10th पास के लिए जॉब कौन-कौन सी होती है 2020

हमारा देश फिलहाल बेरोजगारी की समस्या से काफी जूझ रहा है. भारत एक विशाल देश है और इसकी जनसंख्या भी बहुत विशाल है और यही वजह है कि लोगों के पास किसी भी प्रकार की नौकरी नहीं है. यहां पर एक परिवार जो होता है उसमें कमाने वाले सिर्फ एक होते हैं और बाकी सब खाने वाले होते हैं. अभी तो हाल यह है कि इंजीनियरिंग किए हुए बेरोजगारी की वजह से घर पर बैठे हुए हैं. यही वजह है कि जो सिर्फ दसवीं पास किए हुए हैं उन्हें लगता है कि जब इतने पढ़े हुए लोगों को नौकरी नहीं है नहीं मिल रही है तो हमें क्या मिलेगी. इसी वजह से मैंने यह सोचा कि आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया जाए कि 10th पास के लिए जॉब कौन-कौन सी है. क्या हमारे देश में 10th पास के लिए नौकरी उपलब्ध होती है? इस तरह के सवाल कई लोगों के मन में घूमते हैं. तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि जी हाँ 10th पास के लिए सरकारी नौकरी भी उपलब्ध होती है.

जब मैट्रिक किया हुआ इंसान जॉब करने की तमन्ना करता है और उसे सरकारी नौकरी मिल जाए फिर तो उसके लिए चांदी ही चांदी है. अक्सर देखने को मिलता है कि उससे ज्यादा पढ़े लिखे लोग भी बेरोजगार बैठे हुए हैं. इसलिए जो थोड़ा कम पढ़े लिखे लोग होते हैं वो उम्मीद तक नहीं करते और जानते भी नहीं कि 10th pass govt job 2020 में  उपलब्ध हो सकती है. बहुत सारे लोगों को रेलवे में जाने का बहुत शौक होता है. यह तो मालूम हो गया कि सरकारी नौकरी में बहुत तरह के ग्रेड होते हैं जो शैक्षणिक योग्यता पर आधारित होते हैं. जो कम पढ़े लिखे होते हैं उन्हें नीचे वाले ग्रेड में डाला जाता है और जो ज्यादा पढ़े लिखे होते हैं उन्हें ऊपर वाले ग्रेड में डाला जाता है.

इसीलिए कुछ ऐसे ग्रेड होते हैं जो 10वीं और 12वीं के उम्मीदवारों के लिए भी होते हैं. इन्हीं रिक्त पदों को भरने के लिए मैट्रिक पास किए हुए लोगों को भी भर्ती की जाती है. इसलिए आप इस पोस्ट के माध्यम से यह भी जान सकेंगे कि मैट्रिक पास के लिए रेलवे में सरकारी नौकरी कौन से पद के लिए होती है (10th pass government job in railway). वैसे तो लगभग बहुत सारे ऐसे डिपार्टमेंट है जहां पर मैट्रिक पास लोगों को भर्ती किया जाता है बस आपको इच्छा होनी चाहिए कि आपको इसमें जाना है. जब आपके पास इसके बारे में जानकारी होगी तभी आप कुछ कर सकेंगे.

बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट होते हैं जो अधिक पढ़ाई नहीं कर पाते क्योंकि उनके परिवार की स्थिति अच्छी नहीं होती या फिर कुछ और भी कारण हो सकते है. जब कोई स्टूडेंट किसी कारणवश अधिक पढ़ाई नहीं कर पाता और सिर्फ दसवीं तक आकर अपनी पढ़ाई छोड़ देता है वह कभी भी उम्मीद नहीं लगाता कि इतने में उसे सरकारी नौकरी मिल सकती है. यही वजह है कि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसकी भी जानकारी देंगे की मैट्रिक पास लोगों के लिए भी सरकारी जॉब उपलब्ध होती है (sarkari naukri 10th pass in hindi). तो बिना देरी किए हुए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि वह कौन से जॉब है जो दसवीं के बाद मिल सकते हैं (10th pass govt job 2020).

10th पास के लिए जॉब – Job for 10th pass

10th pass ke liye job hindi

मैट्रिक पास किया हुआ आदमी कभी भी यह उम्मीद लगाकर नहीं रखता कि उसे सरकारी नौकरी मिल सकती है. उसे ढूंढने पर भी बहुत मुश्किल से किसी प्रकार का जवाब हासिल नहीं होता है. इस तरह का जवाब भी मिलता है जो बस एक तरह से काम चलाने वाला होता है और सैलरी भी अधिक नहीं मिलती. जिसकी वजह से उनके मन में यह ख्याल तक नहीं आता कि सरकारी जॉब में जा सकते हैं. इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह समझ में आ जाएगा कि 10वीं पास के लिए कौन कौन से उपलब्ध होते हैं.

यहां पर हम आपको एक-एक करके बताएंगे कि आप किस किस क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं. यहां पर आपको सरकारी नौकरी के बारे में जो जानकारी दी जाएगी उसके साथ-साथ प्राइवेट कंपनी में कहां-कहां नौकरी कर सकते हैं उसके बारे में भी बताया जाएगा. हमारे देश में बहुत सारे ऐसे विभाग हैं जैसे रेलवे, रक्षा विभाग, इत्यादि जहां पर सरकारी नौकरी उपलब्ध होती है.

दसवीं पास के लिए सरकारी जॉब – 10th Pass Government Job

हम यहां पर बात करेंगे उन नौकरियों के बारे में जो सरकार की तरफ से वैकेंसी के तौर पर उम्मीदवारों के लिए निकाले जाते हैं. खास तौर पर उन उम्मीदवारों के लिए हैं जिन्होंने सिर्फ मैट्रिक पास कर रखा है. ऐसे कई सारे डिपार्टमेंट है जहां पर इनके लिए नौकरियों के रिक्त पद निकलते हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

10th Pass job in Indian Army

हमारे देश की सेना में वैसे उम्मीदवार जो 8वीं 10वीं और 12वीं पास कर चुके हैं उनके लिए काफी खाली जगह उपलब्ध होती है जहां पर वह जाकर भर्ती ले सकते हैं. भारतीय सेना इसके बारे में जॉब नोटिफिकेशन देती है जो आठवीं से लेकर 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए होती है. इस प्रकार वह सेना में भर्ती होकर एक सोल्जर बन जाते हैं. सोल्जर के रूप में काम करने का अवसर दिया जाता है.

Qualification Details

1. Soldier General Duty :

Class 10th / Matric pass with 45% marks aggregate मार्क होना चाहिए साथ ही साथ हर विषय में 33% नंबर भी आने चाहिए. जिन्होंने ऐसे बोर्ड में एग्जाम लिखा है जहां पर ग्रेड सिस्टम चलता है तो उसमें कम से कम ग्रेड D Grade (33-40) होना ही चाहिए और प्रत्येक विषय में 33% नंबर भी होने चाहिए और हर विषय की ग्रेड C2 grade जरूरी है.

2. Soldier Tradesman (All Arms) 10th Pass :

इस पद पर काम करने के लिए ज्यादा तो क्राइटेरिया नहीं है लेकिन हर विषय में कम से कम 35 परसेंट नंबर जरूर होने चाहिए.

3. Soldier Tradesman (All Arms) 8th Pass :

इस पद के लिए वह उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं जो आठवीं पास हैं उमर 17 साल से 23 साल के बीच में होनी चाहिए और हर विषय में 33 परसेंट नंबर जरूर होनी चाहिए. आठवीं पास उम्मीदवारों के लिए इसमें (for Syce, House Keeper & Mess Keeper) काम होता है.

Indian navy:

हर साल इंडियन नेवी में नई भर्ती आती रहती है. इस साल भी Indian Navy bharti 2020 होने वाली है इसके आप नोटिफिकेशन प्राप्त करें जिससे आप अपने लिए बेहतर करियर तलाश सकेंगे. इंडियन नेवी में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा. वहां पर आपको लेटेस्ट वैकेंसी, admission प्रोसेस, सिलेक्शन प्रोसेस, एग्जाम पैटर्न, एग्जाम सिलेबस, एग्जाम फीस डिटेल इत्यादि की जानकारी दी हुई होगी.

इंडियन नेवी के अंतर्गत मिलने वाले पदों में मुख्य रूप से फायर इंजन ड्राइवर, सफाई वाला इत्यादि की नौकरी दी जाती है.

Railway Recruitment Board (RRB):

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड Railway Recruitment Board (RRB) हर साल काफी वैकेंसी पूरे भारत के लिए निकालती है जिससे उम्मीदवार इसमें भर्ती प्राप्त कर सकता है. पूरे भारत देश से बहुत सारे वैकेंसी खाली होती है जिसे भरने के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड काम करती है और एग्जाम एवं एक सिलेक्शन प्रोसेस के द्वारा उम्मीदवारों का चुनाव करती है.

यहां पर कई पद ऐसे होते हैं जिनके लिए अनुभवी के साथ-साथ प्रेशर उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. इसके अंतर्गत भी कई तरह से डिपार्टमेंट होते हैं और जो क्वालिफिकेशन के आधार पर उम्मीदवारों को पदों के रूप में दी जाती है.

10th pass bank Jobs

जो लोग सिर्फ मैट्रिक पास होते हैं उनके लिए भी बैंक में अनेक प्रकार के जॉब उपलब्ध होते हैं. बैंक के अंतर्गत कितनी योग्यता रखने वाले कर्मचारियों को Lower Division Clerk के रूप में भर्ती किया जाता है. अगर आपको लगता है कि आपके इस शिक्षा में बैंक में किसी प्रकार का जॉब नहीं है तो फिर आज आप समझ गए होंगे कि आपको भी बैंक में जॉब मिल सकता है.

10th पास के लिए प्राइवेट जॉब – 10th Pass Private Job

आज के समय में सरकारी जॉब पाना वैसा ही है जैसे कि हीरो का खान. जिसे सरकारी नौकरी मिल गई समझ लो कि वह अपने समय का राजा है. कंपटीशन इतना अधिक है कि कड़ी मेहनत करने के बावजूद बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो परीक्षा पास नहीं कर पाते. अच्छी तैयारी करने के बावजूद भी कंपटीशन में दशमलव से फर्क होने पर भी उन्हें दूसरों से पिछड़ ना पड़ जाता है.

बेरोजगारी की समस्या होने की वजह से लोगों में सरकारी नौकरी से तो उम्मीद बिल्कुल हट ही गई है लेकिन जो लोग दसवीं पास है वह किसी भी प्रकार की नौकरी की उम्मीद नहीं रखते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि उनसे ज्यादा पढ़े लिखे लोग line में खड़े होते हैं . जब कंपटीशन में आपसे ज्यादा पढ़े लिखे लोग हो तो आपको लगता है कि आप जॉब हासिल नहीं कर पाएंगे क्योंकि जो अब उसी को दिया जाएगा जो ज्यादा पढ़ा लिखा हुआ होगा. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं बहुत सारे ऐसे जॉब होते हैं जो उपलब्ध तो होते हैं लेकिन उसकी जानकारी लोगों को होती नहीं है और दूसरी बात जो ज्यादा पढ़े लिखे लोग होते हैं वह इस लेवल के जॉब को बिल्कुल करना ही नहीं चाहते.

कॉल सेंटर

जो स्टूडेंट मैट्रिक पास कर लेते हैं उनके लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है कि वह कॉल सेंटर पार्ट टाइम जॉब के रूप में ज्वाइन करते हैं. कहने को तो लोग शुरू में इसे पार्ट टाइम के तौर पर ही करते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसमें भी सफलता मिल जाती है और फिर वह इसी में अपना करियर बना लेते हैं. इस प्रकार बाद में जाकर वो टीम लीडर के रूप में काम करना शुरू कर देते हैं और प्रमोशन लेकर अच्छे पद पर चले जाते हैं.

हर नेटवर्क का अपना एक कॉल सेंटर होता है जिसके जरिए कंपनी अपने ग्राहकों की मदद करते हैं और उनके समस्याओं का समाधान करते हैं. आपको यह तो अच्छे से मालूम होगा कि कॉल सेंटर में किस तरह से लोगों की मदद की जाती है. तो अगर आप भी जॉब की तलाश में है तो फिर कॉल सेंटर आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

अगर आप भी अपने लिए कॉल सेंटर में जॉब हासिल करना चाहते हैं तो आप जान ले इसके कई फायदे हैं. पहली बात तो यह कि अगर आप इंग्लिश भाषा में कॉल सेंटर में बातचीत करने के लिए जाते हैं तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी हो जाती है. जो आपके भविष्य के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है साथ ही आपको इसके लिए अच्छी सैलरी भी दी जाती है.

डाटा एंट्री बैक ऑफिस जॉब

प्राइवेट कंपनियां होती हैं जो अपने डाटा को भरने के लिए लोगों को हायर करती है. इससे वह अपनी जरूरत के हिसाब से डाटा एंट्री करने के लिए लोगों को काम देती है और फिर इसके लिए उन्हें प्रति शब्द पैसे दिए जाते हैं. जो लोग अभी तक सिर्फ मैट्रिक पास किए हैं तो उनके पास एक सुनहरा मौका है कि वह डाटा एंट्री बैक ऑफिस से काम कर सकते हैं और अपने लिए रोजगार हासिल कर सकते हैं.

संक्षेप में

हमारे देश की बेरोजगारी को देखते हुए सब को यह मालूम होता है कि किसी भी प्रकार का जॉब हासिल करना बहुत मुश्किल काम है. कुछ लोग पूरी जिंदगी इस प्रयास में रह जाते हैं कि उन्हें सरकारी नौकरी हासिल हो सके. खूब पढ़ाई करने के बावजूद भी बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें सरकारी काम नहीं मिल पाता और फिर वह किसी प्रकार से अपने जीवन को बिताते हैं. अधिक पढ़ाई करने के बावजूद भी जब लोगों को नौकरी नहीं मिल पाती तो जो कम पढ़े लिखे होते हैं सोचते हैं कि उन्हें भी नौकरी नहीं मिल सकती. इसीलिए हमने आज सोचा कि आपको बताया जाए कि 2020 में 10th पास के लिए जॉब कौन-कौन सी है.

हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताया कि देश में 10th पास के लिए नौकरी उपलब्ध होती है या नहीं. और अगर हां तो 10th पास के लिए सरकारी नौकरी कौन सी उपलब्ध होती है. इसके बारे में अभी हमने आपको यहां पर पूरी जानकारी दी है. कुछ लोगों को सरकारी नौकरी के तौर पर रेलवे में काम करने की इच्छा होती है इसलिए हमने  उनके लिए भी यह जानकारी दी कि (10th pass government job in railway) रेलवे में उपलब्ध काम कौन-कौन सी है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप में अधिक से अधिक शेयर करें

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here