Big Boss: Big Boss Contestant List 2020

हर साल एक बार टीवी पर एक ऐसा शो आता है जो लोगों को टीवी के सामने चिपकाए रखता है. इस शो में कुछ कंटेस्टेंट को एक घर के अंदर कुछ महीने के लिए रखा जाता है जहां पर उन्हें ना तो अपने परिवार को संपर्क करना होता है और ना ही किसी से फोन में बात करने की इजाजत होती है. लेकिन उन्हें पूरी दुनिया देखती है. जी हां आप भी जानते होंगे कि बिग बॉस क्या है (What is BigBoss in Hindi) और इस साल की Big Boss Contestant List 2020 क्या है और कितने लोग हैं.

वास्तविकता पर आधारित भारतीय टेलीविज़न पर आने वाले धारावाहिक कार्यक्रम कौन बनेगा करोड़ पति और बिग बॉस यह दोनों ऐसे धारावाहिक कार्यक्रम हो जो दुनिया भर में काफी पॉपुलर है. यह दोनों ऐसे कार्यक्रम है जिसे लोग देखना और इनमें जाना काफी पसंद करते है. दुनिया भर में आपको इन दोनों कार्यक्रम धारावाहिक के लाखों करोङो फैंस देखने को मिल जाएंगे. अब यह दोनों इतने ज्यादा क्यों पॉपुलर है.

इसके बारे में आपको बता दे कि कौन बनेगा करोड़ पति को बॉलीवुड के महानायक अभिताभ बच्चन होस्ट करते और बिग बॉस को बॉलीवुड के भाई जान कहे जाने वाले सलमान खान होस्ट करते है. यही कारण है कि यह दोनों धारावाहिक दुनिया भर में काफी पॉपुलर है और पूरी दुनिया भर में आपको इनके फैंस देखने को मिल जाएंगे. फिर चाहे वह हिंदी में हो या फिर तेलुगु या तमिल भाषा में हर जगह इसकी लोकप्रियता एक समान है.

हिंदी वर्जन के साथ-साथ तमिल और तेलुगू वर्जन में भी बनाया गया है. एक और जहां तेलुगू वर्जन को नागार्जुन होस्ट कर रहे हैं वहीं इसके तमिल वर्जन को कमल हासन पोस्ट करते हैं. हिंदी वर्जन को कौन होस्ट करता है यह हमें बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह बॉलीवुड के भाई सलमान खान द्वारा किया जाता है. लेकिन क्या जानते हैं कि बिग बॉस में वोट कैसे करते हैं (How to Vote Big Boss Tamil and Telugu version).  खैर कोई बात नहीं इस पोस्ट में हम आपको सभी की जानकरी देने वाले हैं.

बिग बॉस क्या है – What is Big Boss in Hindi

big boss kya hai hindi

बिग बॉस एक वास्तविकता पर आधारित भारत का एक काफी पॉपुलर टीवी धारावाहिक है. जिसका प्रसारण कलर्स चैनल पर हर साल किया जाता है. यह धारावाहिक एक गेम की तरह है जहां पर कुछ घर बनाये जाते है. जिसमे इस धारावाहिक में हिस्सा लेने वालों को उस घर के अंदर रखा जाता है. इन्हें एक तरह से बाहर की दुनिया के बारे में नही पता है की दुनिया मे बाहर क्या चल रहा है.

इन सभी प्रक्रियाओं पर एक व्यक्ति नजर रखता है जिसे हम बिग बॉस के नाम से जानते है. आपको बता दे कि हफ्ते के पहले ही दिन से सभी हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी को घर से बाहर करने के लिए नामाँकित किया जाता है। और इस नामाँकित घर से बाहर ना जाने के जानता अपने पसन्द के व्यक्ति को वोट करती है यह प्रक्रिया हफ्ते भर चलती है। और अंत मे जिसे जानता के द्वारा अधिक वोट मिलते है वह इस शो का विजेता माना जाता है. ये शो हर साल टीवी पर प्रसारित किया जाता है और अब इस शो का 13वां सीज़न शुरू हो चुका है. इस शो के हर सीज़न में कुछ विनर होते है. जिनके बारे के हम नीचे जानेंगे आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि इस शो को बॉलीवुड के स्टार सलमान खान होस्ट कर रहे है.

बिग बॉस भारतीय टीवी पर आने वाला काफी पॉपुलर धरावाहिक कार्यक्रम है जो पूरी तरह से वास्तिवकता पर आधारित है. अब यह इतना पॉपुलर कार्यक्रम है तो आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा हो सकता है कि आप भी इसे देखना पसन्द करते है. लेकिन शायद आपको इस शो के बारे में अधिक जानकारी नही होगी जैसे की आखिरी इसके क्या नियम है और इसका इतिहास क्या है, मतलब की इस धारावाहिक की शुरुआत कब और कैसे हुआ था? इसी तरह की अन्य जानकारी जिसके बारे में शायद आप नही जानते होंगे लेकिन अब इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो बेशक आप इस धारावाहिक कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के बारे में जानना चाहते होंगे जो आपको यहाँ जरूर मिल जाएगी.

बिग बॉस शो के एंकर कौन है?

सलमान खान बॉलीवुड का एक ऐसा नाम जिसके बारे में आज बच्चा – बच्चा जानता है. भाई जान कहे जाने वाले सलमान खान के साथ आज तक जिस जिसका भी नाम जुड़ा जाता है वह हिट सुपरहिट हो जाता है और बिग बॉस धारावाहिक को सलमान खान ही होस्ट करते है जिस कारण यह धारावाहिक दुनिया भर में काफी पॉपुलर है. दुनिया भर में सलमान खान के साथ साथ इस धारावाहिक के लाखों करोङो फैंस मौजूद है. बिग बॉस के तेलुगू वर्जन को नागार्जुन होस्ट करते हैं वहीं इसके तमिल वर्जन को कमल हासन और करते हैं.

इस शो के फैंस इस धारावाहिक आने का बेसब्री से इंतजार करते है यदि आप भी इस शो को देखने के शौकीन है तो आपको भी इसका बेशब्री से इंतजार कर रहे है तो अब आपका इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि एक बार फिर बिग बॉस सीज़न शुरू हो चुका है. जिसे आप अपनी टीवी स्क्रीन पर देख ही रहे होंगे. दोस्तों जब आप अपनी टीवी स्क्रीन पर इस धारावाहिक देखते है तो आपके मन मे सवाल ज़रूर आता होगा कि आख़िर इसमे जो लोग जाते वह कैसे जाते है या फिर इस प्रोग्राम में जाने के लिए क्या करना होता है या फिर बिग बॉस के क्या रूल है.

इसी तरह के अन्य सवाल जो आज इसके फैंस के दिमाग मे घूमते है. यदि आप भी कुछ ऐसा सोचते है या फिर इस शो में जाना चाहते है तो अब इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यह सब आसान होने वाला है. मतलब की इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पड़ने के बाद यकीनन आप इस शो में जा सकते है और विनर लिस्ट सीज़न में अपना नाम दर्ज कराने का मौका पा सकते है.

अब आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे पॉसिबल होगा कि हम इस शो में जा सकते है क्योंकि हमें तो पता ही नही है कि बिग बॉस में जाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना होता है. तो इसकी चिंता आप बिलकुल भी ना करे क्योंकि हमने नीचे बिग में रजिस्ट्रेशन कैसे करे और बिग बॉस के क्या नियम इन सभी के बारे में विस्तार से बताया है बस आपको इस पोस्ट को नीचे तक ध्यान पूर्वक पड़ना है मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप इस शो के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है. तो चलिये समय बर्बाद ना करते हुए सीधे हम बिग बॉस धारावाहिक के बारे में एक चीज के बारे में विस्तार से जानते है.

बिग बॉस का इतिहास

बिग बॉस शो अमेरिकन शो बिग ब्रदर का अनुसरण करता है जिसकी शुरुआत एंडमोल ने की थी. इसे सबसे पहले नीदरलैंड में विकसित किया गया था. इस शो के पहले सीज़न की शुरुआत भारत मे 2006 में हुई थी. जिसे अरशद वारसी ने होस्ट किया था पहले सीज़न में टोटल 14 लोगों ने हिस्सा लिया था और इस पहले सीज़न के विनर फ़िल्म जगत के जाने माने कलाकार राहुल रॉय थे.

इस शो को अब तक शिल्प शेट्टी, संजय दत्त अभिताभ बच्चन भी होस्ट कर चुके है हालांकि अब इसे बॉलीवुड के स्टार सलमान खान होस्ट कर रहे है 2006 में शुरू हुए इस धारावाहिक के दुनिया भर में फैंस मौजूद है.

बिग बॉस के नियम

जैसा की ऊपर जान चुके है बिग बॉस धारावाहिक एक गेम शो है जिसमे एक घर बनाया जाता है जिसमे हिस्सा लेने वाले लोगो उन घरों में रखा जाता है. उन्हें जिताने के लिए जनता वोट करती है और हर हफ्ते कम से कम एक कैंडिडेट घर से बेघर कर दिए जाता हैं और फाइनल में इस प्रक्रिया के बाद जिसे जनता के द्वारा ज्यादा वोट किये जाते है उसे विनर माना जाता है. यह सब नियम प्रक्रिया बिग बॉस के द्वारा बनाये जाते है और इन नियम में ये जब चाहे बदलाव भी कर सकता है.

इस शो  में हर साल आधे प्रतिभागी सामान्य जनता में से होते हाँ और आधे सेलिब्रिटी होते हैं लेकिन इस साल हो रहे इस शो के सीजन में सामान्य लोगों को नहीं रखा गए है. इसमें सिर्फ सेलिब्रिटी हैं.

इस शो में एक मुख्य नियमानुसार एक बार सभी प्रतिभागियों को रखा जाता है और वह एक दूसरे को निकालने का मत दे सकते है. यदि बिग बॉस भी चाहे तो किसी को भी बाहर करने के लिए निर्वाचित कर सकता है. यदि इस धारावाहिक नियम की सरलता से बात करे तो बिग बॉस इसमे कोई भी बदलाव कर सकता है किसी भी नियम को हटा और बदल सकता है.

बिग बॉस में कैसे जाएं?

बिग बॉस में लगभग हर कोई जाना चाहता है कई लोगो का सपना होता है कि वह इस शो में जाये और अपना नाम भी बिग बॉस कांटेस्ट लिस्ट में शामिल करें लेकिन स शो में कैसे जाना है इसमे किस तरह से रेजिस्ट्रेशन करना होता है ये तो शायद पता ही नही होता है लेकिन आज आपको इसके बारे में भी पता चलने वाला है. दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे कि बिग बॉस में जाना ज़रा भी कठिन काम नही है यदि आप इसमे जाने के लिए समय पर अपना रजिस्ट्रेशन कर दे तो.

जब इस शो की शुरुआत हुई थी तो उस समय सिर्फ बिग बॉस में बॉलीवुड की हस्तियों को ही जाने की परमिशन थी. मतलब की बॉलीवुड हस्तियों के अलावा कोई आम नागरिक इस शो में नही जा सकता था. लेकिन अब बिग बॉस ने इसमे बदलाव कर दिए है और अब बॉलीवुड हस्तियों के अलावा कोई आम नागरिक भी बिग बॉस में अपना रजिस्ट्रेशन करके जा सकते हैं और इस शो में हिस्सा बनने के लिए घर में एंट्री कर सकते है.

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके है कि बिग बॉस दुनिया भर में काफी लोकप्रिय धारावाहिक है दुनिया भर में इसमे लाखों करोङो फैंस देखने को मिलते है. अब बिग बॉस अपनी Popularity बढ़ाने के लिए अक्सर अपने शो में कोई ना कोई बदलाव करता है रहता है ताकि शो की popularity ज्यादा से ज्यादा बढे इसलिए अक्सर इस शो के पैटर्न में बदलाव किया जाता रेजिस्ट्रेशन करने में भी बदलाव होते है रहते है. इसीलिए सबसे बेस्ट तरीका की जैसे ही बिग बॉस सीज़न की शुरुआत हो वैसे ही टीवी चैनल कलर्स की वेबसाइट पर जाकर इस में जाने के लिए आप आवेदन कर दे. यदि आप ऑनलाइन आवेदन के अनुसार बिग बॉस के लिए सेलेक्ट किये जाते है तो आप बिग बॉस के घर एंट्री करने का मौका पा सकते है और बिग बॉस टीम सेक्शन को फॉलो करके इस धारावाहिक शो में हिस्सा ले सकते है.

Big Boss Contestant List 2020

  • Rashami Desai
  • Siddharth Shukla
  • Shehnaaz Gill
  • Paras Chhabra
  • Devoleena Bhattacharj
  • Koena Mitra
  • Dalljiet Kaur
  • Siddharth Dey
  • Arti Singh
  • Asim Riaz
  • Abu Malik
  • Shefali Bagga
  • Mahira Sharma
  • बिग बॉस के विनर के लिस्ट

    बिग बॉस धरावाहिक शो के अब तक 12 सीज़न हो चुके है और अब 13वे सीज़न की शुरुआत हो चुकी है. अब तक कई बड़ी हस्तियों ने बिग बॉस सीजन में भाग लिया था लेकिन ये तो हम सभी जानते है गेम का कोई भी विनर तो एक ही होता है ऐसे ही इस शो के हर सीज़न में एक को ही विनर खिताब दिया जाता है. अब तक 1 सीजन से लेकर अब तक कौन कौन विनर रहे चुका उसकी लिस्ट निम्लिखित है.

    1. राहुल रॉय
    2. आशुतोष
    3. विंदु दारा सिंह
    4. श्वेता तिवारी
    5. जूही परमार
    6. उवर्शी ढोलकिया
    7. गौहर खान
    8. गौतम गुलाटी
    9. प्रिंस नरूला
    10. मनवीर गुर्जर
    11. शिल्पा शिंदे
    12. दीपिका कक्कड़

संक्षेप में

बिग बॉस एक ऐसा धारावाहिक शो जिसे देखने का एक अलग ही मजा होता है. इस शो के फैंस शो के शुरू होने वाली सीज़न का बेसब्री से इंतजार करते है लेकिन अब इसका इंतजार।खत्म हो चुका क्योंकि 2020 13वे सीज़न की शुरुआत हो चुकी है जिसे आप अपने टीवी के कॉलर्स चैनल पर देख सकते है इस बार बार भी बिग बॉस को सलमान खान होस्ट कर रहे है. यदि आप इस सीज़न में जाना चाहते है तो हम आपको ऊपर बता चुके है कि आपको इसमे जाने के किये क्या करना होगा. बाकी यदि आपको शो में जाने के लिए रेजिस्ट्रेशन करने में कोई परेशानी हो तो आप हमसे पूछ सकते है. वैसे यदि ये प्रोग्राम देखना पसंद करते है और इसमे जाना चाहते है तो यह आपके पास सुनहरा मौका है इसमे जाने का जल्द इसमे अपना आवेदन कर दे.

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने एक काफी महत्वपूर्ण जानकारी इस के बारे में जाना I Hope की आपको आज की हमारी इस पोस्ट में बिग बॉस क्या है (What is Big Boss in Hindi), इसके के नियम क्या है, इस के विनर और इसमें जाने के किये रजिस्ट्रेशन कैसे करे. इन सबके बारे में विस्तार से जाना. यदि आपको आज की हमारी पोस्ट में इस शो के बारे में कुछ समझ नही आया हो या फिर आप इस शो के बारे अतिरिक्त कुछ जानना चाहते या पूछना चाहते है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम बहुत जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी इसके अलावा यदि आपको आज की हमारी पोस्ट में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर ज़रूर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here