Atal Pension Yojana: क्या आप भी ले सकते हैं इस स्कीम का फायदा? जाने पूरी डिटेल

हमारी देश की सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजनाएं बनाई जा रही हैं , जिसमें से एक अटल पेंशन योजना है। अटल पेंशन योजना एक सरकार द्वारा संचालित पेंशन योजना हैं। यह योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र पर केंद्रित है। अतः असंगठित क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत के सभी नागरिकों के लिए अटल पेंशन योजना(APY) को नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा प्रकाशित किया जाता है । इस योजना के तहत लाभार्थियों के लिए  ₹1000 से ₹5000 के बीच न्यूनतम मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है।

atal pension yojana 2022

अटल पेंशन योजना(APY) के सदस्य मासिक पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं जो ₹1000 या ₹2000 ₹3000 या ₹4000 या ₹5000 हो सकती हैं योजना 60 वर्ष की आयु के बाद वाले व्यक्तियों के लिए शुरू होगी। अतः किसी को मिलने वाली पेंशन की राशि सीधे  उस आयु संबंधित होती है ।जिससे व्यक्ति अटल पेंशन योजना में शामिल हुआ है ,और मासिक राशि जो उसने योगदान की है।

आइए हम अपने आर्टिकल के माध्यम से इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी प्रस्तुत करेंगे ,ताकि आप इसे पढ़कर अटल पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारियां हासिल कर सकें।

अटल पेंशन योजना(APY) का मुख्य उद्देश्य:-

अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य कुछ इस प्रकार है:

  • अटल पेंशन योजना (APY) इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पेंशन प्रदान करने उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है।
  • इस योजना में आवेदन करके वृद्धो को 60 वर्ष की आयु के बाद आर्थिक रूप से दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है ,अर्थात उन्हें 60 वर्ष के बाद पेंशन दी जाती हैं।
  • इस योजना में18 से 40 वर्ष के बीच की  सभी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना में रजिस्टर या आवेदन कर सकते हैं।

अवश्य पढ़ें:

अटल पेंशन योजना (APY) के  तहत मुख्य जानकारियां :-

अटल पेंशन योजना के तहत प्रमुख जानकारियां कुछ इस प्रकार है:-

  • इस योजना में 18 से 40 वर्ष के बीच के सभी भारतीय नागरिक इसमें आवेदन करने के योग्य होते हैं।
  • 60 वर्ष आयु पूरी होने के बाद उनकी पेंशन शुरू होती है।
  • इस योजना के तहत पेंशन राशि को मासिक ₹1000 ₹2000, ₹3000 ,₹4000 और ₹5000 के रूप में चुना जाता है।
  • इस स्कीम के लिए बैंक अकाउंट का होना अति आवश्यक है, और हर महीने योगदान राशि अकाउंट से काटी जाती है।
  • अटल पेंशन में योगदान किए गए राशि आयकर धारा 80CCD ट्रैक सूट के लिए योग्य है।

अटल पेंशन योजना (APY)अकाउंट कैसे खोलें?

अटल पेंशन योजना अकाउंट खोलने के तरीके कुछ इस प्रकार हैं:

  • अटल पेंशन योजना (APY) अकाउंट खोलने के लिए अपने स्थानीय बैंक शाखा में अटल पेंशन योजना फॉर्म भरकर जमा करना पड़ता है।
  • फॉर्म भरने के लिए बैंक अकाउंट नंबर फोन नंबर आधार नंबर को देना पड़ता है।
  • अकाउंट खोलने के समय आपकी पहली योगदान राशि आपके लिंक्ड बैंक से काट ली जाती है। 
  • इससे आपका बैंक आपके लिए रसीद नंबर भी देने में सक्षम होगा 
  • बाद में योगदान राशि आपके बैंक अकाउंट से स्वचालित रूप से काट लिया जाएगा

अटल पेंशन योजना (APY) फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

अटल पेंशन योजना फॉर्म डाउनलोड करने के तरीके कुछ इस प्रकार है:-

अटल पेंशन योजना (APY) के लिए अकाउंट खोलने का फॉर्म अपने स्थानीय अधिकृत बैंक शाखा में ऑफलाइन फार्म प्राप्त कर सकते है। हालांकि अटल पेंशन योजना आवेदन फार्म विभिन्न वेबसाइटों जैसे पेंशन नियामक और विकास प्राधिकरण की वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, अटल पेंशन योजना सदस्यता फॉर्म विभिन्न बैंकिंग वेबसाइटों पर ऑनलाइन उपलब्ध है, जिसमें भारत के अधिकांश प्रमुख बैंक (निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के) भी शामिल हैं।

अटल पेंशन फॉर्म कैसे भरें?

आइए हम अटल पेंशन फॉर्म भरने के तरीके को जानते हैं;

इसके फॉर्म 3 भाग में होंगे

  • भाग-1 :- आवेदन भरने के लिए सर्वप्रथम हमें बैंक की जानकारी जैसे बैंक अकाउंट नंबर बैंक का नाम और बैंक शाखा की जानकारी प्राप्त होनी चाहिए।
  • भाग 2:- इसके लिए हमारे पास व्यक्तिगत जानकारी भी होनी चाहिए जैसे कि आवेदक का नाम  , जन्मतिथि ,  ईमेल आईडी,  आवेदक की आयु, मोबाइल नंबर, आधार नंबर इत्यादि होनी आवश्यक है।वैवाहिक स्थिति में पति पत्नी का नाम पति – पत्नी और नॉमिनी जानकारी होनी चाहिए।
  • भाग 3:-  इसमें  जानकारी  दी जाएगी जैसे चायनित पेंशन राशि रुपए ₹1000 ₹2000 ₹3000 ₹4000 और ₹5000 होंगे।
  • इसके बाद बैंक मासिक योगदान राशि कैलकुलेट करेगा और बैंक द्वारा मासिक योगदान राशि भरी जाएगी।

इस योजना के तहत नॉमिनी व्यक्ति के नाबालिग होने पर इसके अतिरिक्त जानकारी होनी आवश्यक है। जैसे जन्मतिथि अभिभावक का नाम और महत्वपूर्ण जानकारियां का उत्तर जैसे कि क्या नाबालिक अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभार्थी है.

अटल पेंशन योजना के तहत बैंक अकाउंट किस प्रकार से महत्वपूर्ण है

यदि अटल पेंशन योजना आवेदक के पास बैंक अकाउंट नहीं है जिसके माध्यम से वे आवेदन कर रहे हैं ,तो उन्हें बैंक के साथ एक बैंक अकाउंट खोलना होगा । एक बार जब बैंक अकाउंट खुल जाता है, तो शेष प्रक्रिया मौजूदा बैंक अकाउंट धारकों के समान होते हैं।

एक बार फॉर्म पुरी तरह से भर जाने के बाद आवेदन फॉर्म ग्राहक द्वारा हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए  । और बैंक को प्रस्तुत किया जाना चाहिए अटल पेंशन योजना मे एक रसीद सेक्शन भी होता है जिसमें लिखा होता है। रसीद रजिस्ट्रेशन अटल पेंशन योजना के लिए रसीद सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन आवेदन प्रोसेस होने के बाद बैंक अधिकारी के द्वारा भर दिया जाएगा। इस पर हस्ताक्षर या मुहर लगा दिया जाएगा।

निष्कर्ष:- 

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको अटल पेंशन योजना से महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं। आशा करती हूं,कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी मिल गई होगी। और आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा। यदि इससे आधारित कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। यदि आप यह जानकारियां से परिपूर्ण हो गयें होंगे तो आप अटल पेंशन योजना के लाभ उठा सकते हैं। तथा आवेदन कर सकते हैं।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×