FM WhatsApp डाउनलोड और अपडेट कैसे करे?

अगर आपने व्हाट्सएप के एडवांस फीचर का कभी इस्तेमाल किया होगा तो आपको ये जरूर मालूम होगा की FM WhatsApp कैसे डाउनलोड करें? यह एक नए प्रकार मॉडिफाइड किया हुआ एप्लीकेशन है जो लोगों के बीच में बहुत पॉपुलर है. जिन्हे पहले इस एप्प के बारे में मालूम है वो इसकेनए वर्जन को प्राप्त करने के लिए गूगल में ये भी तलाश करते हैं की एफएम व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें? FMWhatsApp, GB Whatsapp और Yo whatsapp की तरह ही एक एडवांस्ड फीचर वाली एप्लीकेशन है.

इस में भी लोगों को कई ऐसे अनोखे फीचर मिल रहे हैं जो इसके ऑफिसियल वर्जन में नहीं दिया जाता है. आखिर वे कौन सी फीचर हैं जो ऑफिसियल व्हाट्सएप में हमे नहीं मिलता है. इसी की जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिया जायेगा. व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोगों का ये कन्फ्यूज़न होता है की आखिर ये FM WhatsApp एक सुरक्षित एप्प की श्रेणी में आता है या नहीं?

इस मॉडिफाइड एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना सुरक्षित है भी या नहीं. इसी के तरह के कई सवाल इसे इस्तेमाल करने वाले लोगों के मन में आते हैं. जिससे इस आर्टिकल की मदद से आप अपने मन में सवालों का जवाब प्राप्त कर सकेंगे.

fmwhatsapp kaise download kare

आखिर FM WhatsApp के सबसे नए वर्जन को कैसे डाउनलोड कर सकते है. ये जानकारी भी आपको यहाँ पर मिल जाएगी. व्हाट्सएप्प के मॉडिफाइड वर्जन FM WhatsApp का उपयोग कर के आप कई विभिन्न ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं. इसकी मदद से आप Online Status, Last Seen, Long Status, Second Tick इत्यादि बेहतरीन और अनोखे फीचर्स का इस्तेमाल कर के इसका आनंद उठा सकते हैं.

यह एक ऐसा एप्लीकेशन जिसे दुनिया में बातचीत, चैटिंग, वीडियो कॉल इत्यादि के लिए सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है. यह अपनी जगह इस तरह बना चूका है की आप न चाहते हुए भी इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे.

व्हाट्सएप्प लोगों को आसानी से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कम्यूनिकेट करने की सुविधा देता है. इसकी एक और ख़ास बात ये हैं की इसमें आपको बात करने के लिए दोस्त के नंबर का होना जरुरी है बस. न तो आपको किसी प्रकार का रजिस्ट्रेशन करना है और न ही अकाउंट बनाने की जरुरत हैं.

लेकिन अब आपका ये सवाल होगा की जब ये एप्लीकेशन इतना अच्छा है तो फिर इसके मॉडेड एप्लीकेशन की जरुरत क्यों है. इसकी वजह ये है की मॉडेड एप्लीकेशन में ऐसे अनोखे फीचर्स मिलते हैं जो व्हाट्सएप के ऑफिसियल में नहीं दिए जाते हैं. इसके बारे में हम आगे विस्तार से बताएँगे.

अगर आप चाहते हैं की आप एक ही मोबाइल में एक से अधिक व्हाट्सएप चला सके तो फिर आपको FMWhatsApp Latest Version Download कर इनस्टॉल करना होगा फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसका लेटेस्ट वर्जन अभी कुछ ही समय पहले लांच हुआ है जिससे आप इसके बेहतरों फीचर्स का उपयोग कर सकते हैं. समय समय पेरिस एप्लीकेशन के अपडेट भी आते रहते हैं. कई बार हमे महसूस होता है की काश व्हाट्सप्प का ग्रुप बड़ा होता ताकि हम उसमे यूट्यूब या टेलीग्राम की तरह एक बड़ा चैनल बनायें और इसे ग्रो कर सकें.

हममे से अधिकतर तो साधारण वर्जन का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन जो मोड़ एप्लीकेशन एक बार इस्तेमाल कर लेते हैं उनको इसकी आदत लग जाती है और समय समय पर इस एप्लीकेशन का अपडेट भी हासिल करना चाहते हैं.

तो चलिए अब इस पोस्ट के माध्यम से जान लेते हैं की FM WhatsApp कैसे डाउनलोड करें? साथ ही आप जान सकेंगे की इस एप्प को कैसे अपडेट करें?

FM WhatsApp क्या है – What is FM Whatsapp in hindi?

इसके पहले भी हमने व्हाट्सएप के दूसरे मोड एप्लीकेशन के बारे में आर्टिकल लिखा है. अगर आप दूसरे मोड उन एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए आर्टिकल को भी एक बार जरूर पढ़ लें. ताकि उसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी मिल जाए पर आपको समझ में आ जाएगी इन सभी में मुख्य तौर पर क्या अंतर है.

आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इनका चुनाव कर सकते हैं और उपयोग भी कर सकते हैं तो चलिए आप जान लेते हैं कि आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इस एप्लीकेशन को किस प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं.

हम आपको यहां पर यह भी बताएंगे कि एप्लीकेशन जिसे ऐप डाउनलोड करने जा रहे हैं उसके लिए जरूरी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम किस वर्जन की होनी चाहिए और यह इसका साइज कितना है इत्यादि.

App NameFM WhatsApp (एफएम व्हाट्सएप्प)
Required OS4.0+
App Size51.MB
Versionv14.09
Installs5 Million +

आप बेहतर से बेहतर तकनीक का उपयोग कर सके और अच्छे एप्लीकेशन के माध्यम से इनका लाभ उठा सकते हैं हमारा लक्ष्य होता है और इसीलिए हम आपके लिए इस तरह के एप्लीकेशन की जानकारी भी लाते हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो.

लेकिन यह पूरी तरह से आपका निर्णय है कि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं या नहीं.

FM WhatsApp Download कैसे करें?

जैसे कि आप पहले ही जान चुके हैं कि एफएम व्हाट्सएप में आपको इसके प्रीमियम फीचर्स इस्तेमाल करने के लिए मिलते हैं जो कि उसका ऑफिशियल वर्जन में उपलब्ध नहीं है.

यह वह विशेषताएं हैं जो मुख्य तौर पर लोगों को पता भी नहीं होती और जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं

1. FMWhatsApp APK Download करें

FMWhatsapp को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले तो आप नीचे दिए हुए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें जहां से आपको इस के लेटेस्ट वर्जन की लिंक मिल जाएगी.

Download FMWhatsapp Latest version

2. Unknown Source के ऑप्शन को Enable करें

जब आप इसके डाउनलोडिंग करना स्टार्ट करते हैं तो आपको इसमें एक ऑप्शन मिलता है जिसके जरिए आप अननोन सोर्स वाले एप्लीकेशन को भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

अन्यथा इसे मोबाइल इंस्टॉल करने की परमिशन नहीं देगी तो इसे इनेबल करने के लिए आप मोबाइल की सेटिंग में जाएं और वहां से आपको Unknown Source पर टिक कर लेना है.

3. Download शुरू करें

डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही आपकी मोबाइल में यह एप्लीकेशन डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और आपके मोबाइल मेमोरी में डाउनलोड के फोल्डर में यह भी हो जाएगा.

4. Install करें

जब डाउनलोड पूरी हो जाये तो फाइल मैनेजर में डाउनलोड फोल्डर के अंदर आपको इसका apk मिल जायेगा जहाँ से आप इसका इंस्टालेशन शुरू कर सकते हैं.

4. अपने नंबर से WhatsApp लॉगिन करें

इंस्टालेशन सफलता पूरवक हो जाने के बाद में इसे ओपन करें इसके बाद मोबाइल नंबर से इसे लॉगिन करें. पहले का अकाउंट होगा तो आप इसे रिस्टोर कर सकते हैं.

FMWhatsApp के फीचर्स

Anti Revoke:

यह ऑप्शन काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको उन मैसेजेस को भी पढ़ने का मौका देता है जो आपके दोस्त या रिश्तेदार आपको भेजने के बाद डिलीट कर देते हैं.

ऐसा तब होता है कि मान लीजिए कि उन्हें कोई जरूरी बात बोलनी है और वह बोलते हैं लेकिन फिर उन्हें हटाना पड़ता है तो हटा देते हैं तो ऐसे मैसेज को भी हम पढ़ सकते हैं.

अपना Online Status छुपाए:

आपको भी जरूर कई बार ऐसा लगता होगा कि आप ऑनलाइन होते हुए भी किसी को दिखाई ना दे तो यह ऑप्शन आपके लिए बहुत ही काम की है क्योंकि इसकी मदद से आप ऑनलाइन होते हुए भी दूसरों की नजर में नहीं आएंगे.

Blue tick Hide करें:

सुधार है क्योंकि जब हमें कोई मैसेज मिलता है और हम जब उस मैसेज को पढ़ लेते हैं तो भेजने वाले के पास उसमें जो टिक होता है वह ब्लू कलर (नीले टिक ✔✔) का हो जाता है.

जिसका मतलब है कि हमने उनके मैसेज को पढ़ लिया है लेकिन इस ऑप्शन की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं कि आप मैसेज पढ़ने के बाद भी उनके पास ब्लूटिक नहीं जाएगा इस प्रकार उनको लगेगा क्या अभी तक आपने उनका मैसेज पढ़ा ही नहीं है.

Typing Activity को Hide करे:

jजब हम और आप कोई मेसेज टाइप कर रहे होते हैं तो सामने वाले को इसका पता चल जाता हैं क्यूंकि उन्हें ये दिखाई देता है “Someone is Typing”.

इस फीचर की आप अपने टाइपिंग स्टेटस को भी हाईड कर के रख सकते हैं.

Voice recording को Hide करें:

हम जब किसी को भेजने के लिए वौइस् मैसेज के रूप में रिकॉर्ड कर रहे होते हैं उस वक़्त उन्हें दिखाई देता है “Someone is Recording”.

इससे उनको पता चल जाता है कि हम एक वॉइस मैसेज रिकॉर्ड कर रहे हैं तो इस को भी आप छुपा कर रख सकते हैं जिससे आप मैसेज रिकॉर्ड करने के दौरान भी उनको नहीं पता चलेगा कि आपके मैसेज वॉइस के रूप में रिकॉर्ड कर रहे हैं.

Second Tick बंद करें:

मैसेज सेंड करने के बाद में सिंगल टिक होता है. जब सामने वाला का इंटरनेट कनेक्शन एक्टिव होकर वह व्हाट्सएप भी कनेक्ट कर लेता है तो मैसेज डिलीवर हो जाता है और इसके बाद दो टिक दिखाई देते हैं.

आप चाहे तो सिंगल टिकट करा सकते हैं इसके लिए इस व्हाट्सएप में बेहतरीन फीचर है तो आप इसे इनेबल कर सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं.

Blue Microphone को Hide करें :

जब आप वॉइस मैसेज रिकॉर्ड करते हैं तो इस ऑप्शन की मदद से आप ब्लू माइक्रोफोन को हाइड करके रख सकते हैं.

Status Views छुपाएँ:

आपका कोई दोस्त जब स्टेटस लगाता है तो उसे किसने किसने देखा है उसके बारे में उसे जानकारी मिल जाती है.

इस ऑप्शन की मदद से आप उसके स्टेटस को देख सकते हैं और उन्हें इसका पता भी नहीं चलेगा क्या आपने उनके स्टेटस देख लिया है.

Contacts पर Privacy सेट करें:

अपने कुछ दोस्त के लिए प्राइवेसी विकल्प सेट कर सकते हैं इसके लिए आप उस कांटेक्ट को ओपन करके उसके प्राइवेसी में चले जाएं.

दूसरों के Status Download करें:

इस फीचर की मदद से आप फ़ोन में किसी भी दूसरे फ्रेंड या रिलेटिव के भी WhatsApp Status को आसानी Download कर सकते हैं.

हर प्रकार के Files सेंड करें:

इस मोड की आप हर प्रकार के फॉर्मेट वाले फाइल को शेयर करते हैं जिनमें शामिल है PDF, Text, Docs, PPT, ZIP) जिसकी साइज अगर 100 MB तक हो तो भी आप इसे शेयर कर सकते है.

Media Auto-Download Setting:

अक्सर व्हाट्सएप के फाइल्स की वजह से हमारी गैलेरी भर जाती है तो अगर आप चाहते हैं की सिर्फ आपकी मर्ज़ी वाले ही फाइल्स आपके फोन में स्टोर हो फीचर का सकते हैं.

FM Whatsapp Update कैसे करें?

यह एप्लीकेशन गूगल के प्ले स्टोर में उपलब्ध नहीं है तो आप इसे वहां से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. इसका कारण हमने आपको पहले ही बताया है. तो ये समझना आसान ही है की इसके नए वर्जन की अपडेट भी वहां उपलब्ध नहीं होगी. फिर इसका नया वर्जन कहाँ से प्राप्त करे और इस एप्लीकेशन को कैसे अपडेट करें ये काफी परेशानी भरा हो जाता है.

पहले ही हमने एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करने का तरीका बताया है तो अब हम आपको इसे अपडेट करने का तरीका बताने जा रहे जो आपके लिए आसान है. यहाँ आप बात जरुरी जानना चाहेंगे की कैसे पता वर्जन रिलीज़ हुआ है या नहीं? आपको व्हाट्सएप में ही नोटिफिकेशन मिल जाता है की अब आपको नया वर्शन डाउनलोड करना है.

चलिए अब आपको बताते हैं की इसके लेटेस्ट वर्शन को कैसे अपडेट कर सकते हैं.

Step 1 – पहला कदम ये हैं की आपको गूगल में जाना है और उसके सर्च बॉक्स में ये टाइप करना है “FM Whatsapp latest version download”.

Step 2 – सर्च रिजल्ट में जो पहले रिजल्ट आये उस और उसमे जाकर APK फाइल डाउनलोड करें.

Step 3 – इंतज़ार करें फिर फाइल डाउनलोड होकर जहाँ पर सेव हुआ है उस फोल्डर को ओपन करें.

Step 4 – Finally उस apk फाइल पर क्लिक करें और उसे फोन में इनस्टॉल करें. अब आपका व्हाट्सएप इनस्टॉल हो चूका है, इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

निष्कर्ष

व्हाट्सएप के किसी ना किसी वर्जन का इस्तेमाल तो जरुर करते होंगे लेकिन अगर आपने इस मॉडल एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं किया है तो इसमें आपको इसमें काफी अमेजिंग फीचर्स देखने को मिल जाएंगे.

हम उम्मीद करते हैं कि आज के इस आर्टिकल में आपको जानकारी मिल गई होगी कि एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें?

जहां तक इसके अपडेट की बात है तो हम इस पर FMWhatsApp Apk Latest Version आपके लिए लाते रहेंगे अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment