया जाएगा। तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को ₹50000 एक लैपटॉप और Kindle ebook reader दिया जाएगा। इसके अलावा जो विद्यार्थी टॉप 10की  श्रेणी प्राप्त किए हैं उन्हें ₹10–10000 एवं एक लैपटॉप दिया जाएगा।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×