बात करने का तरीका इन हिंदी

जब हम आप किसी से बात करते हैं तो यह हमारे संचार का एक माध्यम होता है और जिसके द्वारा एक दूसरे के विचारों को समझते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नए लोगों से बात करने में बहुत ज्यादा हिचकीचाते हैं और इसीलिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि लोगों से बात कैसे करें?

जो हमारे परिचित लोग हैं जैसे रिश्तेदार और दोस्तों से तो हम आसानी से बात कर लेते हैं लेकिन जैसे ही किसी ने इंसान से बात करने की जरूरत पड़ती है लोग तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत ज्यादा हिचकीचाते हैं. ऐसे लोगों को यही इच्छा होती है कि काश वह भी किसी भी इंसान से आसानी से बात कर लेते हैं और इसलिए यह जरूर जानना चाहेंगे अनजान लोगों से बात कैसे करें?

बदमाशी सिखाया जाता है कि बड़े लोगों से इज्जत से बात करनी चाहिए उनको आदर करना चाहिए एवं उनके बातों का भी सम्मान करना चाहिए. बड़े लोग हमारी गलतियों पर हमें नाचते हैं और ऊंची आवाज में बात करते हैं लेकिन कभी भी हमें ना तो पलट कर उनसे ना तो ऊंची आवाज में बात करनी चाहिए और ना ही उनसे विवाद करनी चाहिए.

इस लेख के माध्यम से हम आपको वह सभी जानकारी देंगे जिससे आप किसी भी अनजान इंसान, लड़की, बड़ा अधिकारी या फिर ऐसे इंसान से बात करेंगे कर सकेंगे जिसको आपने कभी देखा भी नहीं होगा. यही नहीं बल्कि वह आपसे बात करके प्रसन्न होंगे और आपके शब्दों से आकर्षित भी होंगे.

लोगों से बात कैसे करें?

लोगों से बात कैसे करें?
लोगों से बात कैसे करें?

विचारों के आदान प्रदान करने महत्वपूर्ण साधन बताएं। अधिकतर लोगों को नए लोग अच्छा महसूस नहीं होता। इसीलिए आज के इस लेख में हमने वह बेहतरीन उपाय बताए हैं जिनको अपनाकर आप किसी भी इंसान से अच्छे तरीके से बातचीत कर सकते हैं.

1. अपने अंदर आत्मविश्वास पैदा करें

बहुत सारे लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है जिसकी वजह से वह चित परिचित लोगों से बातचीत तो कर लेते हैं लेकिन अनजान लोगों से बातचीत करने में काफी ज्यादा बुरा महसूस करते हैं. यह एक ऐसी चीज है जो इंसान को. खुद ही मजबूत करनी पड़ती है

वैसे तो कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें जन्मजात ही आत्मविश्वास मिल जाता है और वह कहीं भी किसी से भी अच्छी तरह से बातचीत कर लेते हैं. अपने कई ऐसे बच्चे भी देखे होंगे जो उम्र में बहुत छोटे होते हैं लेकिन बात करने में बड़े लोगों से बिल्कुल भी कम नहीं होते.

कुछ लोगों का व्यक्तित्व ही ऐसा होता है जो बातचीत करना पसंद नहीं करते. जबकि कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें कुछ सीखने या फिर किसी से प्रेरणा लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

खैर यहां हम बात कर रहे हैं आत्मविश्वास जगाने की तो इसके कई तरीके हो सकते हैं. आप योगा करें जिससे आपकी दिमागी स्थिति और मजबूत होगी. जिंदगी में छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं और उसे हासिल करें. यह तरीका भी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में भरपूर मदद करेगी.

यह बात दिमाग में बैठा ले कि अगर आप किसी से अच्छी तरह से बातचीत करने का इरादा रखते हैं और आप उसको जाकर बोलते हैं तो वह आपको लाठी-डंडे से नहीं मारेगा. अगर आप अच्छी भाषा और शब्दों के साथ बातचीत करेंगे तो जिसे रुचि नहीं भी होगी वह भी आपसे बात करने में रुचि दिखाएगा.

2. Eye कांटेक्ट बनाकर रखें

जब किसी से बातचीत करें तो इधर-उधर बिल्कुल भी. बल्कि जिस से भी आप बातचीत कर रहे हो उससे आई कांटेक्ट बनाकर रखें. तो यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है साथ ही जिसे आप बातचीत कर रहे हैं वह आपके बातों को बड़े ध्यान से सुनता भी है.

आप जो भी उस इंसान को समझाना चाहते हैं वह अच्छी तरह से समझ जाएगा। इसके अलावा आपके बातों से भी काफी प्रभावित होगा. वहीं अगर आप बातचीत करने वाले इंसान से नजर नहीं मिला आएंगे तो उसे लगेगा कि आप उससे बात करने की इच्छा नहीं रखते हैं.

आई कांटेक्ट बनाना एक अच्छी निशानी है जिससे लोगों को लगता है कि आप उस इंसान की कद्र करते हैं और उसे कुछ कहना चाहते हैं साथ ही आप उससे बातचीत करने में रुचि भी रखते हैं.

3. Smiling Face के साथ बातचीत करें

जब आप किसी से बातचीत कर रहे होते हैं तो आपकी जो बॉडी लैंग्वेज होती है वह भी बहुत कुछ ना बोलते हुए भी बोल जाती हैं. जब आप एक स्माइलिंग फेस के साथ में किसी से बातचीत करते हैं तो वह आपकी बातों को तरजीह देता है.

क्या आपने कभी यह अनुभव किया है कि आप किसी से बातचीत कर रहे हो और उसका चेहरा पूरा उदासी दर्शाता हो तो आपको भी उससे बातचीत करने में बिल्कुल अच्छा नहीं लग रहा होगा.. ऐसे में आप महसूस कर रहे होंगे कि वह इंसान आपकी बातों को जबरदस्ती सुन रहा है.

वहीं अगर एक मुस्कुराते हुए चेहरे की बात करें तो चाहे जो भी हो अगर वह आपकी बातों को अच्छे से सुन रहा है पर आप उसको मुस्कुराहट दे रहे हैं मुस्कुराते हुए चेहरे के साथ उसकी बातों को सुन रहे हैं और अपनी बातों को बोल रहे हैं तो यह एक अच्छी छवि बनाता है.

4. स्थिति के अनुसार बातचीत करें

इंसान हर समय किसी ने किसी एक विशेष स्थिति में होता है कभी खुशी के तो कभी दुख के. जब कभी स्थिति अच्छी ना हो और इंसान उस स्थिति से परेशान हो तो उससे दिलासा दे पर वैसे शब्दों का प्रयोग करें जो पिलाता देने में मदद करें.

अब दुख वाले स्थिति में जाकर किसी प्रकार के हंसी मजाक वाली बातें नहीं कर सकते. यह बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है और अगर आप किसी विशेष जगह में जा रहे हैं और पहले से वहां पर कुछ लोग बातचीत कर रहे हैं तो आपको पहले जाकर वहां पर थोड़ी देर शांत रहकर उनकी बातें सुनना है.

जब आपको समझ में आ जाए कि यह लोग क्या बातचीत कर रहे हैं फिर आपको वहां पर अपनी बातों को रखना है.

5. एक अच्छा Listener बने

इंसान धीरे-धीरे चीजों को सीखता और समझता भी है. एक अच्छा वक्ता बनने के लिए आपको एक अच्छा श्रोता बनना भी जरूरी है. वैसे अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह दूसरों की बातों को आधी सुनते हैं और अपना बात शुरू कर देते हैं. यह बिल्कुल भी सही तरीका नहीं है किसी से बातचीत करने के लिए.

सामने वाले इंसान जब रब से बातचीत कर रहा हो तो उसकी पूरी बात को सुनें. जब बात समझ में पूरी आ जाए तब उसका जवाब दें.

6. अनैतिक शब्दों का प्रयोग ना करें

अक्सर बातचीत करने के दौरान लोगों के द्वारा कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है जो अनैतिक शब्द होते हैं. किसी से भी बात करें अपने दोस्त या फिर अपने परिवार के लोगों से कभी भी इस तरह के शब्दों का उपयोग ना करें.

यह एक तरह से आपकी आदत बन जाती है और जब आप किसी से भी बात कर रहे हो उस तरह के शब्द आपके मुंह में खुद ब खुद आ जाएंगे पर आप की छवि खराब हो जाएगी.

बड़े लोगों से कैसे बात करें?

सबसे पहली बात तो यह है कि जब कोई इंसान आपसे उम्र में बड़ा हो तो आपको हमेशा उससे इज्जत देनी चाहिए. आदर के साथ बातचीत करनी चाहिए.

अपनी उम्र से बड़े लोगों को हमेशा आप कहकर पुकारना चाहिए. जब आप किसी अनजान इंसान से बातचीत कर रहे हो तो उन्हें आदर के साथ अंकल आंटी कह कर पुकार सकते हैं.

आप लोगों को जितना सम्मान देंगे वह आपकी इतनी कद्र करेंगे.

अनजान लोगों से कैसे बात करें?

जब भी किसी अनजान व्यक्ति के पास जाएं तो सबसे पहले उनका अभिवादन करें, अब समय देखकर गुड मॉर्निंग, गुड आफ्टरनून या गुड इवनिंग कहकर खुद को संबोधित करें.

बातें कभी न खत्म होने वाली चीज दे नहीं है तो अगर वर्तमान स्थिति को देखकर आप उनसे किसी प्रकार की बातचीत करना चाहते हैं तो वह कर सकते हैं.

आप उनके बारे में पूछ सकते हैं. लेकिन उससे पहले आप अपना परिचय जरुर दें और परिचय इस प्रकार से थे कि जो इंसान सुने वह आपसे आकर्षित हो. अगर आप उनके किसी बात से सहमत ना भी हो तो भी उनको इस तरह से बोले की उन्हें बुरा ना लगे.

अनजान लोगों को हमारे बारे में कुछ भी नहीं पता होता है. एक अनजान व्यक्ति से जब पहली बार मिलते हैं तो किसी खास काम या फिर किसी मकसद से ही मिलना होता है. तो जिस मुद्दे पर आप मुलाकात कर रहे हैं उसके बारे में अच्छी तरह से डिस्कस करें.

निष्कर्ष

लोगों से बातचीत करके उन्हें हम इंप्रेस कर सकते हैं. चाहे कोई भी इंसान हो भले ही वह सरकारी पत्र काम कर रहा कोई बड़ा अधिकारी हो या फिर कोई बड़ा सा मंत्री हो आप बेझिझक बातचीत करते हैं कर सकते हैं अगर हमारे बताए गए गाइड को आप फॉलो करते हैं.

इस लेख के माध्यम से हमने आपको उसका भी तरीके बताए हैं जो आपको अपने बातचीत करने के तरीके को सुधारने में मदद करेगी हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको जरूर पसंद आई होगी पर आप समझ गए होंगे कि लोगों से बात कैसे करें इसके अलावा हमने यहां पर यह भी बताया कि किसी अनजान या फिर बड़े लोगों से कैसे बात करें.

अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here