Aadhar Card Update: ऑनलाइन के माध्यम आधार कार्ड सुधारें

आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण जो चीज है वह आधार कार्ड है. आज के समय में जो भी ऑफिशियल कार्य होता है उसमें आधार कार्ड का जरूरत पड़ता ही पड़ता है.

चाहे वह बैंक में हो या फिर स्कूल कॉलेज में, हर जगह आधार कार्ड का जरूरत पड़ता ही है.

इसमें इतनी जरूरी चीज में किसी तरह का कोई गलती हो तो उससे बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को सुधार सकते हैं.

इस लेख में हम आपको आधार कार्ड से संबंधित जानकारी बताने वाले हैं. यदि आपके आधार कार्ड में किसी तरह का कोई गलती है तो आप उसे घर बैठे सुधार सकते हैं.

आधार कार्ड में अधिकतर जन्मतिथि या फिर नाम की स्पेलिंग में गलतियां होती हैं जिसे आज हम सुधारने का तरीका बताने वाले है.

अगर आप भी अपने आधार कार्ड की गलतियों को सुधारना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

जितने भी राशन कार्ड धारक हर महीने राशन की सुविधा लेना चाहते हैं तो उनके लिए ख़ास खबर सामने आई है कि तुरंत राशनकार्ड को आधार कार्ड से जोड़ें अन्यथा बन्द हो सकती है सेवाएं.

आधार कार्ड में गलतियां:

जिस वक्त आधार कार्ड बन रहा था उस समय लोग इतने बिजी थे कि जो आधार कार्ड बनाने वाले थे वह इतना जल्दी-जल्दी टाइप कर रहे थे.

अधिकतर लोगों का या तो नाम का स्पेलिंग में या फिर एड्रेस प्रूफ में और इन सब में भी नहीं तो जन्मतिथि में कोई गलती कर ही दिए हैं.

इन्हीं गलतियों को सुधारने के लिए सरकार ने आधार कार्ड पोर्टल बनाया लेकिन इसका एक्सेस किसी भी आम आदमी के पास नहीं है.

अगर किसी को आधार कार्ड में नाम या फिर जन्मतिथि में किसी तरह का कोई बदलाव करना रहता है या सुधारना होता है तो उसे भारतीय स्टेट बैंक या अपने जिले के ब्लॉक में जाना पड़ता है.

लेकिन आज हम आप सभी को एक ऐसा गुप्त तरीके बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपना आधार कार्ड सुधार सकते हैं.

आधार कार्ड का महत्व:

आधार कार्ड हमारे लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है आज के समय में हर जगह आधार कार्ड का ही जरूरत होता है.

आधार कार्ड के बिना कोई काम नहीं होता, अगर आप बैंक में पैसा निकालने भी जाते हैं तो आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है.

आप कहीं कॉलेज, यूनिवर्सिटी में अपना दाखिला करवा रहे हैं तो वहां भी आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है और यदि आप किसी तरह का फॉर्म भी भर रहे हो तो वहां भी आधार कार्ड का जरूरत पड़ता है.

यदि आप राशन लेने भी जाते हैं तो वहां भी राशन कार्ड का जरूरत पड़ता है और इसके अलावा जमीन से जुड़े कोई कार्य करवाते हैं तो उसमें भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ता है.

अगर आप गाड़ी खरीदने जाते हैं तो वहां भी बिना आधार कार्ड का गाड़ी नहीं मिलता है.

बस इतना जानिए की हमारे छोटे से लेकर बड़े बड़े काम में हर जगह आधार कार्ड का ही जरूरत पड़ता है और इन्हीं जरूरतों की वजह से आधार कार्ड हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

जितने भी आधार कार्ड धारक है उनके लिए एक अन्य लेख के माध्यम से आधार कार्ड में हुई नई परिवर्तन के विषय में विस्तार पूर्वक बताया गया है जोकि आपके लिए अवश्य ही लाभकारी सिद्ध होगी.

आधार कार्ड सुधारने के लिए जरूरी दस्तावेज:

अगर आप आधार कार्ड अपडेट कराना चाहते हैं या उसे सुधारना चाहते हैं तो आपको उससे पहले यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आधार कार्ड सुधारने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है.

क्योंकि बिना किसी प्रूफ के आधार कार्ड नहीं सुधारा जाएगा. अगर आपको आधार कार्ड सुधारना है तो इन दस्तावेजों का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

आधार कार्ड सुधारने के लिए आपके पास पासपोर्ट, पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट या कोई भी ऐसा दस्तावेज जो भी सरकारी तौर पर जाना जाता है.

आप अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी का मार्कशीट दे कर भी अपना आधार कार्ड सुधार सकते हैं.

साथ ही अगर आप सुधारने के वक्त इन दस्तावेजों को अपने साथ रखते हैं तो आपको आवेदन करने के समय किसी तरह का कोई परेशानी नहीं होगी.

यहां से करें आधार कार्ड अपडेट:

यदि आप अपना आधार कार्ड सुधारना चाहते है तो उसके लिए आपको आधार कार्ड सुधारने की प्रक्रिया जाना बहुत ही जरूरी है.

क्योंकि इसी के माध्यम से आप आधार कार्ड सुधार सकते हैं और अगली बार किसी तरह का कोई गलती नहीं होगा. आधार कार्ड सुधारने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को फ़ॉलो करें.

1. आधार कार्ड सुधारने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप हमारे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी आधार कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है.

2. आधार कार्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आधार नंबर जो कि आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ हो उसके द्वारा उसमें लॉगइन करना होगा.

3. आप आधार कार्ड नंबर डालेंगे और लॉगिन बटन पर क्लिक करेंगे, आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा अब आप उस ओटीपी को डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

4. अब आपके सामने आधार कार्ड अपडेट या फिर तिथि बदलने का विकल्प दिखाई दे रहा होगा अब आप उस पर क्लिक करें.

5. अब आप आपके पास जो भी पूछे गए दस्तावेज है उसे डालकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.

6. दस्तावेज सबमिट करने के बाद आपको यू आर एन नंबर मिल जाएगा. अब आप उस यू आर एन नंबर को अच्छे से रख दें जिससे कि आप आगे कभी अपने स्टेटस की जांच कर सकते हैं.

यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड है और सोच रहे हैं आधार कार्ड से लिंक करवाने का तो सबसे सरल तरीका हमने एक अन्य लेख के माध्यम से बताया है, कि कैसे आप वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं.

ऑफलाइन आधार कार्ड कैसे सुधारे?

यदि आप इस तरह ऑनलाइन अपना आधार कार्ड नहीं सुधार पा रहे हैं और आप अपना आधार कार्ड सुधारना चाहते हैं. तो आपको बता दें कि आप इसमें हर एक तरह का सुधार कर सकते हैं.

आप चाहे तो इसमें अपना नया फोटो भी डाल सकते हैं और फिंगरप्रिंट भी अपडेट करा सकते हैं.

यदि आपके आधार कार्ड में पापा का नाम में किसी तरह का कोई गलती है तो आप अपने मुखिया के साइन की मदद से उसे भी सुधार सकते हैं ऑफलाइन माध्यम से.

ऑफलाइन आधार कार्ड सुधारने के लिए आपको आपके नजदीकी स्टेट बैंक या फिर आपके ब्लॉक में जाना होगा.

ब्लॉक में जाने के बाद आप आधार कार्ड काउंटर पर जाकर आपका जो भी समस्या है उसे सुधार सकते हैं.

इसके लिए आपको आधार कार्ड काउंटर से फॉर्म लेना होगा और फिर उस फॉर्म को वापस आपको आधार कार्ड काउंटर में जमा करना होगा.

हमारे देश में हर एक नागरिक के पास आधार कार्ड उपलब्ध है ऐसे में आधार कार्ड में कुछ बदलाव किए गए हैं. ऐसे में उसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड से जुड़ी अपडेट के बारे में अवश्य जाने.

निष्कर्ष:

आज हमने आप सभी को आधार कार्ड गुप्त तरीके से ऑनलाइन माध्यम से सुधारने का तरीका बताया है.

इसके माध्यम से आप आसानी से घर बैठे आधार कार्ड को सुधार सकते हैं. इससे जुड़ी सभी जानकारी हमने आपको ऊपर बता दिया है कि इसके लिए आपको कौन सी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

अगर आप आधार कार्ड सुधारना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ऊपर दिए गए प्रक्रिया को फ़ॉलो करके आधार कार्ड सुधारें.

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment