Anganwadi Bharti 2022: बेरोजगार महिलाओं की चमकी किस्मत, आंगनवाड़ी में 53,000 पदों पर निकलीं बम्पर भर्तियां, जानिए आवेदन की शर्तं

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी पाठों के समक्ष एक सुनहरे अवसर को रखेंगे। जिसके लिए यदि आप अथवा आपके घर का कोई सदस्य पात्र है तो वह इसका लाभ उठा सकता है। हमारे देश में ज्यादातर यह देखने को मिलता है कि महिलाएं आर्थिक रूप से अक्सर अपने पति अथवा पिता के ऊपर निर्भर होती है। हालांकि इस स्थिति में सुधार आया है किंतु अभी भी न जाने एसी कितनी सारी औरतें हैं जो स्वयं ना कमाने के चलते किसी अन्य के अधीन में रहती है। 

Anganwadi Bharti 2022

इन सभी महिलाओं के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम एक सुनहरा अवसर लेकर आए हैं। आशा है कि वह सभी महिलाएं इस अवसर का लाभ उठा कर अपने जीवन को संवार लेगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको आंगनबाड़ी भर्ती 2022 के विषय में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं। हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही लाभकारी सिद्ध होगा। 

इसके अलावा हम आंगनबाड़ी भर्ती 2022 के विषय में आवश्यक दस्तावेज तथा आदि का विवरण प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। हम आशा करते हैं हमारे इस आर्टिकल से आपको लाभ अवश्य पहुंचेंगा। 

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 :-

हमारी देश की केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों के द्वारा देश में निवास करने वाले प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त तथा स्वनिर्भर बनाने के लिए बहुत से कार्यक्रम को शुरू कर रही है। 

हमारे देश की जनसंख्या पर एक नजर डालें तो यह बात स्पष्ट होगी कि जनसंख्या में आधे के लगभग में महिलाएं शामिल है। ऐसे में यह महिलाएं ज्यादातर ग्रिह्नीयां होती है और कामकाजी महिलाओं की संख्या बहुत ज्यादा कम होती है। 

किंतु हमारे देश की केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार ने अभी हाल फिलहाल में ही सभी महिलाओं के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करते हुए आंगनबाड़ी भर्ती 2022 का शुभारंभ किया है। 

इसके लिए सभी पात्र महिलाएं आसानी से आवेदन कर सकती हैं। यदि आप अथवा आपके घर से कोई भी महिला इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए इससे संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

जाने किस क्षेत्र में इसका शुभारंभ किया गया:-

महिलाओं के वास्ते इस सुनहरे अवसर को हमारे देश के उत्तर प्रदेश राज्य में उपलब्ध कराया गया है। अर्थात यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य से हैं तो आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा लाभकारी लेख साबित हो सकता है।  

यदि आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। इसके बारे में हम आपको इसी आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बताएंगे तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। 

कौन सी महिलाएं इसके लिए आवेदन कर सकती है:-

राज्य की सभी महिलाएं जो पांचवी आठवीं तथा दसवीं पास है आंगनबाड़ी भर्ती हेतु आवेदन कर नौकरी प्राप्त करने का अवसर पा सकती है। यदि विभाग से प्राप्त जानकारियों की मानें तो उसके अनुसार 53000 पदों पर भर्ती की जाने वाली है। 

जाने किन पदों पर की जाएगी भर्ती:-

  • पर्यवेक्षक
  • कार्यकर्ता
  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
  • मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता
  • आंगनवाड़ी सहायकों
  • सेविका
  • सहायिका तथा सुपरवाइजर

जाने किन्हें मिलेगी कौन सी पोस्ट:-

आंगनवाड़ी भर्ती 2022 के वास्ते आवेदन करने हेतु सभी महिलाओं के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड के जरिए प्रदान की गई पांचवी आठवीं तथा दसवीं पास डिग्री होनी जरूरी है। 

यदि कोई महिला आंगनवाड़ी वर्कर के पद पर आवेदन करने की इच्छुक है तो उसके लिए 10वीं पास करना आवश्यक है। इसके अलावा यदि कोई महिला आंगनबाड़ी सहायक पद पर आवेदन करने हेतु इच्छुक है तो उसके लिए उसके पास पांचवी कक्षा की डिग्री होनी आवश्यक है। 

उम्र निर्धारण:-

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 में आवेदन करने वाली महिलाओं के उम्र की बात की जाए तो उसको भी पूर्व ही निर्धारित किया जा चुका है। इसके लिए न्यूनतम आयु को 21 वर्ष का निर्धारित किया गया है। और शादी अधिकतम आयु की बात की जाए तो इसके लिए 45 वर्ष होना जरूरी। पिछड़े वर्ग की महिलाओं को इस भर्ती में आवेदन करने हेतु आयु सीमा से पूर्ण छुटकारा दिया जाएगा। 

इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट

  • आवेदन करने वाली उम्मीदवार के पास पांचवी आठवीं तथा दसवीं कक्षा की मार्कशीट होने आवश्यक है। 
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र 

इस प्रकार करें आवेदन:-

  • सर्वप्रथम आपका यह जानना आवश्यक है कि जिस ग्राम अथवा वार्ड के वास्ते वैकेंसी है आवेदन करने वाली महिला का ग्रामीण क्षेत्र में उसी राजस्व ग्राम तथा शहरी क्षेत्र में उसी वार्ड कि निवासी होना आवश्यक है। 
  • आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची , आवेदन पत्र की कॉपी तथा अन्य योग्यताएं संबंधित कार्यालय तथा संबंधित एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यक्रम से पाई जा सकती है। 
  • इससे संबंधित विभाग की महिला आवेदक अपने द्वारा पूर्ण रूप से भरे जा चुके आवेदन पत्र में आवश्यक दस्तावेजों जैसे की मार्कशीट , जाति , मूलनिवासी , विधवा परित्याग इत्यादि। 
  • इन सभी के साथ जिला के संबंधित एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यक्रम की आखिरी तिथि से पहले आपको कार्य कालीन समय में निर्धारित प्रारूप को जाकर जमा कर देना है। इसके पश्चात ही आपको स्वीकृति प्राप्त हो सकती है। 

सैलरी:-

सैलरी कि यदि बात की जाए तो यह भी पहले से ही निर्धारित है। यदि आप इसमें आवेदन करने हेतु सफल हो जाते और आपका इसमें सलेक्शन हो जाता है तो आपको हर महीने ₹4839 से लेकर ₹11500 तक की सैलरी प्रदान की जाएगी। 

आवेदन तिथि:-

यदि आप आंगनबाड़ी भर्ती 2022 में आवेदन हेतु स्वयं को पात्र पाते हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको शीघ्रता शीघ्र या आवेदन कर देना चाहिए। 

क्योंकि आवेदन करने की तिथि 27 अगस्त 2022 को प्रारंभ कर दी जाएगी। वही इस आवेदन की यदि अंतिम तिथि की बात की जाए तो यह 22 सितंबर 2022 शाम 5:00 बजे तक की है। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Anganwadi Bharti 2022: बेरोजगार महिलाओं की चमकी किस्मत, आंगनवाड़ी में 53,000 पदों पर निकलीं बम्पर भर्तियां, जानिए आवेदन की शर्तं से संबंधित जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारा आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं ऐसा कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप यह कार्य कमेंट के जरिया आसानी से कर सकते हैं। 

हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक जरूर शेयर करें। जिससे कि किसी भी जरूरतमंद के हाथों से यह सुनहरा अवसर चला ना जाए। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×