आज का मौसम कैसा रहेगा 2021 का

क्या आप घर से निकलने का प्लान बना रहें हैं और ये जानना चाहते हैं की आज का मौसम कैसा रहेगा 2021 का तो इस पोस्ट से बने रहे.

हम इस पोस्ट के माध्यम से भारत के विभिन्न राज्यों के विभिन्न शहरों के मौसम के बारे में जानकारी कैसे लें ये बतायेँगे जिससे आप अपने भविष्य की प्लानिंग कर सकेंगे फिर चाहे आप एक किसान हो या फिर एक साधारण जॉब करने वाले व्यक्ति हो आपको इससे जरूर लाभ होगा.

अलग-अलग राज्यों में आज का मौसम विभाग अलग अलग होने वाला है जिसमें कुछ राज्यों में कड़क दार धूप आएंगे वहीं कुछ राज्यों में जोरदार बारिश होने की संभावना हो रही है. 

सबसे महत्वपूर्ण बारिश का मौसम होता है जब बारिश की शुरुआत हो जाती है. रोपाई की शुरुआत होने से किसानो को ढेर सारे काम होते हैं जो सिर्फ बारिश की वजह से सम्भव हो पाता है.

कई क्षेत्रों में किसान बारिश का बहुत ही बेसब्री से इंतजार इसीलिए करते हैं ताकि उनके खेटों में इतनी पानी जमा हो जाये की वो वो खेती लायक बना सके और जुताई के बाद में उसमे धान और दूसरे फसल लगा सके.

कई दूसरे राज्यों में अत्यधिक बारिश होने के कारण बाढ़ की संभावना भी बढ़ जाती है ही है और कहीं-कहीं बारिश के बिना खेती कर पाना लोगों को मुश्किल हो जाता है.

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा ये जानने के लिए हमारे आर्टिकल को जरूर पढ़ें.

बहुत से लोग अपने सफर को तय करने की तैयारी के पहले मौसम का अनुमान लगाते हैं कि उस दिन मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या कड़ी धूप रहेगी.  मौसम विभाग को पता करने के दौरान ही लोग घर से कोई सफर के लिए निकलते हैं ताकि उनका सफर सही पूर्वक सफल हो सके. 

मौसम का पता हम ऑनलाइन तरीकों से भी लगा सकते हैं आज की जनरेशन में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन होती है जिसमें मौसम विभाग के लिए अनेक प्रकार के ऐप्स और वेबसाइट बने हैं जो लगभग हर कोई के मोबाइल में डाउनलोड रहता है जिससे लोग जिस दिन का  मौसम विभाग का पता ऑनलाइन के माध्यम से लगा लेते हैं. 

उन सभी वेबसाइटों के साथ साथ गूगल एप के द्वारा भी मौसम विभाग का पता लगाया जा सकता है. 

यदि हम गूगल में सर्च करते हैं कि आज का मौसम या फिर कल का मौसम कैसा रहेगा तो गूगल हमें आज और कल के मौसम के साथ साथ अगले कई दिनों का मौसम विभाग बता देता है जिससे हमें आने वाले दिनों के मौसम के बारे में जानकारी मिल जाती है कि अगले तीन-चार दिनों में हमारे राज्य का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या धूप निकलेगी. 

अपने राज्य के मौसम विभाग का पता लगाने के लिए हमें अपने राज्य के क्षेत्र का लोकेशन गूगल में डालकर सर्च करना होगा तब जाकर गूगल हमें हमारे क्षेत्र के मौसम विभाग के बारे में सही पूर्वक जानकारी दे पाने में सक्षम होगा. 

हमारे देश में कब और कहां होगी बारिश?

हमारे देश के विभिन्न राज्यों में मौसम विभाग अलग-अलग दिखाई देता है कई राज्यों में तो रोपाई की प्रक्रिया बारिश के आगमन के साथ ही शुरू हो जाती है जिसमें किसान को विभिन्न प्रकार के काम समय पर पूरे करने होते हैं.

लेकिन जहाँ बारिश की नहीं होती वहां के लोगों में काफी चिंता उत्पन्न हो जाती है और प्रतिदिन बारिश का इंतज़ार रहता है.

सावन आने के पहले ही कई शहरों में मूसलाधार बारिश के कारण लोगों को बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा दिल्ली के क्षेत्रों में मौसम का असर मिला जुला रहता है.

बारिश के मौसम आने के पहले ही अगर बारिश हो जाती है तो पहले अत्यधिक बारिश का होना लोगों को परेशान कर देता है क्योंकि जहां बारिश होनी चाहिए उस क्षेत्र में बारिश नहीं होती है और जहां लोग धूप की आशा देखते हैं वहां सिर्फ उन्हें बरसात और पानी का सामना करना पड़ता है.. 

भारत के विभिन्न राज्यों  में आज का मौसम कैसा रहेगा? 

देश के हर राज्य में मौसम अलग-अलग प्रतीत हो रहा है कहीं बारिश तो कहीं धूप तो कहीं ठंड हवाओं की लहर.  जहां बरसात हो रही है वहां लोग धूप के लिए आस लगाए हैं और जहां कड़ी धूप होगी है वहां लोग बारिश का आस लगाए हुए हैं. 

दिल्ली में आज का मौसम कैसा रहेगा?

हमारे देश की राजधानी में मौसम का महत्व काफी ज्यादा है क्यूंकि ये देश की सबसे प्रमुख शहर है और यहां पर मौसम के बदलाव का असर श्री जीवन पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. 

बारिश लोगों के जीवन को अस्त व्यस्त कर देता है. तो लोगों को बाहर निकलकर मौसम का मार सहना न पड़े इसीलिए वो अपने काम को इस प्रकार शेड्यूल करते हैं की उनका सामना बारिश से न हो.

बारिश का पूर्वानुमान लगाने के लिए इंटरनेट काफी मदद करती है और इसी से पता चल पाता है की आज का मौसम कैसा रहेगा?

New Delhi
+36
°
C
High:+37
Low:+31
Partly Sunny

मुंबई में आज का मौसम कैसा रहेगा?

ऐसा कहा जाता है की मुंबई की बारिश का कोई भरोसा नहीं होता है क्यूंकि इस शहर में बारिश कभी भी शुरू हो सकती है. 

समुद्र किनारे होने की वजह से इस शहर में पानी भर जाता है और निकासी न होने की वजह से सड़क में भी पानी भर जाता है जो लोगों के लिए काफी मुसीबतों भरा होता है. 

घरों में भी पानी भर जाता है इसीलिए लोगों को अगर मौसम का पूर्वानुमान होता है तो वो अपने लिए समय रहते इंतेज़ाम कर लेते हैं. 

Mumbai
+27
°
C
High:+27
Low:+25
Rain

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम कैसा रहेगा?

आप मौसम विभाग को देखने के लिए जिस भी वेबसाइट का प्रयोग करते हैं उस वेबसाइट में उत्तर प्रदेश का लोकेशन डाल कर आप उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों जैसे लखनऊ, इलाहबाद, कानपूर, नोएडा, सहारनपुर, आगरा इत्यादि शहरों के मौसम जानने के लिए आप को बस वेबसाइट में जाना है और बस आपके शहर का नाम डालना है फिर आप के सामने आज का मौसम दिख जायेगा.  

आप आज के मौसम की जानकारी तो लेते ही इसके अलावा हर दिन के मौसम को सर्च कर सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में में आज का मौसम कैसा है और अगले उन दिनों में मौसम कैसा रहेगा यानी कि उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में बारिश होगी या कड़ी धूप निकलेगी.

Agra (Uttar Pradesh)
+38
°
C
High:+39
Low:+30
Partly Sunny

राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा?

यदि आपको राजस्थान के मौसम का हाल जानना है तो आप अपने मौसम के वेबसाइट को खोलकर वहां की लोकेशन डाल कर सर्च कर सकते हो तो आपको पता चल जाएगा कि वहां का मौसम कैसा है. 

सर्च करने के दौरान वहां के तापमान, हवाओं की गति तथा धूप और बारिश से संबंधित सभी जानकारियां आपको बताई जाएगी. 

Kota (Rajasthan)
+37
°
C
High:+38
Low:+27
Partly Sunny

बंगाल में आज का मौसम कैसा रहेगा?

यदि आप बंगाल के निवासी हैं तो अपने लोकेशन के अनुसार मौसम विभाग के ऐप को खोल कर सर्च कर सकते हो.

सर्च करने के द्वारा आपको पता चलेगा कि वहां का मौसम किस तरह का है यानि किस समय बरसात और किस समय धूप निकलेगा इसके साथ साथ कितने डिग्री सेल्सियस का तापमान बंगाल में रहेगा और किस-किस समय तापमान में कमी आएगी. 

Durgapur (West Bengal)
+30
°
C
High:+32
Low:+26
Rain

हरियाणा में आज का मौसम कैसा रहेगा?

क्या आप हरियाणा में रहते हैं और इसके किसी शहर के मौसम की जानकारी लेना चाहते हैं और जानना चाहते है की हरियाणा में आज का मौसम कैसा रहेगा?

हरियाणा में विभिन्न शहर हैं जैसे पानीपत, फरीदाबाद, रोहतक, गुडगाँव, हिसार, सोनीपत, कर्नाल, इत्यादि इन सभी शहरों में मौसम का अलग अलग रहता है और हर जगह के मौसम की सही जानकारी तभी पता चलेगी जब आप इसे अलग से पता करेंगे.  

Haryana
+37
°
C
High:+37
Low:+31
Partly Sunny

रांची में आज का मौसम कैसा रहेगा? 

रांची के मौसम विभाग का पता लगाने के लिए आपको ठीक उसी प्रकार अपने मौसम विभाग के ऐप में सर्च करना होगा जैसे आप पहले कि राज्यों के मौसम का पता लगाने के लिए सर्च किया था. 

जब आप रांची के लोकेशन को डालकर मौसम विभाग को पता करेंगे तो आपको पता चलेगा कि रांची में कब बारिश होगी और कब धूप निकलेगा इसके साथ-साथ वहां का तापमान कैसा है यह भी उस ऐप के जरिए आपको पता चल जाएगा. 

Ranchi
+28
°
C
High:+28
Low:+22
Rain

बिहार में आज का मौसम कैसा रहेगा?

बिहार तथा झारखंड में मौसम विभाग लगभग स्तर तक बराबर होगी.  इन राज्यों के क्षेत्रों में मौसम विभाग को पता लगाने के लिए गूगल से भी लोकेशन डालकर सर्च कर सकते हैं और गूगल आपको उन वेबसाइटों के जरिए आपके लोकेशन के अनुसार मौसम का अनुमान लगाकर आपको बताएगा.  

आपको उसी दिन का मौसम विभाग नहीं बल्कि अगले 10 दिनों तक की मौसम की जानकारी देगा कि अगले 10 दिनों तक उन क्षेत्रों में मौसम कैसा रहेगा तापमान के उच्चतम और नियंत्रण की भी जानकारी आपको देगी, बारिश  कितने घंटे तक होगी तथा कितने समय तक धूप निकलेगा इन सभी के साथ-साथ हवाओं की गति यों के बारे में भी हमें जानकारी मिलेगी. 

इस प्रकार हम अपने फोन के माध्यम से सभी जगहों का मौसम विभाग पता कर सकते हैं इसके पश्चात हमें यदि किसी सफर पर निकलना है तो हम मौसम विभाग की जानकारी पहले पता करने के दौरान निकल सकते हैं जिससे हमारी यात्रा सफल रहेगी. 

Patna (Bihar)
+33
°
C
High:+33
Low:+27
Rain

आज का मौसम कैसा रहेगा कैसे पता करें?

बहुत से तरीके हैं जिससे आप के मौसम का पता लगा सकेंगे. इसके लिए कई वेबसाइट हैं जहाँ पर जाकर आपको बस अपने लोकेशन को सेलेक्ट करना है और आपके पास आज के मौसम का हाल मिल जायेगा.

 Weather.com से पता करें मौसम विभाग

यह एक मौसम विभाग का वेबसाइट है जो सभी वेबसाइटों में से सबसे लोकप्रिय है.

इस वेबसाइट के जरिए हम कोई भी क्षेत्र का मौसम विभाग पता कर सकते हैं क्योंकि गूगल मैं जब हम किसी क्षेत्र के मौसम विभाग को सर्च करने के लिए लोकेशन डालते हैं तो गूगल हमें इसी वेबसाइट के जरिए उस क्षेत्र के मौसम से संबंधित सारी जानकारियां विस्तार पूर्वक बताता है. 

मौसम पूर्वानुमान से कौन-कौन से लाभ है? 

मौसम का पूर्वानुमान लगाने से कई लोगों को उनके अगले दिन की कार्यों में मदद मिलती है, अगले दिन का मौसम पता चलने के बाद व्यक्ति तय करता है कि उस दिन का कार्य हमें करना अच्छा होगा या नहीं, इस तरह से मौसम की भविष्यवाणी करने से हमें अनेक प्रकार के लाभ मिलते हैं जो निम्नलिखित हैं:- 

  • मौसम की भविष्यवाणी से किसानों को बहुत ही मदद मिलती है क्योंकि मौसम का पूर्वानुमान लगाने से उन्हें पता चलता है कि आने वाले दिनों में बारिश की संभावना है या नहीं अगर कड़ी धूप हो जाए तो उनकी फसलों को हनी पहुंचेगी इसलिए किसान बुनाई और रोपाई करने से पहले बारिश की संभावना मौसम विभाग के जरिए जान लेते हैं तत्पश्चात वह अपनी खेतों की प्रक्रिया चालू करते हैं. अगर आने वाले दिनों में बारिश की संभावना नहीं होती तो मैं अपने फसलों के लिए जल का प्रबंधन सिंचाई के दौरान करके रख लेते हैं जिससे उनका फसल खराब नहीं होता.  इस तरह मौसम की भविष्यवाणी से किसानों को लाभ प्राप्त होता है. 
  • एक स्थान से दूसरे स्थान तक तय कर रहे पर्यटक मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार उनकी यात्रा में आसानी होती है क्योंकि ठंड मौसम के क्षेत्रों में यात्रा करने के लिए निकले हैं तो उसके द्वारा यदि वे पता कर लेते हैं कि गर्मी किस क्षेत्र में है तो वह ठंडे मौसम के क्षेत्रों से गर्मी मौसम के क्षेत्र में अपनी यात्रा को बड़ा सकते हैं.  इस तरह से मौसम विभाग की भविष्यवाणी करने से उन लोगों को हर क्षेत्र के मौसम के बारे में पता चल जाता है जिससे वह अपने अनुसार क्षेत्रों में यात्रा करने में सक्षम होते हैं. 
  • मौसम की भविष्यवाणी करने से लोगों को पता चल जाता है कि आने वाले दिनों में मौसम कैसा रहेगा.  यदि आने वाले दिनों में तूफान की आशंका होगी तो लोग अपने आप को उन दिनों के लिए सुरक्षित रखने के लिए कई प्रकार की योजनाएं तैयार करके रहेंगे जिससे जानमाल की क्षति नहीं होगी और लोग आने वाले आपदा प्रबंधन से सुरक्षित रहेंगे. 
  • जल तथा वायु सेना के लिए मौसम का पूर्वानुमान लगाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि मौसम के अनुसार वह अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं.  यदि आने वाले दिनों में बहुत ज्यादा बारिश होने के साथ-साथ बाढ़ आने की संभावना है तो उस समय जल सेना अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए अपने लिए योजना तैयार करके रखेंगे जिससे वे  उस घटना से परे रहेंगे.
  • आने वाले कल के मौसम की भविष्यवाणी करने से विमानों के साथ-साथ अन्य परिवहन के स्रोतों में सुरक्षा बनी रहेगी.  इसलिए मौसम का पता लगाकर हर कार्य हमें करना चाहिए ताकि हम सुरक्षित रह सके. 

निष्कर्ष

मौसम की जानकारी रखना हमारे जिंदगी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आज का मौसम कैसा है तथा इससे संबंधित अन्य जानकारियों को विस्तार रूप से बताएं हैं. 

यदि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें. 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment