बैंक से लोन कैसे लें

आज के समय में क़र्ज़ की जरुरत किसे नहीं पड़ती है लगभग हर इंसान के जीवन में कई ऐसे मौके आते हैं जब उन्हें बड़ी  रकम की जरुरत पड़ जाती है लेकिन हर किसी को ये नहीं मालूम होता है की बैंक से लोन कैसे ले (How to get loan from bank)? जब लोगों को नहीं मालूम होता की बैंक से पैसे कैसे लेते हैं तो इंटरनेट में ये ढूंढते हैं की लोन चाहिए मुझे इसके अलावा वो ये भी जानना चाहते हैं की बिज़नेस के लिए लोन कैसे मिलेगा ? आपके इस सवाल का जवाब लेकर ही हम आपके सामने आये हैं ताकि आपको अक्सर लोग इंटरनेट में ये आपको अगर इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज के इस पोस्ट को पढ़ कर बहुत अच्छे से समझ जायेंगे की बैंक से लोन कैसे ले इन हिंदी.

लोन के कई प्रकार होते हैं आपको लोन लेने से पहले ये जानना होगा की आपको किस प्रकार का काम है और किस प्रकार का लोन आपके लिए बेहतर होगा तो इसके बारे में जानकारी लेने के लिए आप लोन क्या है और इसके प्रकार क्या हैं. जब आप अपनी जरुरत समझ जाएँ तो आपका दिमाग पूरा क्लियर हो जायेगा की किस तरह का लोन आपके लिए सूटेबल है. मान लीजिये की आपको घर बनाना है, कार खरीदना है, बच्चे की पढाई के लिए पैसे की कमी है या फिर कुछ अन्य काम शादी, इलाज के लिए पैसे की जरुरत पड़  गई है तो फिर आप बैंक जाने के  पहले ही निर्णय ले सकते हैं आप किस लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं. उसके बाद बैंक जाकर अप्लाई करना आपके लिए बहुत ही आसान काम हो जायेगा. आप जब अपने नज़दीकी बैंक जायेंगे तो आप वहां ये जानकारी ले सकते हैं की आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात क्या क्या हैं और इस प्रकार आप बिना किसी की मदद लिए खुद ही लोन के बारे में जानकारी रखकर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आपके सवाल लोन चाहिए मुझे  का जवाब जानते हैं और देखते हैं की आखिर बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं.

बैंक से लोन कैसे लें – How to get bank loan in hindi

loan kaise le

उधार पैसे लेकर आप अपनी ज़िन्दगी से जुड़े कई परेशानियों को ख़तम कर सकते हैं और बहुत सारे जरुरी काम भी पुरे कर सकते हैं. लेकिन इसकी प्रक्रिया आसान नहीं होती है. गलती करना आपको भरी पड़ सकता है और आपका लोन का आवेदन रिजेक्ट या रद्द भी किया जा सकता है. अगर आप को ऋण लेने की जरुरत है तो जाने की क्या करना है और आप समय से पहले क्या कर सकते हैं. तो हम पहले ये जान लेते हैं की लोन लेने के पहले हमे क्या क्या करना चाहिए.

लोन चाहिए मुझे

ये सवाल जरुरत के समय में ही हम करते हैं और ये जानने की कोशिश करने लग जाते हैं की पैसे की जरुरत है तो अब क्या करना चाहिए. लोगों के मन में हज़ार तरह के सवाल होते हैं. इन सवालों का जब तक जवाब क्लियर ना हो जाए तब तक ऋण के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए. अभी अगर आपके पास एक बैंक अकाउंट है और उस पर अगर नियमित रूप से पैसे की लेन देन करते रहते हैं तो बैंक वाले ऐसे लोगों को लोन देना पसंद करते हैं.

आजकल शायद आपको भी बैंक की तरफ से कॉल आते होंगे और उनके एग्जीक्यूटिव आपको पर्सनल लोन लेने के लिए भी बोलते होंगे. आजकल पर्सनल लोन लेना काफी आसान हो चूका है लेकिन  इसके लिए आपके पास थोड़ा सा क्रेडिट स्कोर जरूर होना चाहिए. फिर भी अगर आपको इस मामले में बिलकुल भी नॉलेज नहीं है तो निचे हम इसी के बारे में पुरे विस्तार से बताने जा रहे हैं.

लोन की जरुरत के प्रकार को समझे

सबसे पहल स्टेप  ये पता लगाना है की आपको क्या चाहिए. आपको किस तरह का ऋण मिलेगा वो इस पर निर्भर करता है की आप धन के साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं. मुख्य रूप से कुछ इस तरह के लोन के प्रकार हैं.

  • वाहन खरीदने के लिए Auto Loans.
  • होम लोन (mortgage ऋण) साथ ही दूसरे के गारंटी पर अपने घर में इक्विटी के अगेंस्ट घर खरीदने या उधार लेने के लिए लोन.
  • पर्सनल लोन जिसका उपयोग लगभग हर काम को पूरा करने के लिए कर सकते हैं.
  • बिज़नेस लोन जिसका इस्तेमाल आप नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए या फिर अपने बिज़नेस को फ़ैलाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • एजुकेशन लोन जो बच्चों को पढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

कुछ मामलों में आपके पास अधिक विकल्प नहीं होता है ये पॉसिबल नहीं है की आपको कोई भी घर खरीदने के लिए enough पैसे देगा जब तक आप  उस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किये गए लोन का उपयोग नहीं करते हैं. आपकी जरुरत के अनुसार मेल खाने वाले ऋण का उपयोग करने से आपकी स्वीकृति की सम्भावना में इम्प्रूवमेंट होगा और आपकी लागत कम होगी.

 निर्णय ले की कहाँ से उधार लेना लेना है

आपके आसपास आपकी पसंद के अनुसार पसंद के प्रकार लिमिटेड हो सकते हैं. कुछ जगहों पर बिज़नेस लोन या एजुकेशन लोन प्रदान नहीं करते हैं. तो आप अपने अपने आसपास के सबसे अच्छे और अफोर्डेबल लोन देने वाली संस्था को ढूँढना शुरू कर दें. एक स्टूडेंट एजुकेशन लोन लेने के लिए बैंक जाने के पहले अपने विद्यालय के छात्र सहायता कार्यालय जाएँ.

अधिकतर प्रकार के ऋण के लिए बैंक और क्रेडिट यूनियन अच्छे जगह हैं. आसपास के सभी संस्थानों में जाएँ और वहां इंटरेस्ट रेट और कॉस्ट को का एक दूसरे से तुलना करें. Peer to peer लोन और मार्केटप्लेस लेंडिंग के अन्य श्रोत भी आपकी लिस्ट में होने चाहिए. लगभग सभी उधार देने वाले संस्थानों का आप इंटरनेट से ही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्यूंकि सभी वेबसाइट में अपनी जानकारों अपने ग्राहको के लिए देते हैं. ऑनलाइन उधार लेना तब तक सुरक्षित है जब तक प्रतिष्ठित संसथान की साइट से जुड़ते हैं.

कुछ लोग प्राइवेट उधारदेने वाले लोगों से पैसे लेते हैं जिसमे की दोस्त, रिश्तेदार या फिर जान पहचान का इंसान हो सकता है. ये पैसे लेने की प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर देते हैं और कम से कम इंटरेस्ट या फिर बिना इंटरेस्ट के भी पैसे दे सकते हैं लेकिन ये बहुत बड़ी समस्या भी पैदा कर सकती है. ये जरूर धायण रखें की इस में हर काम लिखित रूप से करें. जब तक आप इस में हर काम को लिखित रूप से करते हैं तब टाक आप इस में सुरक्षित हैं. पैसे की वजह से आपकी रिश्तेदारी बर्बाद हो सकती है दोस्ती भी दुश्मनी में बदल सकती है भले ही राशि कम ही क्यों न हो. इसीलिए एक कागज़ का टुकड़ा इस में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

अधिक राशि वाले ऋण और अग्ग्रेसिव नेचर वाले उधार देने वाले लोगों से बचें. जब आप बार बार बैंक द्वारा उधार लेने के लिए आवेदन करने पर रिजेक्ट कर दिए जाते हैं  और इस कंडीशन में आपको बस पैसे की बहुत जरुरत होती है और लालची लोगों के चक्कर में फंस सकते हैं जो आपको आसानी से पैसे तो दे देते हैं लेकिन फिर भविष्य में वो ऋण चुकाना आपके लिए भारी पड़ जाता है. दैनिक ऋण Payday और किसी सामान को गिरवी करना (rent-to-own) प्रोग्राम सबसे महंगे चॉइस हैं कर इन्हे लोन शार्क के नाम से भी जाना जाता है जो बहुत ही खतरना साबित हो सकते हैं.

अपने क्रेडिट को समझे

ऋण लेने के लिए मुख्य तौर पर क्रेडिट की जरुरत जरुरत पड़ती है. इसका मतलब है की क्या आपके पास उधार लेने और चुकाने का इतिहास है? अगर आपके पास क्रेडिट नहीं है तो आपको ऋण कैसे मिलेगा? आपको कहीं से तो शुरू करना होगा जिसका मतलब है की कम  उधार लेना और अधिक भुगतान करना. एक बार जब आप एक मज़बूत क्रडिट इतिहास तैयार कर लेते हैं तो आपको उधार देने वाले संस्थान अधिक उधार  देंगे और बेहतर दरों की सम्भावना भी होगी.

आप अपने क्रेडिट को फ्री में देख सकते हैं. आप हर साल तीनों सबसे बड़ी एजेंसियों से एक फ्री रिपोर्ट देखने को मिलती है जिनके नाम है Experian, TransUnion, और Equifax . आप अपने रिपोर्ट को देखें की और जानने की कोशिश करें की उधार देने वाला पैसे देने के लिए आपकी रिपोर्ट में क्या देखेगा. क्या आप एक आकर्षक कस्टमर हैं?  अगर आपके रिपोर्ट में क्रेडिट स्कोर नहीं है तो धीरे धीरे अपने हिस्ट्री में पैसे उधार लेकर और चुकाकर अपना क्रेडिट बढ़ाने की जरुरत है. आपकी क्रेडिट फाइल में किसी तरह की गलती है तो उसे ठीक करें क्यों की ये आपके अमाउंट क ऋण लेने में परेशानी पैदा कर सकते हैं.

लोन को समझे

लोन लेने के पहले इस बात पर गौर करें की लोन कैसे काम करता है. आप इसे कैसे चुकाएंगे मासिक या फिर एक बार में? ब्याज लागत क्या है? क्या आपको एक निश्चित तरीके से पैसे चुकाने हैं? हो सकता है आप को पैसे की भुगतान इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से करनी हो.आप सुनिश्चित कर लें और sure हो जाएँ की आप इसकी जरुरत को समझ चुके हैं और आप क्या कर रहे हैं और सब कुछ कैसे काम करेगा.

उधार पैसे लेने के पहले इसके लिए पूरी कैलकुलेशन कर लेना बहुत अच्छा आईडिया है. इसके बाद आपको ये  की आपको कितना भुगतान करना होगा और आप किस तरह से अलग ब्याज की राशि से बच सकते हैं. ऋणों के कैलकुलेशन के लिए ऑनलाइन बहुत सारे वेबसाइट उपलब्ध हैं जहाँ से आप इसकी जानकारी ले सकते हैं. उतना ही ऋण लें जितना की आप हैंडल कर सके. ऐसा जिसे आप आराम से चूका सके और आप साथ साथ अपनी दूसरी जरूरतों को भी पूरा कर सके.

लोन के लिए अप्लाई करें

अगर आपके पास ये सभी उपलब्ध हैं तो आप अपना पैसा लेने के लिए तैयार हैं.

  • जब आप अपने लायक बेस्ट लोन चुन चुके हैं.
  • नज़दीकी बैंक से जानकारी इकठ्ठा कर चुके हैं.
  • अपना क्रेडिट भी बढ़ा चुके हैं.
  • उधार की राशि और ब्याज दर का कैलकुलेशन कर चुके हैं.

अगर आपने ऊपर बताये सारे काम कर लिया है तो अब आप पैसे उधर लेने के लिए संस्थान जा सकते हैं.  इस प्रोसेस को शुर करना बहुत ही आसान है.  बस आपको पैसे देने वाली संस्थान को बताना है की आपको उधार चाहिए. और आप उस पैसे के साथ क्या करना चाहते हैं.  अब वो आपको बताएँगे की इसके आगे क्या करना है और और ये सारा काम क्या होगा.

एप्लीकेशन फॉर्म भरके आप अपने वित्तीय स्थिति  के साथ ही अपनी जानकारी भी देंगे. सबूत के लिए आपको अपने साथ पहचान पत्र, पता के लिए एड्रेस प्रूफ, और अपनी इनकम के बारे में बताने के लिए इनकम प्रूफ भी दिखाना होगा.

अगर आप ऋण प्राप्त नहीं कर सकते हैं

ऐसा हो सकता है की आप अपने पहले प्रयास में उधार पैसे नहीं ले पाए. बैंक या फिर संस्था किसी भी कारणवश आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर सकती है लेकिन वो आपको ये जरूर बताएँगे की आपका आवेदन क्यों रद्द किया गया हैं. अधिकतर समय तो ये होता है की इसके रद्द होने के पीछे इनकम का सही न होना या फिर क्रेडिट हिस्ट्री का ना होना. इसके लिए आपको अलग ही हल निकालना होगा. आपको इसके लिए एक बैंक को एक चिट्ठी लिखनी होगी या फिर एक गारण्टीर की मदद लेनी होगी.

लोन से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें

आय : उधार देने वाला सबसे पहले ये जानना चाहता है की आप पैसे वापस देने के काबिल हैं या नहीं? इसीलिए ऋण लेने के पहले उसके नियम व शर्त के अनुसार पैसे की समय पर वापसी के बारे में बैंक संतोष होना चाहती है. जितनी अधिक आय होगी लोन का मिलना उतना ही आसान है.

उम्र :  जिस व्यक्ति की उम्र अभी अधिक है और वो रिटायरमेंट के करीब है उसकी तुलना में एक व्यक्ति जो अभी 3-4 सालों से जॉब कर रहा है उसे लम्बी अवधि का उधार मिलने की सम्भावना अधिक है.

डाउन पेमेंट : पैसे का वो हिस्सा जो खरीददारी करते वक़्त आवेदक को कॅश के रूप में देना होता है और बाकि के पैसे को बैंक अदा करती है जिसे आवेदक उधार के रूप में बाद में चुकाता है. जैसे मान लीजिये की आप एक कार खरीदने गए वो भी बैंक से लोन लेकर तो इस में अगर कार का दाम 10 लाख है तो अप्प 3 लाख खुद दे रहे हैं और बाकी के 7 लाख रूपये बैंक चुकायेगी जिसे आप बैंक को क़र्ज़ के रूप में अदा करेंगे.

Tenure (अवधि) : ये वो समय है जिसके अंदर में ही उधार लेने वाले इंसान को पैसे चुकाने होते हैं. अगर आप इस बीच अगर पैसे नहीं दे पाते या EMI मिस हो जाती है तो तो बैंक आप पर fine मरती है या फिर आपके प्रॉपर्टी पर कब्ज़ा कर लेती है.

ब्याज दर : ये वो पैसा जो बैंक आप से अतिरिक्त रूप से उधार लेने के बदले में वसूलती है. हर बैंक में ब्याज दर अलग होती है यहाँ तक की अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको अच्छे दर में भी उधार मिल जाता है.

EMI : ये वो राशि है जिसे आप हर महीने बैंक को चुकाते हैं. EMI में मूलधन + ब्याज मिलकर देना होता है.

लोन लेने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

चलिए जान लेते हैं की आखिर एक लोन लेने के लिए हमसे बैंक कौन कौन से कागज़ मांगती है.

नौकरी करने वाले लोगों के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

  • एप्लीकेशन फॉर्म के साथ फोटोग्राफ
  • पहचा पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • प्रोसेसिंग फी चेक
  • नयी सैलरी स्लिप
  • फॉर्म 16

बिज़नेस करने वाले लोगों के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

  • एप्लीकेशन फॉर्म के साथ फोटोग्राफ
  • पहचा पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • प्रोसेसिंग फी चेक
  • बिज़नेस प्रोफाइल और पिछले 3 साल का इनकम और टैक्स  रिटर्न साथ ही पिछले 3 साल का लाभ और हानि शीट

संक्षेप में

आपने आज इस पोस्ट में जाना की बैंक से लोन कैसे ले क्यों की इसकी जरुरत हर किसी को कभी न कभी पद ही जाती है. इंसान अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी तो बीता लेता है लेकिन जब बड़ी समस्या आ जाती है तो पैसे की कमी पड़ ही जाती है. लोग यही वजह है की कहते हैं लोन चाहिए मुझे और इसके लिए बैंक से लेकर हर जगह दौड़ते हैं जहाँ से इन्हे पैसे उधार मिलने में मदद मिल सके. बहुत सारे लोगों  के मन में ये सवाल भी आता है की पर्सनल लोन कैसे ले और होम लोन कैसे ले. कई लोग तो ये भी जानना चाहते हैं की मुझे तुरंत लोन चाहिए तो बिज़नेस के लिए लोन कैसे मिलेगा.

इंसान की जिंदगी में हर तरह की जरुरत आती रहती है. कोई नहीं जानता की भविष्य में क्या होगा और पैसे की जरुरत पद सकती है. ऐसे वक़्त में अचानक से पैसे नहीं मिलता है इसी स्थिति में लोगों को उधार लेने की जरुरत पड़ती है. लेकिन बैंक से उधार कैसे लेते हैं ये हर किसी को मालूम नहीं होता है. इसलिए हमने यहाँ पर आपके मन में उठने वाले लगभग हर विषय के बारे में बताने की कोशिश की है और उम्मीद करता हूँ की आपको इसके हर पहलु के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा फिर भी अगर आपको इसके बारे में किसी तरह का डाउट है तो आप कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं. अगर आपको लगता है की ये पोस्ट आपके काम का है और आपके दोस्तों और रिश्तेदारों के भी काम आ सकता है तो इस पोस्ट को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम में अधिक से अधिक शेयर करें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here