बैंक क्लर्क कैसे बने और क्या काम होता है?

अगर आप बैंक में क्लर्क की नौकरी की तैयारी कर रहे है लेकिन अभी आप इसकी अधिक जानकारी से अंजान है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होने वाला है क्योंकि आज हम आपके साथ बैंक क्लर्क कैसे बने? इसके लिए योग्यता, इसकी तैयारी कैसे करे?

इस जॉब पर चयनित होने वाले व्यक्ति को क्या काम करना होता है उसके बारे में डिटेल में जानकरी शेयर करने जा रहे है.

हर युवा छात्र आज 12th या ग्रेजुएशन करने के बाद सरकारी नौकरी में जाना चाहता है. कोई पुलिस जॉइन करना चाहता है तो कोई आईपीएस बनना चाहता है सबका अलग-अलग लक्ष्य होता है?

कुछ बैंक में नौकरी करना काफी पसंद करते है लेकिन जब किसी सरकारी नौकरी की बात आती है तो उसके एग्जाम को पास करना इतना आसान काम नहीं होता है.

अक्सर देखा जाता है कि आज छात्रों को समझ मे ही नही आता है कि उस एग्जाम की तैयारी कैसे करे? या फिर उसके लिए योग्यता क्या होती है.

बैंक तो आज एक विभाग बन गया है जिसमे आज युवा छात्रों नौकरी पाने के लिए सबसे ज्यादा मेहनत करते है क्योंकि यहाँ सुविधाजनक काम करने के लिए मिलता और वेतन भी काफी अच्छा मिलता है.

यही कारण है की आज लोग बैंक के क्षेत्र में नौकरी करना ज्यादा पसंद करते है.

अगर आप भी बैंक में इस जॉब के लिए तैयारी कर रहे है तो हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा ज़रूर पढ़ ले यह आपके लिए बहुत हेल्पफुल साबित होने वाला है.

बैंक क्लर्क किसे कहते हैं?

बैंक में पैसे जमा करना, पैसे निकालना, पासबुक पर एंट्री करने वाले व्यक्ति को बैंक क्लर्क कहते है.

अगर इसे सीधे शब्दों में समझे तो जब आप बैंक में जिस व्यक्ति को पैसा जमा करते है या फिर आप जिस व्यक्ति से अपनी पासबुक पर इंर्टी कराते है उसे ही बैंक क्लर्क कहते है.

जो की बैंक का बहुत ही महत्वपूर्ण पद होता है इस पद पर चयनित होने वाले व्यक्ति पर बैंक के पूरे दिन का लेखा जोखा की पूरी जिम्मेदारी होती है.

बैंक के इस महत्वपूर्ण पद के लिए हर साल आईबीपीएस बोर्ड के द्वारा भर्ती निकाली जाती है जिसमे लाखों अव्यार्थी भाग लेते है लेकिन उनमें वही कुछ ही सेलेक्ट किये जाते है क्योंकि इस पद से जुड़ा एग्जाम काफी कठिन होता है.

इसके साथ ही इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग भी होती है जिस काऱण इस एग्जाम को पास करना कठिन हो जाता है.

इसलिए इसे क्लियर करने के लिए काफी पढ़ाई करनी होती है. बाकी आपको इसके लिए कई एग्जाम से गुजरना होता है जिसके बारे में विस्तार से बताया है:

ये भी अवश्य पढ़ें:

बैंक क्लर्क बनने का तरीका

बैंक में नौकरी करना आज युवाओं का सबसे अच्छा प्रोफाइल बन गया है जिस कारण बैंक में नौकरी पाना काफी मुश्किल काम हो गया है.

बैंक में जब भी आईबीपीएस बोर्ड के द्वारा किसी पद के लिए वेकैंसी निकलती है तो तीन से चार गुना वेकैंसी से ज्यादा फॉर्म डाले जाते है जिस कारण इसका होने वाला एग्जाम काफी कठिन आता है और इसके एग्जाम को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है.

अब ये तो सभी जानते है कि किसी भी काम को शुरू करने या फिर एग्जाम को पास करने के किये एक अच्छे मार्गदर्शन के साथ-साथ इसके बारे में उचित जानकारी होना बेहद जरूरी होता है.

क्योंकि अगर किसी नौकरी के एग्जाम से जुड़ी जानकारी मिल जाती है तो एग्जाम को पास करना काफी हद तक आसान हो जाता है और उसके लिए आवेदन करने में भी कोई समस्या नही होती है.

तो इसलिए क्योंकि आप बैंक क्लर्क बनना चाहते है तो इसके बारे में आपके पास उचित जानकारी होना अनिवार्य है.

इस जॉब के लिए सरकार ने कई शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा आदि जैसी योग्यता निर्धारित की है अगर आप उन योग्यताओ में आते है तभी अब इस नौकरी को पा सकते है.

शैक्षिक योग्यता

अगर आप इस जॉब को पाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास किसी भी महाविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है.

साथ ही क्योंकि बैंक में सभी कार्य कंप्यूटर पर आधारित होते है इसलिए आपके पास कंप्यूटर डिप्लोमा होना चाहिए.

इसके अलावा आप जिस राज्य में रहते है वहां की भाषा के साथ-साथ इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है तभी आप जॉब के आवेदन कर सकेंगे.

आयु सीमा

बैंक में इस जॉब के लिए आवेदन करने के लिए मिनिमम 20 बर्ष और अधिकतम 28 बर्ष होना चाहिए.

इसके अलावा सरकार ने OBC केटेगरी के लोगो के लिए 3 साल और SC/ST के लोगो के लिए 5 बर्ष और विकलांग लोगो के लिए 10 बर्ष का प्रबंध किया है.

बैंक क्लर्क बनने के लिए क्या करे?

अगर आपके पास ऊपर दी गयी सभी योग्यताये है तो आप इस पद पर नौकरी करने के लिए सबसे पहले आईबीपीएस अंतर्गत निकाली जाने वाली भर्ती पदों ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने जरूरी दस्तावेज़ ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

लेकिन याद जब इस पद के लिए आवेदन करे तो बड़ी सावधानी से करे फॉर्म कुछ भी छूटना नहीं चाहिए अगर आपके फॉर्म ज़रा भी ग़लती होती तो आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायेगा सो इसलिए फॉर्म को सही ढंग से फिल करे

फॉर्म भरने के बाद आपको आईबीपीएस के द्वारा निर्धारित की गयी दिनाँक को इससे जुड़े एग्जाम को देना होगा.

यहाँ आपको मुख्य रूप से 3 एग्जाम को पास करने के बाद इस पद के लिए चयनित किया जायेगा जिसके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है सो अधिक जानकारी के लिए अंत तक पढ़े:

बैंक क्लर्क जॉब के किये परीक्षा पैटर्न

इस जॉब के लिए आईबीपीएस जिसे हिंदी में भारतीय इंडियन बैंकिंग व्यक्तिगत चयन कहते है.

इसके द्वारा हर साल परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमे आपको 2 परीक्षाओं के साथ-साथ इंटरव्यू से गुजरना होता है.

तभी आप इस जॉब को पा सकते है.

आईबीपीएस के अंतर्गत होने वाले एग्जाम के बारे में डिटेल में आप नीचे जान सकते है:

प्रारंभिक परीक्षा

बैंक में जॉब को पाने के लिए सबसे इस पहले इस परीक्षा को पास करना होता है, इस परीक्षा में मुख्यता 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाते जिसमे निगेटिव मार्किंग भी शामिल है.

इसमे आपसे 3 सब्जेक्ट से जुड़े 35-35 नंबर के प्रश्न पूछे जानते है जैसे तर्क क्षमता (Reasoning Ability) संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability), अंग्रेजी भाषा (English Language) जिन्हें आपको 1 घंटे में सॉल्व करना होता है.

मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद आपको यहां मुख्य परीक्षा को पास करना होता है.

यहां आपको सामान्य वित्तीय जागरूकता (General Financial Awareness), सामान्य अंग्रेजी ( General English), तर्कसंगत और कंप्यूटर योग्यता (Reigning and Computer Ability), मात्रात्मक क्षमता (Quantity Capacity) सब्जेक्ट से जुड़े 200 प्रश्न पूछे जाते है जिन्हें आपको 3 घंटे में सॉल्व करना होता है.

साक्षात्कार

प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास करन की बाद आपको इस एग्जाम के अंतिम चरण साक्षात्कार के लिए एक निर्धारित दिनांक को बुलाया जाता है जिसमे आपसे देश से जुड़ी घटनाओं, देश की अर्थ व्यवस्था, व्यापार, राजनीतिक, समाजिक, कृषि, संविधान आदि से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में पूछा जाता है.

अगर इस इंटरव्यू में पूछे गए प्रश्नों के उचित जबाब दे देते है तो फ़ाइनल आपको इस जॉब के लिए सेलेक्ट कर लिया जाता है.

बैंक क्लर्क का वेतन

इस पद के लिए वेतन हर बैंक का अलग-अलग होता है तो यह पूरी तरह बैंक पर निर्भर करता है कि आप किस बैंक में इस पद के लिए सेलेक्ट किये गए है.

बाकी अधिकतम बैंक में इस पद के लिए 15000 से 25000 वेतन निर्धारित होता है.

बाकी जैसे-जैसे आप इस पद अपना अनुभव बढ़ाते जाते है वैसे-वैसे हर साल इस वेतन में सरकार के द्वारा वृद्धि भी की जाती है.

बैंक क्लर्क के काम?

बैंक काफी बड़ा क्षेत्र है है जिसका काम कोई को व्यक्ति नहीं संभाल सकता इसलिए इसमें विभाग पद पर लोगो को चयनित किया जाता है जिसमे बैंक क्लर्क किसी भी बैंक का का सबसे महत्वपूर्ण पद होता है जिस पर बैंक की काफी बड़ी जिम्मेदारी होती है.

जैसे किसी के चेक को प्राप्त करना, पैसों का भुगतान, पैसों को जमा करना, पैसों को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करना आदि.

बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करें?

जब कोई छात्र किसी एग्जाम की तैयारी करता है तो उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण सवाल बन जाता है कि आख़िर इस एग्जाम की तैयारी कैसे करे?

जब बात करते बैंक के क्षेत्र में नौकरी की तो यह परीक्षा काफी कठिन होती है ऊपर से यहां 2 से 3 परीक्षाओं को पास करना होता तब जाकर नौकरी मिल मिल पाती है.

इसलिए अगर आप बैंक में क्लर्क जैसे पद पर नौकरी करना चाहते है तो इसके एग्जाम को पास करने के लिए आपको एक अच्छी प्लानिंग के साथ इसकी तैयारी करने होगी.

इसके लिए कैसे तैयारी कर सकते है इसके कुछ महत्वपूर्ण पॉन्ट्स के बारे में हमने नीचे बताया है जो आपकी अच्छी तैयारी में आपकी काफी मदद कर सकते है, आप उन्हें एक बार अवश्य पढ़ लें.

  • यहां आपको 3 एग्जाम को पास करना होता है जो कि काफी कठिन होते है तो इसकी अच्छी तैयारी के लिए आप इसके लिए सबसे स्पेशल कोचिंग लगा सकते है और IBPS Book का सहारा ले सकते है.
  • ये बताने की तो बिल्कुल भी जरूरत नही है सभी जानते है कि आज कंप्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में किया जा रहा है और बैंक में तो सभी काम कंप्यूटर पर ही आधारित होते है और जिस कारण आज इसके एग्जाम के साथ-साथ इंटरव्यू में काफी प्रश्न पूछे जाते है. तो इसलिए इसके आपको कंप्यूटर के बारे में ज्यादा से ज्यादा नॉलेज होना चाहिए.
  • पुराने प्रश्न पत्र इस एग्जाम को काफी आसान बना सकते है तो इसलिए आप इस परीक्षा से जुड़े पुराने प्रश्न पत्र की मदद से अच्छी तैयारी कर सकते है.
  • जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल आज हर एग्जाम में काफी आते जो को नंबर ऑफ मार्क्स बढ़ाने में काफी जरूरी होते है तो आप जनरल नॉलेज के ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों की तैयारी कर ले.
  • इस एग्जाम में एकाउंटिंग गणित के साथ-साथ इंग्लिश का काफी महत्व होता है तो आप इन दोनों सब्जेक्ट की भी अच्छी तैयारी कर ले.
  • आप खुद सेल्फ स्टडी करके इस एग्जाम की अच्छी तैयारी कर सकते है. यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए.

निष्कर्ष

भारत मे बढ़ती आबादी के कारण यहां चाहे वह सरकारी नौकरी हो या फिर प्राइवेट नौकरी हो किसी को भी पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

जब बात आती है बैंक में बैंक क्लर्क बनने की तो यहां काफी लोग इस नौकरी को पाना चाहते है जिस कारण कॉम्पटीशन बहुत ज्यादा हो गया है इसलिए इसके एग्जाम को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है.

हमने आज इस लेख में बैंक क्लर्क कैसे बने एवं इसकी तैयारी कैसे करें ये जाना.

अगर आप बैंक में इस पद पर नौकरी करना चाहते है तो हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी के अनुसार आप इसके लिए आगे बढ़ सकते है. मुझे उम्मीद है कि आपको दी गयी जानकारी मददगार साबित हुई होगी.

आपको आज यह हमारा आर्टिकल महत्वपूर्ण साबित हुआ हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के जरिये ज़रूर शेयर करे. ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण जॉब के बारे में उचित जानकारी हासिल हो सके.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.