टॉप 9 एंड्राइड मोबाइल फ़ोन एप्प्स से पैसे कमाए 2020?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे में हर आज लगभग सभी जानते हैं. जिनके पास भी स्मार्टफोन है वह अलग अलग प्रकार के पैसा कमाने वाला ऐप डाउनलोड करते हैं और इसीलिए इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि 2020 में Android Mobile फ़ोन से एप्प्स से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

आजकल इंटरनेट इस्तेमाल करते वक़्त या फिर यूट्यूब वीडियोस देखने के बीच हमे कई विज्ञापन दिखाई देते हैं जिसमे हम Helo और Hago एप्लीकेशन पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में जानकारी दी जाती है.

हम हम आपको यहां पर पैसे कमाने वाले ऐप्स की लिस्ट दे रहे हैं. आप यहां एप्प्स से पैसे कैसे कमाए सवाल के जरिए ही पहुंचे हैं.

  1. Roz Dhan App
  2. Helo App
  3. MPL Mobile Premier League
  4. Swagbucks
  5. Scoopshot
  6. Google Opinion Rewards
  7. Google Pay/Tez App
  8. Go Millionaire
  9. Bigly

इन सभी के बारे में आगे हम विस्तार से जानेंगे.

लोग हर वक़्त फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं और ढेर सारे apps भी उनको मिलते हैं जो earn money online apps की केटेगरी में खुद को रखते हैं.

Android Mobile Phone apps se paise kaise kamaye in hindi 2020?

एंड्राइड फ़ोन ने दुनिया को बिलकुल बदल दिया है. लोग अपने स्मार्टफोन में तरह तरह के एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं.

हर कोई नौकरी नहीं करता बल्कि सबको ये भी मालुम है की घर बैठे काम कर के इंटरनेट से बहुत से लोग पैसा कमाते हैं. लेकिन उन्हें ये नहीं मालुम होता है की कौन सा तरीका उनके लिए सही है जिससे की वो भी ऑनलाइन पैसे कमा सके.

ये तो रही बात की ये एप्प्स ये आपको पैसे क्यों देती है. अब चलिए जानते हैं ऐसे ही इन कुछ अच्छे और काम करने वाले एप्प्स के बारे मे.

9 टॉप पैसा कमाने वाला एप्प डाउनलोड 2020

जैसा की मैंने पहले ही बताया है की हर पैसा कमाने वाला एप्प से आप कमाई नहीं कर सकते क्यों की ज्यादतर फेक एप्प्स होते है.

इन फेक एप्प्स को इस्तेमाल न ही करे तो अच्छा है क्यों की इससे आपका कीमती वक़्त बर्बाद होने से बचेगा.

100% काम करने वाले अर्निंग एप्प्स जिससे आप सच में मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और जल्दी से आप भी इन एप्प्स का इस्तेमाल कर के पैसे कमाए.

1. Roz Dhan App

सच में आप मोबाइल एप्प का प्रयोग कर के पैसे कमाना चाहते हैं तो आज मैं आपको ऐसे ही एक एप्प के बारे में बताने वाला हूँ जिससे कई लोग जुड़े हुए हैं और पैसा कमा भी रहे हैं.

मैंने इसे लिस्ट में नंबर 2 पर इसीलिए रखा है क्यों की इस में कुछ तो ख़ास बात है.  इस एप्प का नाम है Roz Dhan. इस में जुड़ कर आप काम कर के बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

लेकिन कैसे?

यही बताने के लिए तो मैं यहाँ हूँ तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल में.

Roz Dhan App क्या है?

सबसे पहले तो ये जान लेते हैं की इस में क्या काम होता है. ये एक मनोरंजन से जुड़े वीडियो शेयरिंग प्लीकेशन है. इस के माध्यम से हर तरह के मनोरंजक वीडियो को शेयर कर सकते हैं और live एप्प में वीडियो देख कर आनंद भी उठा सकते हैं.

लेकिन ये सिर्फ आपको आनंद ही नहीं देता बल्कि वीडियो देखने के भी पैसे देता है. जी हाँ! आपने बिलकुल सही सुना आप वीडियो देख कर भी इसके माध्यम से कमा सकते हैं.

Roz Dhan से पैसे कैसे कमाए?

ये तो बात रही सिर्फ viewer के लिए एप्प से कमाने की. इसके अलावा और क्या क्या तरीके हैं इसमें पैसे कमाने के लिए.

Roz Dhan refer and earn

इस एप्प से सबसे अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो ये सबसे अच्छा तरीका है क्यों की इसमें हर invite करने के लिए आपको 1250 coins दिए जाते हैं. जिसमे redeem करने पर 250 coins = Rs 1 मिलता है यानी 1250 coins के बदले आपको 5 Rs. मिलेंगे.

इस में ध्यान रखने वाली बात ये है की जब आप किसी दोस्त को invite करते हो तो आप अपना invite code उन्हें जरूर डालने बोले.

बिना invite code के रजिस्ट्रेशन करने पर रेफेरल कमीशन नहीं मिल सकता. जब आपका दोस्त इस invite code का उपयोग कर के रजिस्ट्रेशन करता है तो उसे Roz Dhan की तरफ से 25 Rs और refer के 25Rs यानि कुल 50 Rs मिलेंगे.

इस में नए यूजर और refer करने वाले दोनों की ही कमाई होती है.

Invite code: 045A86 

Roz Dhan Payment method – Money withrawal 

अब बात आती है की इस में कमाई हो रहे पैसे हमे कैसे मिलेंगे यानी इस एप्प के वॉलेट में से पैसे निकालने के लिए Paytm का इस्तेमाल करते हैं.

जब आपके Roz Dhan के wallet में कम से कम 200 Rs जमा हो जाये तो उसे आप अपने Paytm का नंबर add कर withdraw  कर सकते हैं.

Minimum withdrawal amount: Rs. 200 

अब आप एप्प डाउनलोड करने के लिए Google Play में जाएँ और Roz Dhan App डाउनलोड कर लें या फिर नीचे के ऑप्शन से डाउनलोड कर लें.

जब आपका एप्प डाउनलोड हो जाये तो आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना है.

  • आप अपना मोबाइल नंबर डाल कर रजिस्ट्रेशन करें.
  • आपको एक OTP मिलेगा उसे एंटर करें इसके तुरंत बाद आपको 25 Rs. मिल जायेंगे.
Roz Dhan App se paise kaise kamaye (1)
Roz Dhan App
  • अब invite code code को डालने पर आपके wallet में extra 25 Rs. और मिल जायेंगे.
Roz Dhan App se paise kaise kamaye (1)
Roz Dhan App
  • आप यहाँ खुद  देख सकते हैं की मुझे रोजधन से अभी भी पैसे की कमाई हो रही है और हर रोज़ मुझे बहुत कम मेहनत कर के कुछ पैसे मिल जाते हैं.
rozdhan apps se paise kaise kamaye
Roz Dhan App

अब ये पूरी तरह से आप निर्भर करता हैं की आप कितना काम करते हैं. जितना काम करेंगे उतनी अधिक कमाई होगी. क्यूंकि बिना मेहनत के कुछ भी नहीं मिलता है. आज हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है आप इसी के जरिए एप्प को refer करके install कराएं और ढेर सारा पैसा कमाए.

अगर एक्स्ट्रा कमाना चाहते हैं तो फिर खुद की वीडियो बनाकर अपलोड करें और दूसरों की वीडियोस को देखें और इस तरीके से भी कमाएं.

2. Helo App

दोस्तों ये अभी की सबसे लेटेस्ट एप्प  है. अगर आप रेगुलर इंटरनेट यूजर हैं तो इस का नाम जरूर सुना होगा. यूट्यूब में वीडियो देखते वक़्त इसका विज्ञापन जरूर आता होगा. ये हाल ही में लांच किया गया एप्प  है.

ये एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसमे आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं, न्यूज़ पढ़ सकते हैं. और दूसरों की वीडियोस को देख सकते हैं.

अगर आप पोस्ट  के रूप में इमेज, वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं. लकिन यहाँ ख़ुशी वाली बात ये है की आप पोल भी शुरू कर सकते हैं और लोगून की राय ले सकते हैं.

अब आप ये जानने को उत्सुक होंगे की आखिर कैसे Helo App का इस्तेमाल कर के earning कर सकते हैं. चलिए मैं आपको थोड़ी और जानकारी दे देता हूँ Helo के earning और withdrawal के बारे मे.

  • इस में वीडियो, इमेज, poll के views के आधार पर पॉइंट्स हैं जिससे लोग पैसे कमाते हैं.
  • इसमें money withdraw करने के लिए मिनिमम 1 रुपया रूपये वॉलेट में जमा हो जाना चहिये.
  • आप पैसा बैंक अकाउंट और Paytm अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं.

 इस में आप  दोस्तों को ये एप्प शेयर कर के भी  कमा सकते हैं. जिसके  कुछ रूल  नियम बने हैं. अच्छा अब इसे जान लेते हैं.

इस अप्प को जब आपका  इनस्टॉल करता है तो उसी वक़्त आपको इसके वॉलेट में 8 रूपये मिल जाते हैं. आपके वॉलेट में और 8 रूपये मिलता है अगर आपके दोस्त ने एप्प  को प्रयोग किया है.

इसी तरह लगातार 14 दिनों तक अगर वो बस इस एप्प  को अपने फोन में रखता है तो  85 रूपये मिलते हैं. ये इसके referral सिस्टम की खासियत है.

मैंने खुद हेलो ऐप का इस्तेमाल किया है और यह पाया है कि यह बाकी दूसरे कमाई करने वाली एप से बेहतर है.

इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि बाकी दूसरे सभी एप्लीकेशन में आपको एक अमाउंट तक पहुंचना होता है ताकि आप उसे अपने पेटीएम या फिर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सके.

लेकिन हेलो एप आपको विद्रोह करने के लिए मिनिमम जो अमाउंट होना चाहिए उसने सिर्फ ₹3 रखे हैं यानी कि अगर आपके अकाउंट में ₹3 भी आ जाते हैं तो आप उसे ट्रांसफ रआसानी से कर सकते हैं.

3. MPL Mobile Premier League

आज के समय में कई ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन है जिनमें आप कुछ समय देकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

अगर आज आपकी यूट्यूब के किसी भी वीडियोस को देखे कभी ना कभी आपको मोबाइल प्रीमीयर लीग ऐप के बारे में प्रमोशन जरूर देखने को मिल जाएगा इसका कारण यही है कि यह एक ऐसा ऐप है जिसमें आप सच में गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं.

mobile premier league (2)
MPL Mobile Premier League

अगर मैं बात करूं तो मैंने खुद अपने मोबाइल फोन में इस ऐप को काफी समय पहले इंस्टॉल किया था और मुझे एक गेम खेलने का काफी शौक था वह था रन आउट. मैंने कुछ ही दिनों में देखा कि इस पर.

गेम खेलते हुए मेरे वॉलेट में काफी पैसे जमा हो चुके हैं शुरू में मुझे तो भरोसा नहीं हुआ लेकिन जब मैंने उस पैसे को पेटीएम में withdraw किया तो वह सच में यह पैसे मेरे पेटीएम के अकाउंट वॉलेट में चला गया.

तब जाकर मुझे सच में भरोसा हो गया क्या हां यह ऐप पैसे देता है. तब से मैंने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया और मैंने कई फ्रेंड्स को इससे भेजा और मैंने पाया कि भेजने पर भी यह अच्छे पैसे रिफेरल के रूप में दे रहा है.

यही वजह थी कि तब से मैंने इस ऐप को. रेगुलर ली इस्तेमाल करना शुरू कर दिया और इससे भी मैंने पैसे कमाने शुरू कर दी इसके पहले भी मैंने आपको कई आपके बारे में बताया है जिसके डिटेल्स नीचे आप पढ़ सकते हैं.

Refer Code:

D3C40C

mobile premier league (2)
MPL Mobile Premier League

मोबाइल प्रीमीयर लीग ऐप में आप ग्रुप से बना सकते हैं. दूसरे प्लेयर के साथ मैच कर सकते हैं. इसमें कई टूर्नामेंट आयोजित होते हैं जिनमें मेंबर कुछ सीमित मात्रा में जोड़े जाते हैं और कई ऐसे ग्रुप होते हैं जिसमें बहुत सारे मेंबर एक साथ गेम खेलते हैं.

अगर आप गेम खेलने में बहुत अच्छे हैं तो फिर आप इसमें काफी पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको पैसे कमाने के लिए पैसे लगाने पड़ते हैं यानी कि टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए आपको ₹3 से लेकर 4000 रुपए की एंट्री फीस तक के गेम खेलने को मिलते हैं.

अब यहां आपकी मर्जी है कि आप कितने रुपए लगाना चाहते हैं और कौन से गेम में भाग लेना चाहते हैं.

बस आपको यही कहूंगा कि अगर आप गेम खेलने में अच्छे हैं तो फिर यह आपके लिए है और अगर आप अभी गेम खेलने मतलब माहिर नहीं है तो फिर इस ऐप का इस्तेमाल ना करें.

क्योंकि आपको इसमें फिर नुकसान हो सकते हैं.

4. Swagbucks

इस ऐप में आपको कई प्रकार के एक्टिविटीज करने को मिलते हैं जिससे आप इससे पैसे कमाते हैं. ऑनलाइन ये वेब एप और मोबाइल एप दोनों के रूप में उपलब्ध है. इसका
एंड्राइड ऐप “SB Answer – Surveys that Pay” कस्टमर अब अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कर सकते हैं.

इसके अंतर्गत कुछ मुख्य फीचर जिसके जरिए पैसे कमाते हैं वह इस तरह से हैं.

सर्वे में भाग ले सकते हैं

आप जब इसके सर्वे में भाग लेते हैं तो फिर आपको इसके लिए पैसे मिलते हैं.

सवाल-जवाब

इस एप के द्वारा आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं जिनके जवाब आपको देने होते हैं और इसके लिए भी आपको कुछ रेवेन्यू मिल जाती हैं.

गेम खेल सकते हैं

सिर्फ सर्वे और सवाल जवाब ही नहीं बल्कि आप इसमें गेम खेलकर भी पैसे कमाते हैं.

वीडियो देख सकते हैं

इन सबके अलावा इसमें जो वीडियोस अपलोडेड होते हैं उनको देखकर भी आप पैसे कमाते हैं.

इसमें हर रोज एक पोल का आयोजन किया जाता है जिसके जरिए आप Starbucks, Walmart, Amazon, PayPal, Target इत्यादि प्लेटफार्म से $3-$25 गिफ्ट के तौर पर रिडीम करने के लिए मिलते हैं.

5. Scoopshot 

क्या आपको फोटोग्राफी करना पसंद है और आप जहां भी जाते हैं वहां पर प्रकृति के सुंदर दृश्यों को कैप्चर कर लेते हैं. यही शौक आपको खूब पैसे भी बना कर दे सकता है अगर आप इसका सही से उपयोग करें तो.

जी हां हम आपके लिए ऐसे ही एक ऐप की जानकारी लेकर आए हैं जिसके जरिए आप फोटोस को अपलोड करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं इसमें आप अगर आपकी फोटो पसंद की जाती है.

आपके द्वारा लिए गए किसी भी प्रकार के फोटो को इनके द्वारा वेबसाइट वगैरह में इस्तेमाल किया जाता है फिर उसके बदले में आपको इसके पैसे मिलते हैं.

Scoopshot app
Scoopshot app

6. Google Opinion rewards

जैसा की नाम ही एक्सप्लेन कर रहा है की ये रियली वर्किंग होगा. गूगल अपने आप मे इंटरनेट का किंग है. इस वेबसाइट से बड़ी कोई वेबसाइट नही है.

इसके सारे प्रॉडक्ट्स भी नो 1 हैं गूगले की हर यूटिलिटी लोगो को फायदा देती है. एप्प्स से पैसे कैसे कमाए इसका जवाब है ये एप्प.

ये गूगले ने ही बनाई है. इस से आपको सर्वे कंप्लीट करने का काम मिलता है. जिसमे कुछ question और answer के सर्वे मिलेंगे.

जब आप सर्वे कंप्लीट करेंगे तो आपको इसके बारे मे सूचित कर दिया जाएगा और हर सर्वे को कंप्लीट करने के आपको 0.7-1$ तक का रिवॉर्ड भी दिया जाता है.

online paise kaise kamaye
Google Opinion rewards

7. Google Pay/Tez App

ये भी गूगले का ही बनाया हुआ app  है इसीलिए इसको काफ़ी ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

इस app की ख़ास बात ये है की इसमे हर रेफर के 51 र्स मिलते हैं और रेफर होने से दोनो लोगो को मिलते हैं जो नया यूज़र होता है और जिस यूज़र का रेफर कोड होता है.

Google Pay/Tez App मैने खुद भी इस्तेमाल करता हूँ और ये काफ़ी बेनेफिट दे चुका है.

online paise kaise kamaye
Google Pay/Tez App

Requirements:

  • Bank account से रिजिस्टर्ड मोबाइल नंबर फोन के अंदर होना चाहिए मे होना चाहिए. क्यू की ये एप्प उसे sms के द्वारा वेरिफाइ करता है.
  • रेफर कोड के बिना इनस्टॉल ना करे वरना किसी को 1 rs का भी बेनेफिट नही होगा.
  • हर Friday इसमे लकी प्राइज़ के लए कूपन मिलता है जिसमे लाखों जीतने का चान्स मिलता है.
  • अकाउंट मे जितना ट्रान्स्फर करेंगे उतना अधिक scratch coupons आपको दिया जाएगा.

8. Go Millionaire

मिलियनेर ब्राउज़र मे जाकर app trivia game खेल सकते हैं और 1:30 ब्ज और10:30 ब्ज तक हर दिन cash prize जीत सकते हैं.

इसका मतलब है इसमे दिन मे 2 टेस्ट होते हैं 1:30 और 10:30 बजे जिसमे आप को क्विज़ के आन्सर देने होते हैं. अगर आप लकी हुए तो लाखों रुपीज़ इसमे जीत सकते हैं. इसमे हर गेम मे 6-12 question होते हैं.

online paise kaise kamaye
Go Millionaire

इस में question & answer के साथ आप रेफर कर के पैसे कमा सकते हैं.

9. Bigly

आज के ज़माने में हमे ये देखने को मिल रहा है की लोग ट्रेडिशनल मार्केटिंग की बजाय डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में प्रवेश करते जा रहे हैं. दूकान कहीं भी हो लेकिन उसके प्रोडक्ट पुरे देश में बेचे जा सकते हैं.

लेकिन ये तभी संभव है जब डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग किया जाए.

देश में बेरोजगारों की संख्या काफी अधिक है और इसीलिए कई कंपनियां चाहती हैं की जो लोग घर बैठे हैं और कुछ ऐसा काम हो जो घर में रहकर ही किया जा सके तो इसके लिए वो उन्हें काम देती हैं. ऐसी ही एक कंपनी का नाम है Bigly.

Bigly एक ऑनलाइन एंड्राइड एप्प है जो एक तरह से फ्लिप्कार्ट और अमेज़न E-commerce वेबसाइट की तरह ही है जिसमे लोग ऑनलाइन शौपिंग करते हैं.

इसकी सबसे ख़ास बात ये है की इसमें दुसरे ऑनलाइन स्टोर की तुलना में प्रोडक्ट 60-70 % कम पैसे में मिलती है.

तो आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की इसमें कितनी बचत की जा सकती है.

ये Reselling बिज़नस के आधार पर काम करती है यानि की इसमें सभी मैटेरियल्स whole sale दामों में उपलब्ध होता है. जिसे आप कुछ मार्जिन रख कर ग्राहकों को बेच सकते हैं.

Bigly सेड हम पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो चलिए ये भी मैं आपको बता देता हूँ. जब भी हम दुसरे ऑनलाइन स्टोर में कुछ उत्पाद देखते हैं तो उसे चुनते हैं आर्डर कर लेते हैं.

ठीक उसी तरह आपको पसंद आने वाले प्रोडक्ट्स को फेसबुक, व्हाट्सएप्प के माध्यम से अपने दोस्तों को शेयर करें जब उन्हें पसंद आ जाये तो फिर आप अपना मार्जिन रख कर एक रेट में उसे बेच सकते हैं. आप इस एप्प को यहाँ से डाउनलोड करे और फिर Referral को डालें

Referral Code: 4J4MQL

Bigly के बारे में मैंने पुरे विस्तार से एक आर्टिकल लिखा है जिसमे मैंने इसके बारे में हर पहलु की जानकारी दी है तो अगर आप इसकी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो Bigly क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ये पढ़ सकते हैं.

एंड्राइड मोबाइल फ़ोन ने दुनिया में एक क्रांति की तरह कदम रखा है. अभी हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन्स देखने को मिलता है. बहुत से लोग तो 2 स्मार्टफोन भी पॉकेट में रखते हैं अपने काम को पूरा करने के लिए.

एक वक़्त था जब ऑनलाइन किसी काम को करना काफी मुश्किल था. कंप्यूटर की जरुरत होती थी और साथ में इंटरनेट कनेक्शन भी एक इशू था क्यों की इसका अलग से कनेक्शन करना होता था.

लेकिन अब वो समय गया अब तो सभी लोग अपने स्मार्टफोन से सारे काम कर लेते हैं. ऐसे में हर किसी को ये ख्याल जरूर हो जाता है की क्या हम भी इस मोबाइल एप्प्स से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

अगर हां तो फिर मोबाइल एप्प्स से पैसे कैसे कमाये?

मैं यहाँ आपको बेस्ट एंड्राइड एप्प्स के बारे में बताऊँगा जो 100% काम करते है.

तो अगर आप सच में ऐसे ही सही और वर्किंग ऑनलाइन पैसा वाला एप्प्स की तलाश में हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. आपको जरूर आपका पसंदीदा पैसा वाला एप्प्स मिल जाएगा.

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर में लाखो एप्लीकेशन आपको मिलेंगे जिसमे 90% fake होते हैं. वो आपसे tasks, survey, installation, refer, sharing, downloads करवाते हैं लेकिन देते कुछ भी नही. इस तरह के सॉफ्टवेयर के चक्कर में अपना समय बरबाद न करे.

यहां मैं आपको बिलकुल tested एप्प्स के ही बारे में बताउंगा. जो pure और 100% काम करने वाले application हैं. जिस्से आप को पक्का यकीन हो जायेगी की एंड्राइड एप्प्स से भी पैसे कमाये जा सकते हैं.

एंड्राइड मोबाइल फ़ोन एप्प्स से पैसे कमाने का तरीका?

आप अगर एक रेगुलर स्मार्टफोन यूजर हो तो गूगल का प्ले स्टोर जरूर इस्तेमाल करते होंगे. वहां लाखोँ एंड्राइड एप्प्स मौजूद हैं.

आप जिस तरह अपनी जानकारी के लिए गूगल में सर्च करते हो वैसे ही वहाँ भी जिस टॉपिक पर आप सर्च करोगे आपको रिजल्ट्स में उस टॉपिक से जुड़े हुए एप्प्स मिलेंगे. जिनमे से बहुत से एप्प्स अच्छे होते हैं और ज्यादातर बेकार ही होते हैं.

मैंने ये देखा है की जब आप पैसे कमाने वाले एंड्राइड एप्प्स सर्च करते हो तो आपका स्क्रीन ऐसे एप्प्स से भर जाएगा. अब ऐसे में ये फैसला करना मुश्किल हो जाता है की कौन सा एप्प काम करता है और कौन सा fake है.

तो इसका उपाय तो एक ही है की समय बर्बाद कर के सबको test करना पड़ेगा. अगर सही निकल गया तो समझ लिए की अछि किस्मत है वरना बस पूरा टाइम बेकार जाएगा. सही एप्लीकेशन कैसे मिलेगा और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये इसके लिए भी काफी टाइम बर्बाद करना पड़ता है.

लेकिन आपको टेंशन लेने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है. क्यूंकि यहाँ मैं आपको ऐसे ही कुछ मोबाइल एप्प्स के बारे में बताने वाला हूँ जिसमे कई सारे लोगो ने test किया और वो पैसे कमा भी रहे हैं.

क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है, आखिर ये एप्प्स हमें पैसे क्यों payकरती है? इसका कारण क्या है? तो चलिए जानते हैं इसके बारे मे.

Android Apps पैसे क्यों और कहाँ से देती है?

हर कोई जानना चाहता है की एंड्राइड एप्प्स से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये लेकिन क्या आपने ये जानने की कोशिश की है की ये एंड्राइड एप्प्स आपको पैसे क्यों देती है.

क्या कोई बिना मतलब के किसी को भी पैसे देता है? क्या ये एप्प्स आपको खुद के पैसे देती है या फिर ये अपने लिए आपसे कुछ काम करवाती हैं तो पैसे देती है.

अगर ये सवाल आपके दिमाग में भी उठा होगा तो चलिए इसका जवाब मैं आपको बताता हूँ. इसका जवाब बिलकुल साफ है कोई भी पहले अपना फायदा हो तभी दूसरों को काम देता है और उसे पैसे भी देते हैं. इन मोबाइल एप्प्स के साथ भी यही सिस्टम है.

ये एप्प्स ऑनलाइन पैसे कैसे कमाई करती मैं आपको बताता हूँ.

एंड्राइड एप्प्स की कमाई का एक बहुत बड़ा सोर्स गूगल admob है जहाँ से एंड्राइड एप्प्स के advertisement लगाये जाते हैं. इन advertisement से बहुत अच्छी कमाई की जाती है.

तो आप ये आसानी से समझ सकते हो की जितने ज्यादा लोग task और survey पूरा करेंगे और विज्ञापन को देखेंगे उतनी ज्यादा कमाई होगी.

अभी तो admob के विज्ञापन में भी CPM शुरू हो चुका है. विज्ञापनों पर विजिटर क्लिक करे या न करे इम्प्रैशन से भी कमाई हो जाती है. जितनी ज्यादा ट्रैफिक उतनी ही ज्यादा इम्प्रैशन और पैसे भी.

Promotion & Installation of apps:

एंड्राइड एप्लीकेशन अपनी दूसरी पार्टनर कंपनियों का भी प्रमोशन करती हैं. इसके लिए वो उनके एप्प्स को इनस्टॉल करने के टास्क देती हैं.

और उन एप्प्स पर साइन-अप कर के रजिस्ट्रेशन भी करने को बोलती हैं. इस तरह वो दूसरे एप्लीकेशन को प्रमोट कर के उनसे कमिशन कमाती हैं. और इस तरह उस कमिशन से आपको वो pay करती है.

संक्षिप्त में

हमने इस पोस्ट के माध्यम से उन्ही कुछ एप्प्स के बारे में बताया है जिससे सच में लोगों ने पैसा कमाया है और अभी भी कमा रहे हैं. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इस सवाल का जवाब अब आपको मिल ही गया होगा. इसके लिए कौन कौन से एप्प्स इस्तेमाल होते हैं और जो सही काम करते हैं वो भी हमने बताया. घर बैठे पैसे कमाने के लिए ये एप्लीकेशन काफ़ी फायदेमंद हैं.

दोस्तों आपको ये पोस्ट एंड्राइड मोबाइल एप्प्स से पैसे कैसे कमाए 2020 इन हिंदी की जानकारी कैसी लगी. इन्टरनेट में हर रोज़ कई लोग 2020 में paisa kamane wala app download करने के लिए सर्च करते हैं. यही वजह है की हमने इस पोस्ट में इसके बारे में जानकारी दी है.

तो फ्रेंड्स आपको ये पोस्ट कैसी लगी ज़रूर इन एप्प्स को इस्तेमाल करे और पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करे और सोशियल मीडीया मे भी इसे अपने दोस्तों के साथ फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर मे शेयर करे.

137 COMMENTS

  1. Mujhe lagta hai ki Kwai app best app hai jisse paise kama sakte hain. Internet me online paise kamane ke jo apps aapne mention kiya hai sabhi badhiya hain.

  2. Assalam o alaikum Sir. mai aap ka buht bara fan hu. aap ke posts buht time se read kar raha hu. Sir plz aap mojhe ye batain k aap apne blog pe konsa theme use kar rahe hain.

    • Han bilkul kar sakte ho aap. In apps ko maine khud use kiya hai aur usse paise bhi kamaye hain. Abhi sabse latest MPL hai aap isme 5 rs bhi withdraw kar sakte hain wo bhi sirf game khelkar.

    • Good job sir mera ek sawal hai in aap ko download kar ke paisa kama sakte hai per account me paise aane ke liye paytm card use ke liye bola gaya hai agar paytm card na ho to kya fir paise saving account me jama nahi ho sakte kya plz reply me

  3. Hello एडमिन, आपने सारे पैसे कमाने के तरीको को काफी अच्छे से समझाया है। आपका पहला तरीका बहुत common, पर सबसे ज़्यादा काम का है। मेने भी एक पोस्ट इसी topic पर लिखी है.

  4. Bhai aap bhut achha likhte ho real me aap bhut aage ho mai bhi wordpress par aana chahta hu pls koi tips do jisse mujhe koi dikkat na ho kya mera blog ready hai wordpress ke liye bhai

  5. आपने इस पोस्ट को बहुत अच्छे तरह से explain करके लिखा है पूरी deatils के साथ आपका पोस्ट पढ़ कर मज़ा आ गया

  6. sir me aapko pichale 6 mahine se follow kar rha hun.
    mene aapse bahut knowledge hasil kiya hai.
    useful jankari dene thanks sir.

  7. Dear sir, please review Earn 4 Pocket earning app if you find this app good and you have time. This app seems to be good and trusted and available in Play Store. I have been using this app for one month and I have earned 400+ INR from this app by doing various activities on the app like spin, scratch, maths quiz, install apps/game etc.

    This app provides many payment options to redeem our points like Paytm, Paypal, Bank and Recharge.

    And various earning options like spin, scratch, maths quiz, watch & earn, install apps/game, refer & earn, etc.

    Live chat support is also there.

    Please review if you have time, It will be beneficial for many students & needed like me.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here