Aadhar Card Link Ration Card : राशनकार्ड वाले तुरन्त आधार से जोडे, बन्द हो सकती है ये सेवा

आधार कार्ड हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले सबसे ज्यादा मूलभूत तथा आवश्यक दस्तावेजों में सर्वप्रथम है. आधार कार्ड को मूलभूत दस्तावेज कहा जा सकता है. क्योंकि किसी भी अन्य सरकारी दस्तावेज को बनाने हेतु आधार कार्ड को ही प्रयोग में लाया जाता है। 

बिना आधार कार्ड के कुछ विशेष कार्य अपूर्ण रह जाते जैसे की पेन कार्ड बनाना, बैंक में खाता खुलवाना। इसके अलावा सरकारी विद्यालय में दाखिला कराना भी इसके बिना मुमकिन नहीं। इसी वजह से आधार कार्ड में यदि कोई त्रुटि रह जाती है अथवा इससे जुड़े दस्तावेजों में कोई कमी रह जाती है तो इसका परिणाम निसंदेह रूप से नकारात्मक ही होता है। 

हमारे देश में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसके पास आधार कार्ड जैसा मूलभूत दस्तावेज ना हो, यह केवल छोटे बच्चों के पास नहीं होता उसके अतिरिक्त हमारे देश में मौजूद प्रत्येक नागरिक के पास आधार कार्ड दस्तावेज उपलब्ध होता है। नमस्कार, आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आप सभी पाठकों का तहे दिल से स्वागत करते हैं। हम आशा करते हैं कि आपके साथ साथ आपका समस्त परिवार सकुशल प्रसन्न तथा स्वस्थ होगा। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों को आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंक कराने की विधि का विवरण प्रदान करेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि हमारी यह कोशिश आप पाठकों को जरूर भाएगी। 

सरकार ने कर दी है घोषणा:

इस बात से संभवत आप पाठकों में से अधिकतर लोग परिचित होंगे कि सरकार की ओर से एक घोषणा कर दी गई है जिसके अनुसार सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। 

क्योंकि सरकार के द्वारा लाई गई बहुत सी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक नहीं पहुंच पाता है जिस वजह से इस चीज में जोर दिया जा रहा है। 

यदि आपका भी ऐसा कोई दस्तावेज है , जिसे आपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द करवा ले। क्योंकि यदि आप इस कार्य को अपूर्ण छोड़ देते हैं तो संभवतः इस से होने वाले लाभ आपको भविष्य में नहीं मिलेगा। 

राशन कार्ड की योग्यता:-

इस विषय में तो सभी जानते ही हैं कि हमारी देश की केंद्र सरकार के द्वारा सभी योग्य तथा पात्र लोगों को राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड दस्तावेज प्रदान किया जाता है। 

इस राशन कार्ड दस्तावेज की सहायता से लोग राशन हर महीने बेहद कम मूल्य दरों पर प्राप्त करने हेतु सक्षम हो पाते हैं। आपको हम इस बात से अवगत करा दें कि राशन कार्ड योजना के तहत जिस राशन को प्रदान किया जाता है। 

उस की कीमत बाजार में उपस्थित राशन की तुलना में बहुत ही ज्यादा कम होती है। बहुत से क्षेत्रों में राशन कार्ड योजना के तहत दिए जाने वाले सामान जैसे कि चावल गेहूं इत्यादि के साथ-साथ अन्य वस्तुओं का का भी अनुदान किया जाता है। 

इन वस्तुओं में मुख्य रूप से केरोसिन तेल, नमक चीनी, मच्छरदानी इत्यादि शामिल होते हैं। कुछ विशेष क्षेत्रों में इन वस्तुओं का अनुदान राशन कार्ड योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारकों किया जाता है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

राशन कार्ड से लिंक करा लिया अपना आधार कार्ड:-

यदि आपके पास राशन कार्ड दस्तावेज उपलब्ध है तो जाहिर सी बात है आपके पास आधार कार्ड भी उपस्थित होगा। नई अपडेट के अनुसार प्रत्येक कार्ड धारक को अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

यदि कोई व्यक्ति समय रहते अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवा लेता है तो उसे सरकार के द्वारा लाई गई सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। इस वजह से इस कार्य पर लोगों के द्वारा जोर दिया जा रहा है। 

आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक करने का एक अन्य उद्देश्य हो रही फर्जीवाड़े को भी खत्म करना है।

यदि राशन कार्ड दस्तावेज तथा आधार कार्ड को लिंक करा लिया जाता है तो इससे फर्जीवाड़े को खत्म करने में बहुत ही अधिक सहायता प्राप्त होगी। 

इस परिवर्तन के सफलतापूर्वक हो जाने के पश्चात सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ का हकदार ही केवल सरकार द्वारा लाए गए योजनाओं का लाभ प्राप्त कर पाएगा। 

इस प्रकार से आधार कार्ड तथा राशन कार्ड को आपस में जब लिंक कर दिया जाएगा तो उसके पश्चात मनमानी को भी रोकने में बहुत ही ज्यादा सहायता प्राप्त होगी। 

आवश्यक दस्तावेजों की विषय सूची:-

यदि आवश्यक दस्तावेजों की बात की जाए तो इसमें निम्न दस्तावेज शामिल है। यदि आप अपने राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करवाते हैं तो निम्न दस्तावेज आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 

  • परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  • परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज दो फोटो। 
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • परिवार सदस्य के आधार कार्ड की कॉपी ।

इस प्रकार से आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवा दो:-

  • सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। इसके आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in है। 
  • जैसे आप इस वेबसाइट में विजिट करेंगे वहां पर आपको स्टार्ट नाउ का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • उसको आपको क्लिक कर लेना है। 
  • उसके पश्चात आपको इसमें स्वयं का एड्रेस विवरण प्रदान कर देना पड़ेगा। 
  • यहां पर आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देने लगेगा। 
  • आपको इन विकल्पों में राशन कार्ड के विकल्प को चुनना पड़ेगा। 
  • उसके बात यहांआपको राशन कार्ड नंबर , आधार कार्ड नंबर तथा मोबाइल नंबर को दर्ज करने की आवश्यकता होगी। 
  • उसके पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगी।
  • उस ओटीपी को सबमिट करने के पश्चात प्रोसेस कंप्लीट होने के पश्चात आपके आवेदन को पोस्ट कर देना होगा। 
  • अब यह आवेदन वेरीफाइड होने के पश्चात आपका राशन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। 

 निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी पाठकों के साथ आधार कार्ड तथा राशन कार्ड को आपस में link करने की विधि तथा इसके महत्व के विषय में जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा तथा इसके साथ ही इस आर्टिकल में प्रदान किए गए जानकारी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। 

यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो या कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। साथ ही हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×