Aadhar Card Biggest News : आधार कार्ड धारक ध्यान दे सभी राज्यो के लिए सर्कुलर जारी तुरन्त जाने खबर

हमारे देश में बहुत सारे आवश्यक दस्तावेज उपस्थित है। उन दस्तावेजों में से सबसे ज्यादा आवश्यक दस्तावेज की बात की जाए तो आधार कार्ड है। हमारे देश में प्रत्येक नागरिक के पास आधार कार्ड दस्तावेज उपलब्ध होता है। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसके पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं होगा। हमारे देश में आधार का केवल उन लोगों के पास नहीं होता जो बहुत ही ज्यादा छोटे होते हैं। कहने का तात्पर्य है कि बच्चों के पास हमारे देश में आधार कार्ड उपस्थित नहीं होता है। 

किंतु कुछ समय के पश्चात उन्हें भी आधार कार्ड प्रदान कर दिया जाता है। क्योंकि आधार कार्ड के बगैर बहुत से कार्य अपूर्ण रह जाते हैं। हमारे देश में आधार कार्ड के बिना सरकारी विद्यालयों में दाखिला नहीं होता है। इसके साथ ही यदि कोई अन्य दस्तावेज बनाने की आवश्यकता होती है जैसे ही पैन कार्ड इत्यादि दस्तावेज तो उसके लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। इसके साथ यदि कोई व्यक्ति बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं तो उसको भी आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। 

आवश्यक दस्तावेजों की सुरक्षा:-

जैसा कि हमने बताया है कि आधार कार्ड सबसे ज्यादा आवश्यक दस्तावेजों की सूची में सर्वप्रथम है। ऐसे में हमारे देश की सरकार आए दिन यह प्रयास करते रहती है कि वह सभी दस्तावेजों को सुरक्षित बनाए रखें। 

इसके लिए हमारी सरकार के द्वारा आवश्यक दस्तावेजों पर समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं जिससे कि सभी दस्तावेजों को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाया जा सके। 

क्योंकि आए दिन आवश्यक दस्तावेजों के जरिए फ्रॉड होने की घटना है बहुत ही ज्यादा तीव्रता से बढ़ रही है। यही कारण है कि सरकार की ओर से आवश्यक दस्तावेजों पर समय-समय पर कुछ मुख्य बदलाव किए जाते हैं। 

आधार कार्ड में गलतियां:-

क्योंकि हमारे देश में कुल जनसंख्या के 99% लोगों के पास आधार कार्ड उपस्थित है। इन सभी लोगों के पास जो आधार कार्ड उपस्थित है उनमें से अधिकतर में त्रुटि उपस्थित है। 

इन त्रुटियों के परिणाम स्वरूप उन्हें बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि जब वह बैंक में लोन लेने जाते हैं तब उन्हें आसानी से लोन नहीं मिलता है क्योंकि उनके आधार कार्ड में त्रुटि होती है। 

वहीं अन्य क्षेत्रों में भी आधार कार्ड में त्रुटि होने के कारण सुनहरे अवसरों से लोगों को वंचित होना पड़ता है। किसी के आधार कार्ड में जन्मतिथि में त्रुटि है अथवा किसी के आधार कार्ड में पते में त्रुटि है। 

आधार कार्ड की त्रुटियां सुधार सकते हैं:-

आधार कार्ड की त्रुटियां लगभग सभी के साथ होती है। किंतु ऐसा नहीं है कि एक बार आधार कार्ड बन जाने के पश्चात उसमें कोई को सुधारा नहीं किया जा सकता है। 

यह पूरी तरह से संभव है कि आधार कार्ड में जो त्रुटि हो चुकी है उसे सुधारा जा सकता है। यह त्रुटि जन्म तिथि पता नाम मोबाइल नंबर इत्यादि से जुड़े हो सकते हैं। 

आधार कार्ड धारक को केवल कुछ आवश्यक क्रियाकलाप को करने की आवश्यकता है उसके बाद उसके आधार कार्ड में जो त्रुटि है उसे सुधार लिया जा सकता है। 

आधार कार्ड हमारा पहचान पत्र:-

जिस प्रकार से विद्यालय में विद्यार्थियों को आइडेंटिटी कार्ड प्रदान किया जाता है जिससे कि उनकी पहचान हो सके कि वह किस विद्यालय के छात्र हैं उसी प्रकार से हमारे देश में सभी नागरिकों को आधार कार्ड दस्तावेज प्रदान किया जाता है। 

हमारे देश में आधार कार्ड केवल हमारे देश के मूल निवासियों को प्रदान किया जाता है। अर्थात अन्य देशों के शरणार्थियों के पास आधार कार्ड उपस्थित नहीं होता है। 

यदि कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर रहने जाता है तो उसे किराए में रहने की आवश्यकता होती है। उस किराए के मकान में रह रहे है तो किराएदार को अपने पहचान पत्र के तौर पर अपना आधार कार्ड , पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी देने की आवश्यकता होती है। 

किंतु पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को ही प्रदान किया जाता है। ऐसे में जिनकी उम्र 18 साल से कम है उनका क्या!

तो उनके पास आधार कार्ड उपस्थित होता है आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी आयु सीमा को निर्धारित नहीं किया गया है। बच्चे से लेकर बड़े प्रत्येक व्यक्ति को आधार कार्ड बनवाने की आवश्यकता होती है। 

हो रही है समस्या:-

सभी आधार कार्ड धारकों के लिए हम इस आर्टिकल के माध्यम से एक बहुत ही जरूरी सूचना देकर आए हैं जिसके विषय में जानना प्रत्येक नागरिक का हक है। 

कहने का तात्पर्य है कि शीघ्र ही राज्य सरकारों तथा मंत्रालयों के माध्यम से लागू की जाने वाली लगभग सभी योजनाओं तथा सब्सिडी जैसी चीजों का लाभ लाभार्थियों का तब ही चालान किया जाएगा। 

जब उनके पास पूरी तरह से वेद आधार कार्ड उपलब्ध हो। रिपोर्टों के अनुसार यह बात स्पष्ट हो गई है कि हमारे देश में अभी बहुत से ऐसे नागरिक उपस्थित है जो बहुत से आधार कार्ड समस्याओं से जूझ रहे हैं। 

ऐसे में उनके लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि वह जल्द से जल्द अपने इन समस्याओं को सुलझाने हेतु आधार कार्ड को सुधार वाले। 

इसकी आवश्यकता क्यों:-

यदि इस बदलाव की आवश्यकता की बात की जाए तो हम आपको इस बात से परिचित करा दे कि आधुनिक समय में बहुत ही ज्यादा आधुनिक फ्रॉड हो रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप जिन लोगों को सरकार के द्वारा लाई गई लाभकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलना चाहिए था उन्हें भी मिल रहा है। 

इसके साथ ही सब्सिडी के पैसे भी उस शख्स के द्वारा प्राप्त कर लिए जा रहे हैं जो उनके हकदार नहीं हैं। 

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको आधार कार्ड में हुई नई परिवर्तन के विषय में विस्तार पूर्वक बताया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारियां आपके लिए अवश्य ही लाभकारी सिद्ध होगी। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा कोई सुझाव देना चाहते हैं तो यह कार्य आप कमेंट के जरिए आसानी से कर सकते हैं। 

इसके साथ ही हम आप सभी पाठको से अनुरोध करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तो जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×