आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की तैयारी कैसे करें?

ऐसे बहुत से महिलाएं हैं जो आंगनबाड़ी सुपरवाइजर बनना चाहते हैं लेकिन कुछ कैंडीडेट्स को आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के बारे में जानकारी नहीं होती इसलिए आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की तैयारी कैसे करें? इसके साथ-साथ आंगनबाड़ी सुपरवाइजर से संबंधित सारी जानकारी को शेयर करेंगे.

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर एक सरकारी नौकरी है और आजकल सरकारी नौकरी के लिए सभी विद्यार्थी प्रतिस्पर्धा से अपनी पढ़ाई को कर रहे हैं, हर एक विद्यार्थी सरकारी नौकरी को हासिल करना चाहता है क्योंकि आज की जनरेशन में गवर्नमेंट जॉब का बहुत ही महत्व है.

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर क्या है?

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर सरकारी नौकरी है जिसे कैंडीडेट्स इसकी परीक्षाओं को पास करने के बाद इस पद को प्राप्त करते हैं. आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की परीक्षा  थोड़ी कठिन होती है इसलिए परीक्षा की तैयारी इमानदारी से करनी चाहिए.

एक आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के अंतर्गत 25 से40 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कार्य करती हैं. एक आंगनबाड़ी सुपरवाइजर इन सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एक क्रियाओं को देखने अर्थात जांच करने के लिए अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी में जाती है और वहां इस बात का पता लगाती है कि सरकार द्वारा दिए गए सेवाओं का लाभ आंगनबाड़ी में पढ़ रहे बच्चों को मिल रहा है या नहीं.

एक आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के अंतर्गत जितने भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  कार्य करते हैं उनकी सारी क्रियाकलापों को इन्हीं के द्वारा जाचा और परखा जाता है. यदि किसी आंगनबाड़ी में सरकार के द्वारा दिए गए सेवाओं को प्रदान नहीं किया गया है तो वहां एक आंगनबाड़ी सुपरवाइजर इस बात की जांच करती है और इन सेवाओं को प्रदान करवाती है.

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर एक सरकारी नौकरी है इस पद पर कार्य कर रहे उम्मीदवार अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी आंगनबाड़ियों का कारोबार सम्हालती है.

यदि आप की भी सपना आंगनबाड़ी सुपरवाइजर बनने की है तो इसके लिए आपको इसकी सारी जानकारी यानी की इसका एग्जाम में आने वाले सिलेबस की जानकारी रखनी होगी इसके साथ-साथ कठिन परिश्रम और इमानदारी पूर्वक इस परीक्षा की तैयारी करनी होगी तभी आप एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं.

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की योग्यता

आप जिस भी  पद की परीक्षा की तैयारी करते हैं उन सभी नौकरियों कि अपनी अलग-अलग योग्यताएं होती है जिसमें योग्य उम्मीदवार आवेदन करके उस परीक्षा की तैयारी करते हैं.

ठीक उसी प्रकार आंगनबाड़ी सुपरवाइजर नौकरी की भी कुछ योग्यताएं हैं इसलिए जो उम्मीदवार इस पद के लिए योग्य होते हैं वही  इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता:-

जो उम्मीदवार आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की तैयारी करना चाहते हैं उन्हें आर्ट्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कंप्लीट करनी होगी अर्थात स्नातक की डिग्री 60% मार्क्स से  लानी होगी. तभी वे आंगनबाड़ी सुपरवाइजर सीएससी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे .

आयु सीमा:-

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच हो अर्थात दूसरे शब्दों में कहा जाए तो 18 से 35 वर्ष वाले उम्मीदवार  पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया:-

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर नौकरी को हासिल करने के लिए दो तरह की परीक्षाएं ली जाती है.

  • लिखित परीक्षा
  • इंटरव्यू

जो कैंडिडेट इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं उन्हें दो परीक्षाओं में पास होना होता है तभी वह आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के पद पर नियुक्त होते हैं.

लिखित परीक्षा:-

उम्मीदवारों  को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमें एक प्रश्न पूछे जाते हैं. जो विद्वान लिखित परीक्षा में पास होते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

इंटरव्यू:-

जैसे कि हम ने बताया कि जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास होते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और इंटरव्यू एक पर्सनैलिटी टेस्ट एग्जाम होता है जिसमें कैंडिडेट्स के पर्सनैलिटी को चेक किया जाता है.

अधिकारियों के द्वारा उनके डाक्यूमेंट्स को देखते हुए कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं इस प्रकार इंटरव्यू में जो विद्यार्थी सफल होते हैं उन्हें आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर नियुक्त किया जाता है.

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की कोर्स:-

इसके लिखित एग्जाम में जीके हिंदी इंग्लिश मैथ रिजनिंग इत्यादि से हंड्रेड नंबर के क्वेश्चन पूछे जाते हैं. टोटल मार्क्स भी 100 नंबर का होता है.

  • हिंदी विषय के अंतर्गत विलोम शब्द देवाची शब्द अनेक शब्दों के एक शब्द अशुद्ध शब्दों के शुद्ध शब्द इत्यादि प्रश्न आते हैं. इसके साथ-साथ क्रियाओं से भाववाचक संज्ञा बनाना,रचना और रचयिता,बहुवचन मुहावरा शब्दों के स्त्रीलिंग इत्यादि से संबंधित प्रश्न हिंदी विषय के अंतर्गत आते हैं.
  • मैथ विषय के अंतर्गत रूट औसत प्रतिशत लाभ हानि घड़ियों के सवाल अनुपात, वृत्तचित्र, कार्य समय, समय और दूरी,सीता क्षेत्र और ऊंचाई, सरल चक्रवर्ती ब्याज इत्यादि से संबंधित प्रश्न आते हैं.
  • रिजनिंग में रैंकिंग ऑर्डर, एनालॉग ब्लड रिलेशन, कोडिंग, डिकोडिंग, पजल्स, व्यू डायग्राम, नॉन भरबल, अल्फाबेट सीरीज, आरिथमैटिटिकल नंबर सीरीज, डिस्क्रिमिनेशन,अरेंजमेंट इत्यादि.
  • इंग्लिश के अंतर्गत एरर करेक्शन,एंटोनायमोस, वोकैबलरी,वर्ल्ड सब्सीट्यूशन, स्पेलिंग करेक्शन सायनोनिमस टेंस वर्ब इत्यादि.
  • जीके के अंतर्गत वातावरण प्राणी  विज्ञान,महिला स्वास्थ्य, बच्चों के स्वास्थ्य, प्रसिद्ध पुस्तक और लेखक बेसिक कंप्यूटर, वनस्पति विज्ञान भारतीय संस्कृति, भूगोल, रसायन विज्ञान भारतीय संसद खेल इतिहास सामान्य जानकारी इत्यादि से   प्रश्न पूछे जाते  है.

इस प्रकार आपको सभी विषयों के हर एक टॉपिक को जानना होगा तभी आप का सिलेबस आपके लिए आसान हो पाएगा और इसके साथ साथ हर एक विषय के हर एक टॉपिक को इमानदारी पूर्वक पढ़ना होगा.

कोई भी एग्जाम आसानी से नहीं निकलता हम को क्लियर करने के लिए उम्मीदवारों को कठिन से कठिन परिश्रम के साथ-साथ धैर्य और संयम अपने अंदर रखने होते हैं तभी जाकर वे एग्जाम क्लियर कर पाते है.

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की तैयारी कैसे करें?

यदि आप भी आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने अंदर है पेसेंस रखने होंगे और उसके साथ साथ हार्ड से हार्ड वर्क अपनी पढ़ाई में करने होंगे तभी ऐसे एग्जाम को क्लियर कर पाना आपके लिए संभव हो पाएगा.

सरकारी नौकरी आसानी से प्राप्त नहीं होता इसे प्राप्त करने के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होती है. जो कैंडिडेट साहब ने परीक्षा में सफल होते हैं वह अपने हर एक टॉपिक को अच्छे से पढ़कर तैयारी करते हैं.

सिलेबस  की जानकारी रखें:-

हर एक उम्मीदवार को अपने कोर्स के सिलेबस की जानकारी रखना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि जब कैंडिडेट अपने सिलेबस की जानकारी रखते हैं तो उन्हें पता होता है कि कौन से विषय से कितने मार्क्स का क्वेश्चन पूछा जाएगा.

ऐसे में उनकी तैयारी आसानी पूर्वक होती है इसलिए यदि आप इस एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आप सबसे पहले इसको सिलेबस की जानकारी रखें.

टाइम टेबल:-

आप अपने सिलेबस की पढ़ाई टाइमटेबल के अकॉर्डिंग करें क्योंकि टाइम मैनेजमेंट करने से लोगों की तैयारी अच्छे से होती है इसलिए यदि आप इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टाइम टेबल के अकॉर्डिंग पढ़ना होगा जिससे आपका हर एक विषय में कमांड अच्छा बनेगा और आपकी तैयारी भी सफलतापूर्वक होगी, टाइम टेबल के साथ पढ़ने से कम समय में सिलेबस पूरा होता है.

स्मार्ट वे से पढ़ाई करे:-

नॉर्मल तरीके से स्टडी करने से सभी विद्यार्थी एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाते इसलिए यदि आपको अपने एग्जाम में सफल होना है तो इसके लिए आपको स्मार्ट वे से स्टडी करनी होगी.

अपने पढ़ाई में कुछ ट्रिक्स लाने होंगे क्योंकि ट्रिक की मदद से आधे से ज्यादा प्रश्नों को शुरू किया जा सकता है ट्रिक्स प्रश्नों को हल करने में बहुत ही सहायता करती है इसलिए जब भी आप किसी भी क्वेश्चन को पड़े उसको ट्रिक के अनुसार पड़े.

कमजोर विषय में ध्यान दें:-

अधिकांश विद्यार्थी कमजोर विषय को नजरअंदाज करते हुए इंटरेस्टेड सब्जेक्ट में ज्यादा ध्यान देकर अपने सिलेबस को पूरा करते हैं जिससे उनका सब्जेक्ट और भी विक हो जाता है.

इस प्रकार के विद्यार्थियों का चयन नहीं हो पाता. इसलिए कैंडिडेट्स को इंटरेस्टेड सब्जेक्ट की अपेक्षा विक सब्जेक्ट में ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे उनका पकड़ अपने कमजोर विषय में अच्छा बन सके.

एक सफल उम्मीदवार हर एक विषय में अपना अच्छा कमांड बनाकर रखते हैं और यदि किसी कैंडीडेट्स को कोई विषय हार्ड लगता है तो मैं उसे अपने ट्रिक्स को अपनाकर उस विषय को आसान बनाते हैं और फिर उस विषय में अपना अच्छा पकड़ बनाते हैं जिससे उनकी तैयारी अच्छी होती है और वे एग्जाम में उस सब्जेक्ट से आएगा प्रश्नों का जवाब आसानी पूर्वक लिख पाते हैं.

इसलिए उम्मीदवारों को अपने कमजोर विषय को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए जहां तक संभव हो हर एक विषय में अपना अच्छा पकड़ बनाने की कोशिश करें ताकि आप अपने एग्जाम अच्छे से दे सकें.

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी:-

सिलेक्शन प्रक्रियाओं के दौरान जिस उम्मीदवार का चयन आंगनबाड़ी सुपरवाइजर में होता है उनकी सैलरी प्रतिमाह 12 से 25 हजार तक की होती है.

शुरुआती में सैलरी कम होती है लेकिन जैसे-जैसे समय बिकता है इनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी आती है. सरकारी नौकरी लगने के बाद सैलरी प्रतिमा बढ़ती रहती है.

सारे कैंडीडेट्स गवर्नमेंट जॉब को हासिल करना चाहते हैं क्योंकि इसमें अच्छी सैलरी के साथ साथ पावर और समाज में एक इज्जत भी मिलता है.

निष्कर्ष

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर  की नौकरी सरकारी नौकरियों के अंतर्गत आता है और सरकारी नौकरी के लिए बच्चे ज्यादा ध्यान से पढ़ाई करते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी का महत्व हमारे समाज में बहुत ही ज्यादा होता है. तो आज हमने आपको बताया कि आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की तैयारी कैसे करें?

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और आंगनबाड़ी सुपरवाइजर से संबंधित सारी जानकारी हमारे आर्टिकल के माध्यम से आपको मिली हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment