बैंक मैनेजर कैसे बने और इसके लिए योग्यता?

किसी भी सरकारी विभाग में नौकरी पाना आसान नही होता है क्योंकि आज हर कोई मतलब की जो भी स्टूडेंट है सभी चाहते है कि वह ऐसा कोर्स करे या फिर ऐसी पढ़ाई करे जिससे उन्हें सरकारी नौकरी आसानी से मिल सके। जो कि इतना आसान काम नहीं होता है।

क्योंकि किसी भी सरकारी नौकरी को पाने के लिए पढ़ाई तो मेहनत से करनी होती ही है साथ ही इसके अलग से कई परीक्षाओ को पास करना होता है तब जाकर कही सरकारी नौकरी मिल पाती है।

लेकिन हां अगर स्टूडेंट जिस सरकारी विभाग में नौकरी करना चाहता है उसे उसके बारे में अगर थोड़ा मार्गदर्शन मिल जाये जैसे उसके लिए योग्यता क्या होगी, उसका किस तरह का एग्जाम होगा, या फिर उसकी तैयारी कैसे करे? तो चीज़े काफी आसान हो जाती है।

ऐसी ही कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए आज इस आर्टिकल में बैंक मैनेजर कैसे बने? इसके लिए योग्यता, आयु सीमा, तैयारी कैसे करे? आदि के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी लेकर आयें है। जो कि उन लोगो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो इस पद के लिए तैयारी कर रहे है।

क्योंकि आज बैंक में बैंक मैनेजर बनने के लिए काफी लोग तैयारी करते है लेकिन कई बार इससे जुड़ी अधिक जानकारी ना होने के कारण या तो इसके लिए अप्लाई  नहीं कर पाते है, या फिर इसके एग्जाम को पास नही कर पाते है।

लेकिन अब अगर आप बैंक में शाखा प्रबंधक बनना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पूरा ध्यानपूर्वक ज़रूर पढ़ क्योंकि यहां आपको इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। जो की आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। तो चलिये पढ़ना शुरू करते है-

बैंक मैनेजर किसे कहते है?

बैंक मैनेजर जिसे हिंदी में शाखा प्रबंधक कहते है। जो कि किसी बैंक शाखा का प्रमुख पद होता है।

बैंक में दिन- प्रतिदिन होने वाले काम, कर्मचारियों का समर्थन, बैंक में मौजूद सिस्टम को सुचारु रूप से सुनिश्चित करने और ग्राहक की मदद करते है।

इसके साथ यह श्रृण मूल्याकंन का करते है और नक़दी और वित्तीय साधनों की देख रेख करते है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए योग्यता?

अगर आप बैंक में किसी भी पद की नौकरी के लिए तैयारी कर रहे है तो आप जानते ही होंगे कि किसी भी नौकरी में आवेदन करने के लिए शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, जैसी कुछ योग्यताएं निर्धारित होती है।

तो इसी तरह बैंक मैनेजर बनने और इस पद के लिए आवेदन करने के लिए कुछ योग्यताये निर्धारित है जिनके बारे में हमने नीचे एक – एक करके डिटेल में बताया है।

सो अगर इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गयी योग्यताएं आपके पास होना आवश्यक है अन्यथा आप इसके लिए आवेदन नही कर सकेंगे। तो चलिये जानते है-

नागरिकता

अगर बैंक विभाग के इस पद पर नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास भारत की नागरिकता होना अनिवार्य है।

शैक्षिक योग्यता

अगर आप बैंक विभाग के इस महत्वपूर्ण पद पर नौकरी के लिए शैक्षिक योग्यता के बारे में बात करे तो सरकारी और प्राइवेट दोनों बैंक के लिए इस पद पर अक्सर नौकरी निकलती रहती है

इसलिए यहां आपको सरकारी बैंक, और प्राइवेट बैंक दोनों के लिए अलग – अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गई है जो कि इस प्रकार है-

  • अगर आप सरकारी बैंक के लिए आवेदन करते है तो इसके किये स्नातक 60% मार्क के साथ पास होना अनिवार्य है।
  • प्राइवेट बैंक में उस पद पर आवेदन करने के लिए 55% होना अनिवार्य है।
  • इस पद पर आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के एमबीए या पीजीडीएम जैसी स्नातक डिग्री होना चाहिए। तभी आप इस पद पर निकलने वाली भर्ती में आवेदन कर सकते है।

आयु

सरकारी बैंक मैनेजर बनने के लिए आवेदनकर्ता उम्मीदवार की आयु 29 से 30 बर्ष के बीच होना चाहिए। प्राइवेट बैंक के लिए 21 से बर्ष आयु होनी चाहिए।

बैंक मैनेजर कैसे बने?

बैंक आज युवाओं के लिए ऐसा विभाग बना चुका जिसमे अधिकांश युवा स्टूडेंट नौकरी करना चाहता है। जिसके लिए वह काफी मेहनत करते है।

और जब बात आती है बैंक मैनेजर की तो यह बनना कोई आसान काम नही है क्योंकि यहां आपको विभिन्न परीक्षाओं और इंटरव्यू देना होता है तब जाकर कही इसके लिए नौकरी मिल पाती है।

ये भी पढ़े –

इसलिए अगर आप इस पद पर नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए आपको काफी परिश्रम करना होगा तभी आप इससे जुड़े एग्जाम को क्लियर कर सकते है।

बैंक में इस पद की नौकरी के लिए बात करे तो इसके लिए सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक दोनों में काफी पद निकलते है.

जिनके लिये आप आवेदन कर सकते है लेकिन सरकारी बैंक, और प्राइवेट बैंक दोनों में चयन प्रक्रिया अलग – अलग होती है। जिसके बारे में आप नीचे डिटेल में जान सकते है।

बाकी आपको पद हेतु आपको किन परीक्षाओं से गुजरना होगा इसके बारे में आप नीचे जान सकते है.

सरकारी बैंक

सरकारी बैंक में इस पद के लिए आईबीपीएस द्वारा एग्जाम कराया जाता है जिसे पास करने के बाद ही आपके लिए इस पद पर सेलेक्ट किया जाता है।

जब आप आईबीपीएस द्वारा होने वाले एग्जाम को पास कर लेते है तो आपको 20 बैंक में से किसी एक के लिए चुना जाता है।

अब चुकी आईबीपीएस एग्जाम सरकारी बैंक से जुड़ा होता है इसलिए है इसमे लाखो छात्र भाग लेते है मतलब की काफी बड़ी संख्या में आवेदन किये जाते है जिसमे से कुछ ही चयनित हो पाते है।

तो इसलिए अगर आप इस पद को हासिल करना चाहते है तो इसके एग्जाम को पास करना होगा जिसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी तभी आप इस सफलता को प्राप्त कर सकते है।

प्राइवेट बैंक

प्राइवेट बैंक में इस पद के पीओ के अंतर्गत एग्जाम कराया  जाता जो आईबीपीएस दएग्जाम की अपेक्षा थोड़ा आसान होता है।

तो अगर आप प्राइवेट बैंक में इस पद के लिए जाना चाहते है तो पीओ के एग्जाम को आपको क्लियर करना होगा।

प्रारंभिक परीक्षा

जब आप इसके लिए आवेदन करते है तो उसके बाद इस पद पर सेलेक्ट होने के लिए प्रारंभिक परीक्षा कराई जाती है। जिसमे सामान्य ज्ञान, करेंट, जनरल इंग्लिश, मैथ आदि से जुड़े 100 प्रश्न पूछे जाते है।

जिनमे आपको लगभग 50% प्रश्नों के सही उत्तर लिखने होते है क्योकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आगे की परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है।

मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाता है लेकिन यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से काफी कठिन होती है क्योंकि यहां नैगेटिव मार्किंग होती है। इस परीक्षा में 80 प्रश्न पूछे जाते है जिनमे लगभग 45 प्रश्न को सही करना होता है।

साक्षात्कार

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास करने के अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के किये बुलाया जाता है. जहां सामाजिक, दैनिक घटना, भारतीय अर्थव्यवस्था, देश-विदेश भारतीय संविधान, बैंक से जुड़ी जानकारी आदि से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाते है।

समूह विचार – विमर्श

साक्षात्कार के बाद आपको दोबारा एक बार फिर विभाग के द्वारा निर्धारित की गई दिनांक को अंतिम चरण समूह विचार – विमर्श के लिए बुलाया जाता है।

जिसमे उम्मीदवार को साक्षात्कात से कुछ मिलते जुलते प्रश्न विभाग के अधिकारियों के द्वारा पूछे जाते है जिनमे पर आपको अपने विचार रखने होते है। यह समूह विचार – विमर्श उम्मीदवार की योग्यता के बारे में जानने के लिए किया जाता है।

इन सभी एग्जाम को पास करने बाद आप इस पद के लिए योग्य माने जाते है। और आपको इस पद के लिए नौकरी दी जाएगी।

वेतन

बैंक विभाग का यह काफी अहम पद होता है जो बैंक की गतिविधियों, कर्मचारी, लेन-देन नक़दी आदि सभी का ध्यान रखता है कहे सकते है कि बैंक को दिशा निर्देश करने का कार्य इस पद पर तैनात व्यक्ति के हाथों में होती है अब यह बैंक विभाग का काफी बड़ा पद है इसलिए इस पद के लिए सरकार के द्वारा काफी अच्छा वेतन भी दिया जाता है।

जानकारी के मुताबिक एक सरकारी बैंक मैनेजर का वेतन 30000 से 80000 तक प्रतिमाह होता है। वेतन के अलावा भी कई सरकारी व्यवस्थाएं निर्धारित की गई है जो इस पद पर चयनित होने वाले व्यक्ति को सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए तैयारी कैसे करे?

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण पॉइंट होता है कि आख़िर इस एग्जाम को पास करने के लिए तैयारी कैसे करे?

क्योंकि किसी भी एग्जाम को ऐसे तो पास किया नही जा सकता है, लेकिन हां अगर इस एग्जाम से जुड़े कुछ सिलेबस, इसमे क्या आता है आदि के बारे में थोड़ा बहुत पता चल जाये तो एग्जाम की तैयारी करना काफी आसान हो जाता है इसलिए हमने नीचे बैंक मैनेजर बनने और इसके एग्जाम में क्या आता है?

इस एग्जाम को पास करने के लिए तैयारी कैसे करे इसके बारे नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु के बारे में भी बताया है जो कि आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है आप इन पर एक बार अच्छे से ज़रूर नजर डाल लें।

  • क्योकि यह बैंक से जुड़ा एग्जाम होता है जिसमे लेखा – जोखा नक़दी का का सारा काम होता है इसलिए इस एग्जाम में अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्र, सरल ब्याज़, लाभ, हानि संकेत आदि से जुड़े गणित के सवाल सबसे ज्यादा पूछे जाते है।
  • अगर आप इसके एग्जाम में अपना अच्छा नंबर स्कोर करना चाहते है गणित के इन महत्वपूर्ण सवालों को अच्छे से सॉल्व करना सीख ले। आप चाहे तो इस एग्जाम से जुड़े पुराने गणित के पेपर को सॉल्व करके अपनी अच्छी तैयारी कर सकते है।
  • कंप्यूटर जो कि आज हर विभाग में अपनी अहम भूमिका निभाता है और फिर ये तो बैंक एग्जाम है जिसमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल कंप्यूटर का ही किया जाता है इसलिए इस एग्जाम में कंप्यूटर से जुड़े हुए काफी प्रश्न पूछे जाते है। तो आपको को कंप्यूटर के बारे में अच्छी नॉलेज होना बहुत ज़रुरी है।
  • अंग्रेजी आज हर जगह काफी इस्तेमाल की जाती है तो यहां आपको इंग्लिश से जुड़े जैसे कि सेंटेंस करेक्शन, मल्टीप्ल मीनिंग वर्ड, पैराग्राफ जबल्स, एरर स्पॉटिंग जैसे क्वेश्चन काफी देखने को मिलेंगे तो उनकी अच्छी तैयारी कर ले।
  • बैंक पूरी तरह से लेन देन पर आधारित है इसलिए यहां आपको व्यापार, समाचार, सरकारी योजनाएं, संम्मान, शिखर, राष्ट्रीय, रिपोर्ट आदि के बारे में आपको अच्छी जानकारी होना चाहिए क्योंकि इस तरह के काफी प्रश्न आपको मिलेंगे।
  • इसके एग्जाम के बाद साक्षात्कार तार्किक तर्क, शब्दावली, वर्णमाला परीक्षण, डेटा दक्षता, दिशा निर्देश, पूंजी बाजार, पैसा बाजार, भारतीय रिजर्ब बैंक,बैंकिंग अधिनियम, नीति दरे, लेखा के प्रकार जैसे कई प्रश्न पूछे जाते है तो इसलिए इनकी अच्छे से तैयारी कर ले।

संक्षेप

बैंक एक ऐसा विभाग जिसमे नौकरी पाने के लिए आज युवाओं की लाइन लगी रहती है। इस विभाग में नौकरी पाने के लिए आज युवा स्टूडेंट स्पेशल कोचिंग लगाते है। जिस कारण बैंक में नौकरी में मिलना आसान नही होता है क्योंकि यहां कॉम्पटीशन काफी बढ़ गया है।

और बात करे बैंक मैनेजर की तो इसके लिए काफी कठिन एग्जाम होते है जिनके पास करना होता है साथ इंटरव्यू भी देना होता है, इन सबको पास करने के बाद ही इस पद के लिए नौकरी मिल पाती है जिसके बारे में हम ऊपर जान ही चुके है।

मुझे उम्मीद है कि आपको ऊपर दी गयी जानकारी आपकी तैयारी करने में काफी महत्वपूर्ण रही होगी। आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये। वही अगर आपको इस पद से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के बारे में जानना या फिर इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी wtechni team जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी। धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here