Add Member in Ration Card : घर बैठे राशन कार्ड में ऐसे जोड़ें नए फैमिली मेंबर का नाम, यहां देखें पूरी प्रोसेस

राशन कार्ड योजना के विषय में तो हमारे देश के लगभग सभी नागरिक जानते हैं। हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसके माध्यम से हमारे देश में सभी मध्यवर्गीय परिवारों को सरकार की ओर से बेहद कम दरों में राशन प्राप्त होता है। 

अक्सर ऐसा हो जाता है कि राशन कार्ड बनवाते समय किसी ना किसी परिवार के सदस्य का नाम छूट जाता है या फिर परिवार में जब किसी ने सदस्य का आगमन होता है तो उसका नाम भी राशन कार्ड में चढ़ाना आवश्यक होता है। 

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के साथ राशनकार्ड लाभार्थी सूची में अपने परिवार के सदस्यों के नाम को जोड़ने के विषय में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए अति आवश्यक है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। इसके साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपके पास कौन सा राशन कार्ड उपलब्ध है। 

राशन कार्ड दस्तावेज आवश्यक क्यों:-

राशन कार्ड योजना के तहत देश भर में सभी सदस्य लोगों को राशन कार्ड दस्तावेज प्रदान किया जाता है। राशन कार्ड दस्तावेज के जरिए यह सभी लाभार्थी हर महीने बाजार में उपस्थित मूल्य दलों की तुलना में बहुत कम उम्र में राशन प्राप्त करने हेतु सक्षम हो पाते हैं। 

किंतु इसके राशन कार्ड दस्तावेज होने के और भी बहुत से लाभ होते हैं। जैसे कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड दस्तावेज एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आपकी जानकारी के लिए आप को इस बात से अवगत करा दे केंद्र सरकार के माध्यम से किसानों के कल्याण हेतु पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ने के वास्ते राशन कार्ड नंबर की आवश्यकता पड़ती है। 

इस वजह से यदि आपके परिवार में किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड लाभार्थी सूची में चढ़ा हुआ है तो इसके लिए आवश्यक है आप इसे जल्द से जल्द चढ़ावा ले। 

इससे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियों के लिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप हमारे article को आखिर तक जरूर पढ़ें। हमने राशन कार्ड में परिवारों के सदस्य के नामों को जोड़ने का विवरण नीचे प्रदान किया है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

जाने किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी:-

यदि परिवार के किसी सदस्य का नाम जुड़वाना है तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना अति आवश्यक है। नाम जुड़वाने के वास्ते ओरिजिनल राशन कार्ड के साथ राशन कार्ड की फोटो कॉपी भी होनी आवश्यक है। 

परिवार में किसी का जन्म होता है तो उसका जन्म नाम जुड़वाने हेतु उसका जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक हो जाता है। इसके साथ ही बच्चे के माता-पिता के आधार कार्ड की भी आवश्यकता पड़ती है। 

किसी परिवार में नवविवाहिता महिला आ रही है तो उसके नाम जुड़वाने हेतु उसका शादी का प्रमाण पत्र परिवार के मुखिया का राशन कार्ड तथा उसके माता-पिता का राशन कार्ड आवश्यक है।  

सबसे आसान प्रक्रिया नाम जुड़वाने के लिए:-

  • आपको सर्वप्रथम अपने राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट में विजिट करने की आवश्यकता होगी। 
  • उदाहरण के लिए मान लीजिए आप यूपी अर्थात उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको इसके वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। 
  • यदि आप किसी अन्य राज्य के निवासी है तो आप उसी राज्य के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने हेतु सक्षम हो सकते हैं। 
  • इस वेबसाइट में आपको सर्वप्रथम राशन कार्ड के बाद से लॉगिन आईडी बनाने की आवश्यकता होगी। 
  • यदि पूरी लॉगइन आईडी बनी हुई है तो इस प्रकार से करें:-
  • वेबसाइट में आपको एक विकल्प दिखाई देगा जहां पर लिखा होगा ‘Add New Member’ आपको इस पर क्लिक कर देना है। 
  • तत्पश्चात एक नया फोन खुल जाएगा। इसके पश्चात आपको इस पेज पर नए सदस्य के बारे में मांगी गई सभी जानकारियां भर देनी है। 
  • इस ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के पश्चात सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को यहां पर अपलोड कर देना पड़ेगा। 
  • यह सभी प्रोसेस करने के पश्चात आपको सबमिट वाले ऑप्शन कैसा प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है। 
  • जैसे ही आप सबमिट करें उसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाएगा इसके पश्चाताप आपका कार्य पूर्ण हो जाएगा। 
  • आपके द्वारा प्रोसेस करने के पश्चात विभाग के अधिकारी इसे चेक कर लेंगे आवेदन में भरी के सभी जानकारियां सही साबित हो जाएगी उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को स्वीकृत कर लिया। 
  • यदि आपके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को स्वीकृत कर लिया जाएगा तो उसके पश्चात पोस्ट ऑफिस के माध्यम से राशन कार्ड आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा। 
  • यहां पर जो आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हुआ था उस के माध्यम से आप अपने ऑनलाइन एप्लीकेशन को ट्रैक भी कर सकते हैं।  

राशनकार्ड लाभार्थी सूची में वेरिफिकेशन:-

राशनकार्ड लाभार्थी सूची में यदि वेरिफिकेशन की बात की जाए तो इसका मुख्य उद्देश्य होता है कि राशनकार्ड लाभार्थी सूची में से अपात्र तो समिति सदस्यों के नाम को हटा दिया जाए तथा नए और पात्र सदस्यों के नाम राशनकार्ड लाभार्थी सूची में जोड़ दिया जाए।

राशन कार्ड लाभार्थी सूची में होने वाले वेरिफिकेशन के जरिए नए सदस्यों जैसे कि छोटे बच्चे फिर वह अभिभावकों के द्वारा पैदा किए गए हो या फिर उन्हें गोद लिया गया हो अथवा नवविवाहित।

इन सदस्यों के नाम राशनकार्ड लाभार्थी सूची में किस प्रकार से जोड़ा जाए इसके विषय में हमने आपको ऊपर में ही विवरण प्रदान कर दिया है। आप उन विधियों का प्रयोग करके अपने परिवार के नए सदस्यों का नाम राशनकार्ड लाभार्थी मैं जोड़ सकते हैं। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको राशनकार्ड लाभार्थी सूची में नए सदस्यों के नाम जोड़ने के विषय में विवरण प्रदान किया है।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारियां आपको बेहद ही पसंद आई होगी। हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कुछ सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें जिससे कि इससे संबंधित जानकारियां प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच सके।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×