बैंक पीओ कैसे बने?

भारत में आज बैंकिंग व्यवस्था काफी जानी-मानी व्यवस्था है और इसमें कई प्रकार के पदों की भर्ती हर साल निकलती है. इनमें से एक पद बैंक पीओ का भी काफी महत्वपूर्ण होता है इसीलिए आज के पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बैंक पीओ कैसे बने और बताएंगे कि एक बैंक पीओ का क्या काम होता है?

इस लेख के माध्यम से हम आपको बैंक की ओर से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मुहैया कराने की कोशिश करेंगे जैसे कि बैंक पीओ के लिए सिलेबस क्या होता है और इस पद के लिए क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए.

किसी भी काम को इसलिए किया जाता है ताकि उस से पैसे कमाए जा सके इसीलिए यहां यह भी बताएंगे कि बैंक पीओ की सैलरी कितनी होती है. इस पद को प्राप्त करने के लिए आपको किस प्रकार से तैयारी करनी पड़ेगी यहां यह भी चर्चा करेंगे.

बैंक पीओ क्या है?

bank po kaise bane hindi - बैंक पीओ कैसे बने?
बैंक पीओ कैसे बने?

बैंक पीओ का मतलब होता है प्रोबेशनरी ऑफिसर. इस पद में काम करने वाले व्यक्ति को काफी महत्व दिया जाता है इसके अलावा बैंक के जूनियर मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर के समान ही महत्वपूर्ण होता है.

लेकिन इस पद को प्राप्त करना इतना आसान नहीं क्योंकि इसके लिए आपको इसके लिए होने वाले कॉन्पिटिटिव परीक्षा को पास करना पड़ेगा.

इस पद को प्राप्त करने के लिए IBPS द्वारा आयोजित परीक्षा पास करना होता है. आईबीपीएस क्या है ये हमने पहले ही विस्तार से बताया है तो इसे एक बार जरूर समझ ले.

बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में उम्मीदवार को 2 साल के लिए ट्रेनिंग करवाते हैं उसके बाद उन्हें उनके बैंक या पोस्ट दी जाती है.

बैंक पीओ का फुल फॉर्म – Full form of Bank PO in English & Hindi

Probationary Officer

हिंदी में बैंक पीओ का फुल फॉर्म

प्रमाणीकरण अधिकारी

बैंक पीओ बनने के लिए योग्यता

सरकारी स्तर पर काम करने के लिए हर प्रकार के पदों के लिए विशेष योग्यताओं का होना अनिवार्य है. जिसके अंतर्गत शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा इत्यादि को ध्यान रखा जाता है.

सबसे पहले तो सारी योग्यता है पूरी होनी चाहिए उसके बाद ही परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है. इसके परीक्षा के लिए आपको किस प्रकार से तैयारी करनी है वह भी हम आपको यहां पर आगे बताएंगे.

लेकिन उससे पहले जान लेते हैं कि बैंक पीओ बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए.पीओ बनने के लिए

पीओ के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना जरूरी है. जिसमे कम से कम 55% अंक होना जरूर है.

आप चाहे किसी भी विषय के साथ स्नातक करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा चाहे आपने विज्ञान, कॉमर्स, या फिर आर्ट लिया हो इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

लेकिन खास बात यह है कि आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करके ही इस पद के लिए अप्लाई करना है.

बैंक पीओ बनने के लिए आयु सीमा

बैंक पीओ बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 30 साल के बीच में होना चाहिए. इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति SC/ST वर्ग के लोगों को इस में 5 साल की छूट दी जाती है एवं (अन्य पिछड़े वर्ग) ओबीसी के लोगों को 3 साल की छूट जाती है.

बैंक पीओ के लिए परीक्षा पैटर्न

प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के लिए आपको आईबीपीएस के द्वारा आयोजित परीक्षा में उपस्थित होना होता है इस परीक्षा को 3 भागों में बांटा गया है.

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • इंटरव्यू (Interview)

1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

बैंक पीओ में अप्लाई करने के बाद उम्मीदवार को इसके परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है जिसमें पहली परीक्षा होती है प्रारंभिक परीक्षा.

यह परीक्षा 100 नंबर के वैकल्पिक सवालों के साथ पूछा जाता है जिसके लिए 60 मिनट का वक्त दिया जाता है. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है यानी कि गलत जवाब देने पर आपके .25 नंबर काट लिए जाते हैं.

इस परीक्षा में तीन विषय से सवाल पूछे जाते हैं जो निम्नलिखित हैं.

  • English language
  • Numerical Eligibility
  • Reasoning ability

इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है.

2. मुख्य परीक्षा (Main Exam)

प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने का मिलता है मौका मिलेगा. यह आईबीपीएस की परीक्षा का दूसरा चरण होता है.

परीक्षा दो प्रकार के सेक्शन में बटा हुआ होता है जिसमें से एक होता वैकल्पिक और दूसरा होता है वरना तमक पहले भाग में 200 अंकों के 155 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं.

पहले सेक्शन के लिए 3 घंटे प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग एक दूसरे भाग में 50 अंकों का टेस्ट लिया जाता है जिसके लिए 30 मिनट का समय मिलता है

इस परीक्षा में 5 पेपर से सवाल पूछे जाते हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • Reasoning ability and computer aptitude
  • General economy for banking awareness
  • English language
  • Data analysis and interpretation
  • English language(letter writing and essay

जब आप इस परीक्षा को भी पास कर लेते हैं उसके बाद आपको इसके अंतिम चरण में भेज दिया जाता है.

3. इंटरव्यू (Interview)

जब उम्मीदवार प्रारंभिक एवं मुख्य दोनों परीक्षाएं पास कर लेते हैं तो उन्हें फिर इंटरव्यू में बैठने का होता है इस इंटरव्यू को विभिन्न बैंकों द्वारा आईबीपीएस के अंतर्गत लिया जाता है उसके बाद मुख्य परीक्षा के नंबर और इंटरव्यू के नंबर को मिलाकर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाता है.

बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें?

प्रोबेशनरी ऑफिसर बनने के लिए जो भी उम्मीदवार की परीक्षा में अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें इसकी तैयारी काफी दिनों से करनी पड़ती है.

लेकिन यहां सवाल यह है कि इसकी तैयारी कैसे करें कि एक बार में ही इसकी परीक्षा को आप आसानी से निकाल सकते हैं. हम यहां पर आपको इस परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप इसकी परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से कर सकेंगे और इस परीक्षा को आसानी से पास भी कर सकेंगे.

किसी भी प्रकार की कंपटीशन परीक्षा की तैयारी करने की एक विशेष प्लानिंग का होना जरूरी है. बिना प्लानिंग के एग्जाम लिखने का मतलब अंधेरे में तीर चलाना. इसलिए जरूरी है कि आखिर पढ़ाई कैसे करें की अच्छी तरह से तैयारी हो सके.

1. परीक्षा का सिलेबस समझें

अगर आप आईबीपीएस की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले तो यह समझना होगा कि आप जिस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और पास करना चाहते हैं उसमें कौन-कौन से विषय से सवाल पूछे जाते हैं.

यहां हम प्रोबेशनरी ऑफिसर हैं कि बैंक पीओ की बात कर रहे हैं तो यह जानना जरूरी है कि इसमें मुख्य परीक्षाओं प्रारंभिक परीक्षा में कौन-कौन से विषय आपको पढ़ने पढ़ेंगे. सबसे पहले तो बैंक पियो सिलेबस को समझें

2. प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ें

किसी भी प्रकार की कॉम्पिटेटिव परीक्षा में करंट अफेयर्स से सवाल पूछे जाते हैं. पिछले कुछ महीनों की घटनाओं को सवाल के रूप में जरूर पूछा जाता है.

इन घटनाओं की जानकारी के लिए एक ही तरीका है कि आपको हर दिन न्यूज़ पेपर पढ़ना पड़ेगा. अंग्रेजी न्यूज़पेपर की बात करें तो द हिंदू की न्यूज़ खबर सबसे बेहतरीन मानी जाती है.

इस प्रकार की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवार इसी न्यूज़पेपर को पढ़ना पसंद करते हैं.

3. सेल्फ स्टडी पर ही ध्यान दें

वैसे बैंक पीओ की तैयारी कराने के लिए तो आपको इंस्टिट्यूट में भी एडमिशन मिल जाएगा लेकिन सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप सेल्फ स्टडी ही करें. अगर आपके पास सिलेबस है तो आपको यह पता है कि कौन-कौन से विषय को पढ़ना है.

स्नातक पास किए हुए उम्मीदवार को इतना आईडिया तो होता है कि कौन से विषय की तैयारी कैसे कर सकते हैं. दूसरों पर निर्भर रहने की वजह खुद से तैयारी करें तो ज्यादा बेहतर होगा. अगर ाको इसका आईडिया नहीं है तो सेल्फ स्टडी कैसे करे ये जरूर पढ़ें.

4. पढ़ाई के लिए टाइम टेबल तैयार करें

कॉम्पिटेटिव परीक्षा की तैयारी या फिर पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल बनाकर पढ़ना सबसे बेहतरीन उपाय है.

चाहे आपके पास पढ़ने के लिए पूरा साल हो या फिर सिर्फ 2 महीने फिर भी अगर आप एक टाइम टेबल बनाकर पढ़ते हैं तब तैयारी बेहतरीन होती है.

बैंक पीओ की परीक्षा में पास हने के लिए एक टाइम टेबल जरूर बनाये और अगर आईडिया नहीं है तो टाइम टेबल कैसे बनाये ये जरूर पढ़ें.

5. सामान्य ज्ञान के लिए भी विशेष समय दें

बैंक पीओ की परीक्षा में अभी सामान्य ज्ञान से सवाल पूछे जाते हैं तो इस विषय पर भी विशेष ध्यान दें.

6.पिछले वर्षों में पूछे गए सवालों को पढ़ें

परीक्षा का पैटर्न को समझने के लिए आपको पिछले वर्षो में पूछे जाने वाले सवालों को जरूर पढ़ना चाहिए.

एप्टिट्यूड और रिजनिंग के सवालों से आपको समझ में आ जाएगा कि इस परीक्षा किस प्रकार से सवाल पूछे जाते हैं.

बैंक पीओ की सैलरी

एक बैंक पीओ को काफी अच्छी सैलरी मिलती है इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति की आय ₹700 के आसपास होती है और दूसरे भक्तों को सम्मिलित करके देखा जाए तो ₹42020 तक मासिक वेतन प्राप्त होता है.

निष्कर्ष

आईपीएस की परीक्षा साल भर में 2 बार ली जाती है इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्या काफी अधिक होती है लेकिन बैंक में पीओ की संख्या भी काफी अधिक होती है इसीलिए इसके लिए वैकेंसी हमेशा आती रहती है

फिर भी इस पास को परीक्षा को पास करना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए अच्छी तैयारी करना जरूरी है

इस पर पूछे जाने वाले सभी विषयों की अच्छी तरह से तैयारी करना जरूरी है ताकि अच्छे मार्क्स के साथ पास हो सके. यहां हमे बताया की बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

हम आशा करते हैं कि आप हमारे के माध्यम से समझ गए होंगे कि बैंक पीओ कैसे बने और एक बैंक पीओ की सैलरी कितनी होती है. अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here