एमवे बिजनेस प्लान क्या है? एमवे कंपनी की पूरी जानकारी

एमवे कंपनी विश्व का सबसे बड़े कंपनियों में से एक है जिन्होंने अपने प्रोडक्ट की सेलिंग 80 देशों में करती है. आज आप जानेंगे कि Amway Business Plan क्या है और Login कैसे करें?

एमवे एक ऐसी प्रसिद्ध कंपनी है जिसकी चर्चा पूरे विश्व भर में होती है यह एक सफल कंपनी मानी जाती है.

इस कंपनी के द्वारा उत्पादों का आयात और निर्यात लगभग 80 देशों में होता है.

Amway क्या है?

एमवे एक ऐसी कंपनी है जो आज पूरे विश्व में सभी बड़ी कंपनियों में से एक है, इसके अंतर्गत बहुत से लोग विभिन्न प्रकार के कार्य करते हैं.

एमवे अमेरिका की कंपनी है जिसकी स्थापना 1959 ईस्वी में रिचार्ज डिवोस तथा जय वन एंडेल के द्वारा किया गया था. एमवे का फुल फॉर्म अमेरिकन वे है जिसका हेड क्वार्टर मिशीगन अमेरिका में स्थित है.

जब एमवे कंपनी की स्थापना नहीं हुई थी उसके पहले इस कंपनी के ओनर न्यूट्रलाइट कंपनी के उत्पादों का निर्यात किया करते थे.

उस दौरान इन दोनों के द्वारा एमएलएम कंपनी के बारे में विचार विमर्श किया गया लेकिन 1959 में एम एल एम के जगह पर एमवे कंपनी को लगभग 5000 डिस्ट्रीब्यूटर के साथ आरंभ किया गया.

यह कंपनी देखते ही देखते अपना फर्श से अर्श तक का सफर बहुत जल्द पूरा किया, बहुत ही और परिश्रम के पश्चात एमवे कंपनी आज इस ऊंचे चरम तक पहुंची है जिसमें अनेक लोगों को रोजगार प्रदान किया जाता है.

इस कंपनी के ऑनर्स जिस कंपनी में काम किया करते थे उस कंपनी को (न्यूट्रीलाइट) खरीद लिया. इन लोगों के लगातार मेहनत से आज इनकी कंपनी पूरे दुनिया में सभी बड़ी कंपनियों में से एक है.

Amway का इतिहास

यह कंपनी 1959 ईस्वी से आरंभ की गई थी लेकिन देखते ही देखते अनेक देशों में इस कंपनी का विस्तार होने लगा और हर एक देश में यह कंपनी मौजूद है जिसके अंतर्गत लाखों लाख कर्मचारी कार्य करते हैं.

एमवे कंपनी धीरे-धीरे हर देशों में अपनी सत्ता बनाने लगी 1971 ईस्वी में ऑस्ट्रेलिया देश में एमवे कंपनी की चर्चा पूरे चरम पर थी.

इसके बाद 1973 में यह कंपनी यूरोप में छा गई. इन सभी देशों के साथ-साथ 1979 ईस्वी में एमवे कंपनी जापान देश में अपनी प्रोडक्ट्स का काफी ज्यादा सेलिंग की जिससे इस कंपनी का ब्रांच जापान देश में भी आज तक स्थित है.

1987 में थाईलैंड तथा 1995 में चीन के साथ-साथ 1997 ईस्वी में यह कंपनी भारत देश में प्रवेश किया.

इतने सालों में एमवे कंपनी ने पूरे देश में अपना उत्पाद फैला चुका था और अभी की बात करें तो एमवे कंपनी लगभग एक सौ आठ देशों में स्थित है.

एमवे कंपनी का उत्पाद लगभग सभी देशों में निर्यात किया जाता है इनके ग्राहक बहुत ही अधिक संख्या में है जो इस कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदते हैं.

एमवे कंपनी भारत में कब आई?

एमवे कंपनी भारत में आने के पहले कई देशों में अपनी सत्ता जमा ली थी उन देशों में इनका प्रोडक्ट इतने अधिक मात्रा में सेल हो रहा था की इस कंपनी का आर्थिक दर में बढ़ोतरी होती चली जा रही थी.

अंतिम छोर में एमवे कंपनी 1997 ईस्वी में भारत में कदम रखे लेकिन भारत में कदम रखते हैं इस कंपनी को बहुत ही मुसीबतों का सामना करना पड़ा. यह कंपनी अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट सेल करती है जिस कारण से मामले दर्ज किए गए.

यह कंपनी भारत में बहुत सारे मुसीबतों का सामना की है तब जाकर इस देश इस कंपनी का विस्तार हुआ. आज भारत देश में बहुत से ऐसे नागरिक हैं जो एमवे कंपनी से जुड़कर घर बैठे ऑनलाइन काम करके लाखों लाखों रुपए कमा रहे हैं.

यह कंपनी बेरोजगारों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होती है क्योंकि लोग घर बैठे इस कंपनी से जुड़कर अनेक प्रकार के कार्य करके पैसे कमा सकते हैं और अभी की बात करें तो ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स है जिन्होंने इस कंपनी से जुड़कर कार्य करना शुरू कर दिया है.

अगर औरतों की बात करें तो औरतों के लिए घर बैठे हैं ऐसे बहुत से करे हैं जो यह कंपनी प्रोवाइड करती है.

एमवे भारत देश में सबसे ऊंचे चरम तक पहुंच चुका है जिसके पास सभी कंपनियों की अपेक्षा सबसे अधिक डिस्ट्रीब्यूटर मौजूद है.

भारत देश में एमवे कंपनी के प्रवेश लेने के बाद डायरेक्ट सेलिंग के लगभग सैकड़ों कंपनियां खुली जिन्होंने डायरेक्ट सेलिंग की प्रक्रिया से अपने प्रोडक्ट का काफी सेल किया.

यह भारत में लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनि है जो डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन को फॉलो करती है.

एमवे का बिजनेस प्लान क्या है?

कोई भी व्यक्ति एमवे कंपनी का इंडिपेंडेंस बिजनेस ओनर बन सकता है इसके लिए उन्हें सबसे पहले डिस्ट्रीब्यूटर से जुड़ना होगा उसके पश्चात एक फॉर्म फिल करनी होगी.

जो भी व्यक्ति इस कंपनी से जुड़ता है तो उसे निर्धारित किए गए राशि पर उस कंपनी का प्रोडक्ट खरीदना पड़ता है.

इस कंपनी का बिजनेस प्लान दो तरीके से किया जा सकता है:-

उत्पादों की आयात और निर्यात:-

जब आप कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर बन गया है तो आपको यह कंपनी अपना प्रोडक्ट कुछ कम रेट में दे जिसे आप उससे कुछ ज्यादा रेट में उस प्रोडक्ट को सेल करके प्रॉफिट कमा सकते हैं.

वहीं दूसरी तरफ से देखा जाए तो एक मैन्युफैक्चरर और दूसरा कंजूमर के बीच का संबंध में जो उत्पाद का आयात निर्यात होता है यह एक बेस्ट तरीका है बिजनेस को चलाने का.

यदि मैन्युफैक्चर किसी भी उत्पाद को 40 परसेंट में बनाती और कंजूमर को 100% देती है इसके बीच में जो 60% पैसा बचा वह डिस्ट्रीब्यूटर होलसेलर तथा एडवर्टाइजमेंट में चला जाता है.

यदि 60% का कार्य कंजूमर करें अर्थात प्रोडक्ट का यूज करना और शेयर करना यदि कंजूमर कर ले तो वह 60% का फायदा ले सकता है.

कंजूमर बच्चे 60% को 3 तरीके से ले सकता है पहला 12 से 15 परसेंट रिटर्न मार्जिन के रूप में तथा दूसरा 3 से 21 परसेंट परफॉर्मेंस बोनस के रूप में मिलेगा.

तीसरा 6 परसेंट लीडरशिप के रूप में मिलेगा. इस प्रकार कंजूमर मैन्युफैक्चर से 60% पर्सेंट का लाभ ले सकता है.

रिक्वायरमेंट:-

रिक्वायरमेंट मींस आप इस बिजनेस में अपने नीचे कई लोगों को जोड़ सकते हैं, यदि आप इस बिजनेस से जुड़े हुए हैं और अपने नीचे लोगों को जोड़ें हैं और वह लोग प्रोडक्ट्स का खरीदारी करते हैं तो उसमें कुछ प्रतिशत पैसा आपको भी मिलेगी.

इस प्रकार के इनकम को पैसिव इनकम कहा जाता है. यह एक नेटवर्किंग कार्य होता है जिसके अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना होता है तभी आपका कुछ प्रॉफिट होगा .

एमवे कंपनी के अंतर्गत कौन कौन से प्रोडक्ट आते हैं?

इस कंपनी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट का उत्पादन होता है जो हमारे हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है हर एक प्रोडक्ट की क्वालिटी उच्च कोटि की होती है जिसका उपयोग करने से हमें किसी प्रकार की हानि नहीं पहुंचती.

इस कंपनी के अंतर्गत हेल्थ से संबंधित उत्पादों का निर्माण होता है इसके साथ-साथ कॉस्मेटिक जैसे फेसवास क्रीम काजल इन सभी का निर्माण होता है पर्सनल केयर तथा किचन से संबंधित कई प्रकार के सामानों का उत्पादन होता है.

जो भी व्यक्ति इस कंपनी से जुड़ते हैं उन्हें इन सभी प्रोडक्ट का खरीदारी निर्धारित राशि में करना होता है.

इस कंपनी में जुड़ना सही होगा या नहीं?

अधिकतर लोग के मन में यह प्रश्न उठता है इस कंपनी से जुड़े या नहीं. इस कंपनी से जुड़ना अच्छा होगा या नहीं. इन सभी प्रश्नों का उत्तर लोग अन्य लोगों को पूछते हैं

लेकिन इसके लिए जो लोग इस फील्ड में जाना चाहते हैं उन्हें खुद पर एनालाइज करना चाहिए कि वे उस फील्ड में सफल हो पाएंगे या नहीं क्योंकि इस फील्ड में लोगों को जोड़ने के लिए लोगों को समझाना होता है और समझाने के लिए सही एक्सपीरियंस का होना बहुत जरूरी है

यदि आप लोगों को साधारण रूप से समझा पाएंगे तभी आप इस क्षेत्र में सफल हो पाएंगे क्योंकि इस बिज़नेस में जुड़ने से अपने नीचे बहुत से लोगों को जोड़ना पड़ता है.

वहीं दूसरी ओर प्रोडक्ट सेलिंग की बात की जाए तो इसके लिए भी लोगों के अंदर वह एबिलिटी होनी चाहिए यदि आप भी इस फील्ड में जुड़ना चाहते हैं तो आपके पास इस बिजनेस को चलाने की एबिलिटी होनी चाहिए.

यदि आप एम एल एम कंपनी से जुड़ते हैं तो इसके लिए कोई क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती लेकिन यदि आप नेटवर्किंग के जरिए इस फील्ड में जाना चाहते हैं इसके लिए आपके पास अनिवार्य योग्यताएं होनी जरूरी है.

इस फील्ड में जाने के लिए अपने आप को एक्टिव रखने के साथ-साथ आपके पास पैसे होने जरूरी है.

क्योंकि इस फील्ड में जब आप प्रवेश करेंगे तो सबसे पहले आपको इस फील्ड की सारी एक्टिविटी को समझने के लिए टाइम देने होंगे और टाइम देने के साथ-साथ बहुत जगह पैसे देने होते हैं तब जाकर आप इस क्षेत्र में अपने कार्यों को कर के सफल हो पाएंगे.

Amway Business Login कैसे करें?

अगर आप Amway से पहले से जुड़े हैं तो सीधे दिए गए लिंक के माध्यम से लॉगिन पेज पर जा सकते हैं. यदि आप को अपना लॉगिन डिटेल नहीं मालूम या फिर दोनों में से एक भूल गए हैं तो आप अपने पासवर्ड और आईडी निकल सकते हैं. पासवर्ड को आप रिसेट कर सकते हैं.

अगर आप इसमें 6 दिसंबर 2019 से पहले रजिस्ट्रेशन किये हैं तो ADS / ADR / PC नंबर की मदद से सिग्न साइन इन कर सकते हैं और अगर उसके बाद रजिस्टर हुए हैं तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले तो आप Amway के होमपेज amway.in को खोलें.
  2. अपना अकाउंट खोलने के लिए लॉगिन फ़ॉर्म में यूजर का नाम, उसका पासवर्ड और कैप्चा कोड को भरे.
  3. जब ये फॉर्म भर कर पूरा हो जाये Submit बटन पर क्लिक करें.

निष्कर्ष

आज की जनरेशन में बहुत से लोग इस फील्ड से जुड़ कर वहां से पैसे कमा रहे हैं. आज आपने जाना कि AMWAY बिजनेस प्लान क्या है?”

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एमवे कंपनी की सारी जानकारी मिली होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×