AC Full Form – एसी का फुल फॉर्म क्या है?

गर्मी के मौसम में सूरज की झुलसने वाली धूप की वजह से इंसानी जिंदगी काफी प्रभावित होती है ऐसे में अधिकांश लोगों ने एसी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. लेकिन हर किसी को मालूम नहीं होता है एसी का फुल फॉर्म क्या है (AC Full Form).

हम अधिकतम ने आम बोलचाल की भाषा में इसी शब्द का प्रयोग करते हैं. एसी की ठंडक हर किसी को आज मालूम होता है भले ही घर पर ना लगा हुआ हो लेकिन एटीएम, बैंकों, सरकारी दफ्तरों में एसी का प्रयोग किया जाता है जिसकी वजह से सब इससे वाकिफ होते हैं.

यही वजह है कि आज हमने सोचा कि उन लोगों को यह जानकारी दे दी जाए जिन्हें यह नहीं पता कि ए सी का पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है. चलिए जान लेते हैं कि आखिर इसका फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of AC in Hindi)

एसी का पूरा नाम क्या है – What is the full form AC in Hindi?

AC Full Form - एसी का फुल फॉर्म क्या है?

AC का फुल फॉर्म Air Conditioner है.

इसका हिंदी में अगर हम कहे तो पूरा नाम एयर कंडीशनर होता है जिसका अर्थ है वातानुकूलक.

form in government

Advisory Council on Youth

In medical

Ante cibum

In police

Assistant commissioner of police

In electrical

Alternating current

एक एयर कंडीशनर एक प्रकार का मशीन होता है जो एक रेफ्रिजरेशन साइकिल के अंतर्गत काम करता है और किसी खास बंद एरिया में गर्म हवा को बाहर निकालता है और उसे ठंडी हवा से भर देता है.

इसका कंस्ट्रक्शन विभिन्न भागों से मिलकर बना हुआ होता है जिसे मुख्य तौर पर HVAC के नाम से जाना जाता है.

इसके अंतर्गत Heating, ventilation और Air conditioning आते हैं. आजकल पराया घरों कार्यालयों गाड़ियों और एटीएम में इसका इस्तेमाल किया जाता है ताकि गर्मी से छुटकारा दिलाकर ठंडी हवा के द्वारा आराम प्रदान किया जाए.

इसका मुख्य उद्देश्य यही होता है कि एक खास कमरे को ठंडा रखना जोकि तापमान को बदलकर प्राप्त किया जाता है.

निष्कर्ष

ठंडी हवा का मजा लेना हर किसी को पसंद है और खासतौर पर गर्मियों के मौसम में लोग आमतौर पर पेड़ों के नीचे अपना वक्त गुजारते हैं ताकि गर्मी से छुटकारा मिल सके.

मैं कुछ लोग अपने घरों में तापमान को कम करने के लिए एक मशीन का प्रयोग करते हैं जिससे हम ऐसी के रूप में जानते हैं.

वही बहुत सारे लोगों को यह नहीं मालूम होता है कि इस का पूरा नाम क्या है. इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह बताने की कोशिश की है कि आखिर AC का फुल फॉर्म क्या होता है (Full form of AC in Hindi).

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here