कल का मौसम (25th January 2022) : कल का मौसम कैसा रहेगा? | Kal Ka Mausam Kaisa Rahega?

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा: यहाँ जानें की Kal Ka Mausam Kaisa Rahega Tuesday, 25th January, 2022? अगर आप कल का मौसम (Kal Ka Mausam) पता लगाकर परिवार के साथ घर से बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं? या फिर ऑफिस से जुड़े किसी कार्य के लिए दूसरे शहर जाना है फिर तो इस स्थिति में पहले से ये पता करना काफी जरुरी हो जाता है. अगर आपको कल मौसम कैसा रहेगा? ये जानने को मिले तो तुरंत मौसम की भविष्यवाणी मालूम कर लें. जब आपको पहले से पता होगा की कल का मौसम कैसा होगा धुप निकलेगी या बारिश होगी तो आप उसके अनुसार प्लानिंग कर सकेंगे.

मौसम में होने वाले बदलाव का असर हर किसी पर पड़ता है. चाहे किसी भी प्रकार का मौसम हो, गर्मी हो या सर्दी, मौसम सुहाना हो या फिर बारिश हो रही हो जिसे काम पर जाना है उसे समय पर अपने कार्यस्थल पर पहुंचना ही पड़ता है. अगर पहले से पता हो तो लोग छतरी या रेनकोट साथ ले जा सकते हैं और इससे भीगने से बचा जा सकता है. अपने काम के जगह पर समय पर पहुँचने और अन्य कामों को समय पर पूरा करने के लिए आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा Tuesday, 25th January, 2022 ये अब काफी लोग पता कर लेते हैं वो भी सिर्फ मोबाइल की मदद से.

अगर आप छुट्टियां बिताने के लिए अपने डेस्टिनेशन का चुनाव कर चुके है और वह के मौसम की स्थिति जानना चाहते हैं और इसीलिए आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं की कल का मौसम कैसा रहेगा तो फिर आप सही जगह पर हैं क्यूंकि यहाँ पर हम आपको मौसम कल कैसा रहेगा इसकी पूरी जानकारी शेयर करेंगे फिर चाहे आपको जानना हो की परसो का मौसम कैसा रहेगा, या फिर वीकेंड में शनिवार को मौसम कैसा रहेगा आपको निश्चित तौर पर सभी तरह के मौसम का हाल यहाँ पर पता चलेगा.

मुसीबत तो तब होती है जब बारिश होती है. मौसम की जानकारी लेने की सबसे बड़ी वजह होती है बारिश के बारे में पता लगाना. हर मौसम के साथ लोग संतुलन बना लेते हैं लेकिन जब बारिश होती है तो किसी भी प्रकार का बाहरी काम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. इस स्थिति में एक ही उपाय होता है की पहले से ही ये पता लगा लिया जाए की अगले दिन का मौसम कैसा रहेगा?

हाल के कुछ वर्षों में विज्ञान ने काफी विकास कर लिया है और इस प्रकार मौसम का पता लगाना कई प्रकार से सम्भव है. पहले के दिनों में लोग अख़बार और समाचार देख सुनकर मौसम की भविष्यवाणी जाना करते थे. लेकिन अब समय बदल चूका है और इंटरनेट के इस युग में आप अपने मोबाइल से ही अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा ये भी जान सकते हैं. तो चलिए अब जान लेते है की आपके शहर में कल का मौसम कैसा रहेगा”?

विषय दिखाएँ

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा – Kal Ka Mausam Kaisa Rahega (25th January 2022)?

अगर आप ये सोच रहे हैं की आखिर आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? ये कैसे पता करे तो आपको बिलकुल भी दिमाग लगाने की जरुरत नहीं है क्यूंकि ये पता करना काफी आसान है.

इसके लिए आपको बस गूगल में जाकर यही सर्च करना है की

“kal ka mausam kaisa rahega”

आप इसे हिंदी में भी सर्च कर सकते हैं की

“कल का मौसम कैसा रहेगा”

उसके बाद गूगल आपके लोकेशन के अनुसार ही आपको मौसम की जानकारी प्रदान करेगा. आपको सर्च रिजल्ट में ऊपरी तौर पर मोटा मोटी मौसम के बारे में पता चल जायेगा.

लेकिन अगर आप प्रति घंटा मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो किसी मौसम सम्बंधित वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ पर प्रति घंटे बारिश की जानकारी, हवा की रफ़्तार, तापमान इत्यादि के बारे में जानने को मिल जायेगा.

अगर आप किसी शहर या गाँव से हैं और मौसम की जानकारी आपके मोबाइल में ठीक से नहीं पता चल पा रही है तो भी कोई बात नहीं क्यूंकि इसी का हल हम इस आर्टिकल में लेकर आये हैं. हम आपको आपके स्थान के अनुसार मौसम की जानकारी कैसे प्राप्त करे वो भी बताएँगे.

हम यहाँ आपको विभिन्न वेबसाइट के बारे में भी बताएँगे जो इस क्षेत्र में बेहतरीन तरीके से काम करते हैं और आपको पल पल मौसम की जानकारी देकर अपडेट रखते हैं. अगर आपको आने वाले कल को कही बाहर घूमने जाना है या फिर किसी काम से घर से बाहर निकलना है तो आपको इसका निर्णय लेने में आसानी हो.

ये भी पढ़ें:

घर बैठे पता करें विभिन्न शहरों में कल के मौसम का हाल (Kal ka Mausam Kaisa Rahega?)

कल मौसम आपके शहर में कैसा रहेगा चलिए अब इसे भी जान लेते हैं. आप इस वेबसाइट में भी आकर अपने शहर के मौसम का हाल प्रतिदिन जान सकते हैं. हमने ऊपर में एक बटन दिया है जो आपको सीधे गूगल के द्वारा बताये गए मौसम का हल दिखता है. लेकिन गहराई में विभिन्न तथ्यों के साथ अपने नगर के मौसम की जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको नीचे सारी जानकरी मिल जाएगी.

दिल्ली में कल का मौसम कैसा रहेगा?

क्या आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको मौसम के बारे में जानकारी यहाँ से मिल जाएगी. आप नीचे दिए गए विजेट से जान सकते हैं नयी दिल्ली में कल का मौसम कैसा रहेगा. आपको यहाँ से पता चल जायेगा की रियल टाइम में मौसम का हाल क्या है और दिल्ली में बारिश होगी या नहीं इसकी जानकारी भी मिल जाएगी.

NEW DELHI WEATHER

वर्तमान में क्या है दिल्ली के मौसम का मिज़ाज़ ये जान ही गए होंगे. आपको ऊपर में हमने जो विजेट दिया है उसकी मदद से आप पुरे हफ्ते के मौसम का हाल जान सकते हैं. यहाँ आप ये भी जान जायेंगे की हवा की गति क्या है और इसमें कितनी आद्रता है.

राजस्थान में कल का मौसम कैसा रहेगा?

अगर आप राजस्थान के निवासी है तो आपको पता लग जायेगा की आपके राज्य में कल का मौसम कैसा रहेगा. यहाँ नीचे हमने जो विजेट दी है वहां हर प्रकार की जानकारी आप देख सकते हैं. हमने राजस्थान के विभिन्न शहरों की मौसम की जानकारी भी शामिल की जैसे यहाँ आप अजमेर, जयपुर और जोधपुर के मौसम का हाल देख सकते हैं.

RAJASTHAN WEATHER

विजेट टेबल देखकर आप समझ ही गए होंगे की राजस्थान के विभिन्न शहरों में कल का मौसम कैसा रहेगा. यहाँ पर आपको तापमान तो देखने को मिलता ही है साथ ही आपको आद्रता, हवा की गति और पुरे हफ्ते के मौसम की जानकारी मिल जाती है.

कोलकाता में कल का मौसम कैसा रहेगा?

अगर आप कोलकाता के निवासी हैं तो इस शहर के मौसम क मिज़ाज़ कैसा रहेगा इसकी जानकारी आपको यहाँ से मिल जाएगी. कोलकाता में कल बारिश होगी या नहीं, धुप रहेगी या छाँव इसके बारे में भी आपको यहाँ पर पता चल जायेगा. हवा की गति क्या होगी एवं हवा में आद्रता कितनी होगी ये भी जान जायेंगे.

KOLKATA WEATHER

ऊपर दिए गए डाटा से आप समझ ही गए होंगे की कोलकाता में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा. विभिन्न प्रकार की जानकारी भी आपको ऊपर दिए गए विजेट टेबल के माध्यम से मिल गयी होगी.

इंदौर में कल का मौसम कैसा रहेगा?

इंदौर के निवासियों को अपने शहर के मौसम की जानकारी यहाँ आसान से मिल जाएगी बस आपको नीचे दिए विजेट टेबल को एक नज़र देखना है और आप समझ जायेंगे की इंदौर में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा. इंदौर जैसे शहर में मौसम के बदलाव से लोगों की ज़िन्दगी काफी ज्यादा प्रभावित होती है इसीलिए इसका पता होना काफी जरुरी है. कल इंदौर में बारिश होगी या धूप, विजेट टेबल जो हमने आपको नीचे दिया है यहाँ से आप पुरे हफ्ते की मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

INDORE WEATHER

ऊपर दिए डाटा के आधार पर समझ ही गए होंगे की इंदौर में अगले दिन का मौसम कैसा रहेगा. ये भी पता चल ही गया होगा की कल बारिश होगी या नहीं. हवा कितनी तेज़ गति से चलेगी और मौसम कितना नम होगा ये भी जान गए होंगे.

पटना में कल का मौसम कैसा रहेगा?

अगर आप पटना के निवासी हैं तो आपके शहर के मौसम की जानकारी यहां से आसानी से मिल जाएगी. आपको बस नीचे की टेबल को एक बार देखना है फिर आपको वहां से पता लग जाएगा कि पटना में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा.

इसके अलावा आपको यह भी पता चल जाएगा कि पटना में कल बारिश होगी या नहीं, यह भी जान जाएंगे कि धूप खिली रहेगी या फिर नहीं और हवा कितनी तेज गति से चलेगी.

PATNA WEATHER

ऊपर दिए गए विजेट टेबल से आप समझ ही गए होंगे कि पटना में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा. इसके साथ आप यह भी देख लिए होंगे कि अगले 7 दिनों का मौसम किस प्रकार का होगा, गर्मी होगी या फिर बारिश होगी, यह भी आपको पता चल ही गया होगा.

रांची में कल का मौसम कैसा रहेगा?

अगर आप रांची में रहते हैं तो आपको इस सेक्शन में पता चलेगा कि रांची में कल का मौसम कैसा रहेगा. रांची एक छोटी सिटी है लेकिन यहां का मौसम सुहाना होता है और अक्सर बारिश के समय में यहां पर बारिश काफी तेज होती है.

घर से निकलने से पहले यह जानना काफी जरूरी हो जाता है कि आज मौसम कैसा रहेगा या फिर आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा ताकि घर से बाहर निकलने के बाद कोई भी काम खराब ना हो और समय पर सारे काम निपट जाए.

आप नीचे के विजेट टेबल को देखकर आसानी से समझ सकते हैं कि रांची में अगले दिन का मौसम कैसा रहेगा. इसके अलावा आप अगले 7 दिनों का मौसम यहां से जान सकते हैं. आपको इसके अलावा ये जानकारी भी प्राप्त होगी की चलने वाले हवा की गति कितनी होगी यानी की हवा कितनी तेज गति से चलेगी और साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि धुप रहेगा या नहीं और बारिश कब शुरू होगी.

RANCHI WEATHER

ऊपर दिए हुए विजेट टेबल में हर प्रकार की जानकारी मुहैया करा दी गई है जो आपकी सहूलियत के अनुसार है यानी कि आप अगले 7 दिनों के मौसम की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो सिर्फ विजुअल देखकर जान सकते हैं कि किस रोज धूप होगा और कब बारिश होगी इसके अलावा आपको तापमान की भी जानकारी मिल जाती है.

Noida में कल का मौसम कैसा रहेगा?

अगर आप नोएडा में रहते हैं तो यहां आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि नोएडा में कल का मौसम कैसा रहेगा. यहां आप अगले 7 दिनों के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही आपको रियल टाइम लाइव मौसम की जानकारी भी यहां पर प्राप्त होती है और आप यह पता लगा सकते हैं कि कल का तापमान कितना होगा और बारिश ज्यादा होगी या कम.

NOIDA WEATHER

मौसम चार्ट में दिए गए डाटा को देखकर आप आसानी से समझ ही गए होंगे कि कल नोएडा में मौसम कैसा रहेगा. यह भी समझ ही गए होंगे कि हवा कितनी तेज रहेगी और तापमान क्या होगा.

लखनऊ में कल का मौसम कैसा रहेगा?

क्या आप लखनऊ के रहने वाले निवासी है तो फिर यह सेक्शन आपको बताएगा कि लखनऊ में कल का मौसम कैसा रहेगा. इसके अलावा आपको ये भी चल जायेगा की पुरे हफ्ते मौसम का मिज़ाज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कैसा रहेगा. नीचे दिए गए विजेट टेबल को देखकर आप आसानी से आज, कल और परसों की मौसम की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

LUCKNOW WEATHER

तो कैसा रहेगा आपके शहर लखनऊ के मौसम का मिजाज यह आप जान चुके हैं. यह भी जान चुके होंगे कि लखनऊ में कल तापमान कितना होगा और बारिश कितनी होगी.

कल बिहार का मौसम कैसा रहेगा?

आप आसानी से इस विजेट को देखकर जान जाएंगे कि बिहार में कल का मौसम कैसा रहेगा. अगर आप चाहते हैं कि बिहार के weather के बारे मे पता चले की कब धूप खिलेगी और कब ज्यादा बारिश होगी तो यह जानकारी आप नीचे भी विजेट को देखकर जान सकते हैं. यहां हम बिहार के weather की जानकारी आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

BIHAR WEATHER

बिहार में अगले 7 दिनों का मौसम कैसा रहेगा यह भी आप यहां देख कर पता लगा सकते हैं. हवा कितनी तेज गति से बहेगी और तापमान कितना होगा इसकी जानकारी भी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं.

पंजाब (Chandigarh) में कल का मौसम कैसा रहेगा?

क्या आप पंजाब के रहने वाले हैं और वहां के मौसम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि आने वाले कल का ऋतू कैसा रहेगा तो फिर यहां पर आपको नीचे पंजाब के विभिन्न शहरों की मौसम की जानकारी प्राप्त हो जाएगी साथ ही आप यह भी जान जाएंगे कि अगले 7 दिनों तक पंजाब के ऋतू का मिजाज कैसा रहेगा कब बरसात होगी और कब धूप खिलेगी इसकी जानकारी भी आपको मिल जाएगी.

PUNJAB WEATHER

मौसम विभाग के अनुसार कल का मौसम – Cal Ka Mausam

चलिएअब जान लेते हैं की विभिन्न राज्यों में आने वाले कल और हफ्ते का मौसाम कैसा रहेगा.

राज्य कल का मौसम
हिमाचल प्रदेशअगले हफ्ते कुछ दिनों तक मौसम साफ़ रहेगा, धुप निकली हुयी रहेगी.
उत्तर प्रदेशहफ्ते की शुरुआत में बारिश की सम्भावना ही लेकिन उसके बाद बारिश खुल जाएगी और धुप निकल जाएगी.
पश्चिम बंगालबारिश होने की सम्भावना है लेकिन हफ्ते के कुछ दिन बादल से ढाका हुआ रहेगा आसमान.
कर्नाटककल बारिश की सम्भावना है लेकिन उसके बाद मौसम खुलेगा और फिर दुबारा बारिश होगी.
जम्मू और कश्मीर में कल का मौसम कैसा रहेगाजम्मू और कश्मीर में कल के बाद से मौसम साफ़ रहेगा.
केरलमौसम का असर मिला-जुला रहेगा, वैसे हफ्ते की शुरुआत में बादल नज़र आएंगे उसके कुछ दिन बाद धुप भी निकलेगी.
महाराष्ट्रमौसम पूरा साफ़ रहेगा और पूरा हफ्ता गर्मी के लिहाज़ से गरम रहेगा.
मध्यप्रदेशसोमवार को हल्की बारिश क बाब मौसम पूरी तरह से खुल जायेगा.
राजस्थान में कल का मौसम कैसा रहेगा मौसम खुशगंवार रहेगा. धुप निकला रहेगा.
तमिलनाडुयहाँ पर मौसम में काफी बदलाव रहेगा. कहीं धुप तो कहीं हल्की बारिश होगी.
मिजोरममौसम काफी बढ़िया रहेगा, धुप निकली रहेगा और हल्की की बारिश की भी सम्भावना है.
गोवा में कल का मौसम कैसा रहेगा गोवा के मौसम में बारिश होने की सम्भावना इस हफ्ते नहीं है.
गुजरातयहाँ पुरे हफ्ते धुप खिला रहेगा और बारिश नहीं होगी.
हरियाणाहफ्ते के शुरूआती दिनों में बारिश होगी और उसके बाद धुप होगी.
आंध्र प्रदेश3 दिनों तक बारिश होगी फिर दो दिन धुप खिलेगा और फिर 2 दिनों तक बारिश होगी.
अरुणाचल प्रदेशइस हफ्ते 5 दिनों तकबादल छाये रहेंगे और हल्की बारिश की सम्भावना है.
असम में कल का मौसम कैसा रहेगा असम में अभी कोहरा है जो बदल छटने पर ख़तम हो जायेंगे और बारिश की सम्भवना शून्य प्रतिशत है.
मध्य प्रदेश यहाँ पर बारिश की सम्भावना नहीं है, धुप खिला रहेगा.
बिहारआज और कल हल्की बारिश की सम्भावना है.
महाराष्ट्रपुरे हफ्ते धुप रहेगा और बारिश नहीं होगी .
झारखण्ड में कल का मौसम कैसा रहेगा 3 दिनों तक बारिश होगी और उसके बाद धुप खिला रहेगा.
छत्तीसगढ़2 दिनों तक बारिश होने की सम्भावना है. उसके बाद धूप रहेगी.
पंजाबपुरे हफ्ते धुप खिला रहेगा और बारिश होने की सम्भावना बिलकुल नहीं हैं.
तेलंगानाइस हफ्ते बादल छाये रहेंगे और कभी-कभी धुप निकलेगी.
उत्तराखंडतीन दिनों तक बारिश होगी और उसके बाद मौसम खुल जायेगा.
त्रिपुरा में कल का मौसम कैसा रहेगा बादल छाये रहेंगे और कभी कभी छींटपुंट बारिश की सम्भावना है.
मेघालयइस हफ्ते बादल छाये रहेंगे और बारिश की सम्भावना भी है.
सिक्किमअगले चार दिनों तक बारिश की सम्भावना है.
ओड़िशा3 दिनों तक बारिश होगी और उसके बाद धुप खिला रहेगा.
नागालैंडपुरे हफ्ते बारिश होने की सम्भावना नहीं है.

परसों का मौसम कैसा रहेगा? – Parso Ka Mausam Kaisa Rahega – जानें Wednesday, 26th January, 2022 को मौसम कैसा रहेगा?

अभी तक तोआप जान ही चुके हैं की आपके शहर में कैसा रहेगा लेकिन आप इसके अलावा भी कुछ जानना चाहते हैं. इसीलिए हम यहाँ पर आपको ये भी बताने वाले हैं की आप कैसे पता कर सकते हैं की परसों का मौसम कैसा रहेगा? इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है क्यों की बस आपको अपने मोबाइल का इस्तेमाल करना है और वहां पर आपको Google Assistant एप्लीकेशन खोलना होगा और आपका ये काम भी पूरा हो जायेगा.

  • सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन खोलें.
  • अब आप को वहां पर Mic का आइकॉन नज़र आएगा उस पर क्लिक करें.
  • अपनी आवाज़ में बोले की परसों का मौसम कैसा रहेगा? जिसका जवाब ये एप्प तुरंत आपको देगा.
  • इस प्रकार आपको परसों के मौसम की खबर मिल जाएगी.

इसके अलावा भी आपको बहुत सारे विभिन्न वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से परसों के मौसम की स्थिति पता चल जाएगी. विभिन्न वेबसाइट के बारे में हमने नीचे वर्णन किया जहाँ से आप और भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आपको आपके शहर की जानकारी उसी वक़्त मिल जाएगी.

परसों मौसम कैसा होगा भारत में?

हम जब बाहर जाते हैं तो सिर्फ आज और कल के मौसम की ही जानकरी नहीं लेते बल्कि आगे के दिनों की जानकारी भी लेते हैं. यही वजह है की यहां हम आपको इसकी जानकारी भी देंगे.

नयी दिल्ली में परसों के मौसम का हाल

दिल्ली भारत की राजधानी है और यहाँ पर रहें वाले लोगों की संख्या भी काफी अधिक है. लोगों को अपनी जरुरत पूरा करने के लिए बाहर की स्थिति का पता लगाना काफी जरुरी हो जाता है इसीलिए हमने यहाँ के परसों की मौसम की जानकारी आपके साथ शेयर की है.

कोलकाता में परसों के मौसम का हाल

कोलकाता भारत के सबसे बड़े महानगरों में से एक महानगर है जहाँ पर आसपास के राज्यों से लोगों का आना जाना है.अधिकतर लोग अपने व्यवसाय के लिए इस शहर में आते हैं. यही वजह है की हमने इस शहर के परसों के मौसम का हाल यहाँ दर्शाया है.

मुंबई में परसों के मौसम का हाल

सपनो के शहर के बारे में कहा जाता है की यहाँ पर बारिश का कोई भरोसा नहीं होता है यानि की बारिश कभी भी हो सकती है फिर तो ये और भी जरुरी हो जाता है की इस शहर के आज कल और परसों का मौसम कैसा होगा.

चेन्नई में परसों के मौसम का हाल

ये शहर भी भारत के सबसे प्रमुख शहरों में से एक है. यहाँ पर दक्षिण भारत के लोग काफी संख्या में रहते हैं और विभिन्न प्रकार के व्यवसाय करते हैं. उत्तर भारत के लोग भी यहाँ पर काफी संख्या में जाकर रहते हैं. इसीलिए हमने इस शहर के मौसम की जानकारी भी यहाँ शेयर की है.

अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा 2022

अगर आप बाहर जाने हैं तो जरूर जानना चाहेंगे की अगले दस दिनों का मौसम कैसा रहेगा. लम्बे समय के लिए बहार जाने का मतलब है की मौसम सही हो तभी तो अच्छे ढंग से घूम सकेंगे.

इसीलिए यहाँ आपको ऊपर बताया की अगर आप बाहर जायेंगे तो अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा.

Weather से जुड़े कुछ शब्दों का मतलब हिंदी में

इंग्लिश शब्द हिंदी में मतलब
Extremeचरम
Thunderबिजली
Thunderstormआंधी तूफान
Cloud Ceilingमेघ-छाद
Lightningबिजली चमकना
Visibilityबादल छत
Cloud Coverबादल मूंदना
Max UV Indexअधिकतम यूवी सूचकांक
Dew Pointओसांक
Climateजलवायु
Temperatureतापमान
Forecastपूर्वानुमान
Probability of Thunderstormsआंधी की संभावना
Averageऔसत
Windyतूफानी
Snowहिमपात
Windहवा
Mistyधुंधला
Wind Gustsहवा के झोके
Humidityनमी
Hurricaneतूफान
Stormआंधी
Pressureदबाव
Frostठंढ
Global Warmingग्लोबल वार्मिंग
Sunnyधूप
Rainवर्षा
Last Year Temperatureपिछले साल का तापमान
Floodबाढ़
Rainbowइंद्रधनुष
Temoperature History तापमान इतिहास
Warmthगरमाहट
Cloudyबादल
Hailstoneओला
Drizzleबूंदा बांदी
Sunrise/Sunsetसूर्योदय / सूर्यास्त

मौसम की जानकारी पता करने के लिए मोबाइल एप्प

मौसम की जानकारी प्राप्त करने के कई तरीके हैं. इसके लिए कई प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट हैं. हम यहाँ पर अब आपको मौसम की जानकारी पता लगाने वाले बेहतरीन मोबाइल एप्प के बारे में बताने जा रहे हैं. कुछ बेहतरीन मोबाइल एप्प की लिस्ट हम आपको दे रहे हैं.

1. Accuweather Platinum App

इस एप्लीकेशन में जब आप जाते हैं तो इस एप्प के अंदर काफी बेहतरीन इंटरफ़ेस देखने को मिलता है जहाँ पर मौसम सम्बन्धी हर प्रकार की जानकारी होती है.

इस एप्प को आप अगले 10-दिन की मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. Yahoo weather App

हर इंसान की इच्छा होती है की वो बहार जाये काम बन जाये लेकिन अगर बहार जाते ही भरी बारिश हो जाये और आप समय पर अपने स्थान पर न पहुँच सके तो ये आपके लिए बहुत नुकसान देह हो सकता है.

लेकिन इसका बेहतरीन उपाय है की आप अपने मोबाइल में विभिन्न एप्प के माध्यम से मौसम का पूर्वानुमान लगा सकते हैं. इसी में एक प्रमुख एप्प Yahoo Weather App है जो 24/7 आपको मौसम की जानकारी देता है. अगर आपको पहले से पता हो की आगे मौसम ख़राब रहेगा या अच्छा रहेगा, उसके अनुसार बाहर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं.

3. Weather Bug – Weather Checker App

इस एप्प को इंस्टाल करने के बाद आप इसके विजेट को होम स्क्रीन पर रख सकते है. बहुत ही आसानी से मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें कई सारे फीचर्स हैं जिसका इतेमाल करके के विभिन्न स्थितियों में आप मौसम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

मौसम की जानकारी देने वाले बेहतरीन वेबसाइट

ये हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट की लिस्ट तैयार की है जो आपको बहुत हद तक सही फोरकास्ट बताएगी.

आप अपने जगह से जुड़ी रियल टाइम वेदर रिपोर्ट का पता इसके जरिये लगा सकते हैं.

1. AccuWeather

accuweather.com

जहाँ तक मौसम की फोरकास्ट की बात आती है तो Accuweather का नाम सबसे पहले आता है क्यूंकि इसने काफी समय से इस क्षेत्र में अपना नाम बनाया है.

अगर आप इस साइट में मौसम की जानकारी लेने के लिए पहुंचे हैं और ये आपके लिए पहली बार है तो आपको ये पता होना चाहिए की इस साइट से मौसम की जानकारी निकालना बहुत ही आसान काम है.

यह साइट आपको आपके लोकेशन के अनुसार ही मौसम की जानकारी तुरंत प्रदान करता है.

अगर आप अन्य किसी दूसरे की जगह के मौसम के बारे में जानना चाहते हैं तो भी सर्च बार में पिन कोड डालकर उस खास जगह के मौसम का हल जान सकते हैं.

Accuweather वेबसाइट के मुख्य फीचर्स:

  • यह वेबसाइट सॅटॅलाइट की मदद से मौसम की जानकारी प्राप्त करते हैं जो बहुत अधिक accurate होती है. इसीलिए तो इसका नाम भी Accuweather है.
  • इस प्लेटफार्म में आप मैप को बड़ा और छोटा कर के अपनी लोकेशन को अच्छी तरह से देख पाते हैं.
  • बारिश के अलावा भी यह साइट आपको तापमान एवं हवा की गति के बारे में भी जांनकारी देती है.
  • इसकी मदद से आप एक दो दिन नहीं बल्कि आधे महीने के मौसम की जानकारी पहले ही पता कर सकते हैं.

2. World Weather Online

World Weather Online यह वेबसाइट यह दावा करती है की इसकी रिपोर्ट सबसे शुद्ध होती है. इसके अनुसार ये जो तापमान लोकेशन के अनुसार देते हैं वो भी पूरा accurate होता है.

इनकी मैप एनिमेटेड होती है जिससे आप अपने लोकेशन के मौसम की जानकारी को आकर्षक रूप से देख पाते हैं.

World Weather Online वेबसाइट के प्रमुख फीचर्स:

  • यह आपको अपने लोकेशन के साथ ही आपके आसपास के बड़े शहरों की मौसम के बारे में भी बताता है.
  • इसके होमपेज में आपको मौसम से जुड़े तथ्यों की जानकारी एवं ताज़ा समाचार भी देते हैं.
  • यहाँ आपको सुबह, शाम, रात और अगले कई दिनों के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • इस प्लेटफार्म में आपको तापमान की जानकारी, हवा की गति के साथ सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय की जानकारी भी प्राप्त होती है.
  • वैसे जब आप इसके होमपेज पर जाते हैं तो वहां पर आपको अगले कुछ दिनों के मौसम का हल पता चलता है लेकिन जब आप आपके शहर की डिटेल जानकारी लेने के लिए इस पर उलब्ध ऑप्शन Forecast पर क्लिक करते हैं तो एक अलग पेज खुलता है जिसमे आपको हर जानकारी डिटेल में प्राप्त होती है.

3. Windy

Live weather forecast और प्रयवरण की जानकारी लेने के लिए इस्तेमाल होने वाले वेबसाइट में एक वेबसाइट Windy भी काफी पॉपुलर है.

यह मौसम की जानकारी रियल टाइम डाटा के रूप में देती है. पूरी दुनिया के मौसम की जानकारी को दिखने के लिए ये अपने साइट में मैप का इस्तेमाल करते हैं.

इसके अलावा ये साइट विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक आपदाओं जैसे चक्रवात की जानकारी भी देते हैं.

Windy वेबसाइट के मुख्य फीचर्स :

ये प्लेटफार्म बहुत ही आकर्षक है क्यूंकि इसके होमपेज में ही मैप उपलब्ध है जिसे आप zoom in और zoompout कर सकते हैं.

  • आपको front page में आपके लोकेशन के अनुसार तापमान दिखाई देगा.
  • दाहिने तरफ आपको विस्तार से इसकी जानकारी मिलेगी जैसे Radar और Satellite. यानि जब आप Radar पर क्लिक करेंगे तो ये अपने Radar की मदद से आपके लोकेशन को ट्रैक करेगा. आपको मैप में अपना लोकेशन ब्लिंक करता हुआ नज़र आएगा.
  • Satellite पर क्लिक करेंगे तो मैप का व्यू satellite view में बदल जायेगा.
  • इसके बाद अगला जो ऑप्शन होता है वो है Wind का जब आप इसपर क्लिक करते हैं तो मैप में आपको हवा बहती हुयी नज़र आएगी जिससेआप हवा की गति के साथ इसकी दिशा का भी पता लगा सकेंगे.
  • अगला ऑप्शन है Rain Thunder जिसकी मदद से आप बारिश और गर्जन का पता लगा सकेंगे.
  • इसके बाद और भी ऑप्शन हैं जैसे Clouds, Temperature, Waves, Air quality इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

4. Ventusky

ventusky.com

Windy वेबसाइट की ही तरह और उसी से मिलता जुलता Ventusky के वेबसाइट में भी एक लाइव मैप होता है जिसमे कई प्रकार के ऑप्शन होते हैं. आप मैप में अपने स्थान को चुनकर वहां के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Ventusky वेबसाइट के मुख्य फीचर्स:

  • यहाँ वेबसाइट आपको पहली नज़र में ही भा जायेगा क्यूंकि इसका लुक और डिज़ाइन बहुत ही शानदार है जैसा की एक मौसम की वेबसाइट का होना चाहिये.
  • इसके बायीं तरफ सब्से ऊपर आपको लोकेशन एंटर करने का बॉक्स मिलेगा जहाँ से आप पाने शहर का नाम डालकर वहां की हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • उसी के नीचे विभिन्न ऑप्शन मौजूद हैं जिनमे सबसे पहला है Temperature यानि की आप समझ ही गए होंगे की ये तापमान बताएगा.
  • उसके बाद के ऑप्शन निम्नलिखित हैं: प्रेसिपीताश, Precipitation, Radar, Satellite, Clouds, Wind Speed, Wind Gusts, Air Pressure, Thunderstorms, Humidity, Waves, Snow cover, Air Quality जिसके बारे में हमने ऊपर ही चर्चा किया है.
  • इसमें एक मुख्य फीचर ये भी है की नीचे बायीं तरफ आपको Play, Next और Previous बटन मिलता है जिसकी मदद से आप मौसम की जानकारी को वीडियो की तरह देख सकेंगे यानि जब आप play बटन प्रेस करेंगे यह हर घंटे के मौसम को खुद दिखाने लगेगा.

5. The Weather Channel

weather.com

जैसा की नाम से ही पता चलता है The Weather Channel मुख्य रूप इसी उद्देश्य से बनाया गया है की लोगों को उनके क्षेत्र के मौसम की जानकारी आसानी से उन्हें पता चल सके.

अगर कोई जानना चाहता है की आज का मौसम कैसा रहेगा या कल का मौसम कैसा रहेगा तो उन्हें बस एक क्लिक में ये जानकारी मिल जाएगी.

अगर आपको अपनी इच्छा अनुसार लोकेशन बदलना है तो बाएं साइड में ऊपर में आप अपने लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं. यहाँ पर आप प्रति घंटे मौसम का मिजाज़ जान सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो साप्ताहिक, मासिक मौसम का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं.

The Weather Channel वेबसाइट के मुख्य फीचर्स:

  • इस वेबसाइट में आपको एक सर्च बॉक्स मिलता है जहाँ पर आपको आपके शहर का नाम डालना है.
  • आपके शहर की हर पारकर की जानकारी आपको प्रपात हो जाती है जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करते हैं.
  • इसमें आप प्रति घंटे मौसम की जानकारी तो प्राप्त ही करेंगे साथ ही आपको अगले 10 दिनों की मौसम की जानकारी भी प्राप्त होगी.
  • यहाँ तक की आपको मासिक मौसम की जानकारी भी मिलेगी.

6. Weatherbug

weatherbug.com

दूसरे वेबसाइट की ही तरह Weatherbug भी एक बेहतरीन वेबसाइट है जो हमे ऑनलाइन मासूम की जानकारी देती है.

यह आपके स्थान की जानकारी तो देता ही है साथ ही देश के अन्य हिस्सों की जानकारी भी देता है ताकि अगर आपने कही घूमने का प्लान किया है तो आप बिना किसी टेंशन हर जानकरि के साथ सैर कर सके.

Weatherbug वेबसाइट के मुख्य फीचर्स:

  • इसका फ्रंट पेज यानि की होम पेज में पहला जो फीचर नज़र आता है वो है आपके सहारा का टेम्परेचर और साथ ही आपको बताता है की धुप रहेगी या बदल होगी.
  • इसके अलावा यहाँ पर आपको वर्तमान मौसम के साथ Hourly मौसम का ऑप्शन भी नज़र ात है एवं इसके बाद आप अगले दस दिनों का मौसम भी देख सकते हैं.
  • यहाँ पर आपको Air Quality, Spark Lightening, Windchill, Dewpoint, Humidity, Pressure, Sunrise, Sunset इत्यादि की जानकारी प्राप्त होगा.

7. Weather-forecast

weather-forecast.com

Weather-forecast है जो आपके मौसम सम्बन्धी हर प्रकार की जानकारी को पूरा करता है. यह मौसम की जानकारी अन्य दूसरे वेबसाइट की मदद से आपको माहिया करता है.

आप एक ही प्लेटफार्म पर विभिन्न वेबसाइट में दिखाए जाने वाले मौसम के अनुमान को जान सकते हैं. इसमें एनिमेटेड मैप के साथ साथ फ्री वेदर राडार का इस्तेमाल होता है.या पूरी दुनिया के क्लाइमेट रिपोर्ट को दिखाता है.

आपको यह सोचकर कई बार हैरानी होती ही होगी की आखिर आने वाले समय की मौसम का अनुमान कैसे लगाया जाता है. वैसे ये कोई बहुत जटिल प्रोसेस नहीं होता है बल्कि आप एक बार समझ जाये तो आपको भी ये दुसरो को बताने में आसानी होगी.

Weather-forecast वेबसाइट के मुख्य फीचर्स:

  • यहाँ पर आपको दाहिने में सबसे ऊपर डालने के लिए बॉक्स दिखाई देगा जिस पर अपने शहर का नाम आप डाल सकते हैं.
  • इस वेबसाइट का लुक काफी साधारण है लेकिन ये आपको मौसम की जानकारी पूरी तरह से देती है.
  • जैसे ही आप अपने शहर का नाम डालकर सर्च करते हैं तो आपको वहां की जानकारी 10 दिनों तक मिलता है जिसमे हर प्रकार की जानकारी आपको प्राप्त होती है.

मौसम की भविष्यवाणी कैसे की जाती है?

मौसम की भविष्यवाणी करने की प्रक्रिया में तीन स्टेप होते हैं.

  • Observation & Analysis
  • Extrapolation
  • prediction

Step 1. Observation & Analysis

दुनिया भर में ली गई मौसम संबंधी जानकारियों को जमा किया जाता है जिसमे सतह पर मौजूद स्टेशनों, रेडियोसॉन्ड, समुद्री जहाजों, विमान के रडार और मौसम संबंधी उपग्रहों की रिपोर्ट शामिल हैं.

हालांकि डेटा-प्रोसेस की पालिसी अलग अलग देशों के बीच भिन्न होती हैं. इनमें से कई रिपोर्ट विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) के Global Telecommunications System (जीटीएस) पर क्षेत्रीय और ग्लोबल केंद्रों को ट्रांसमिट की जाती हैं. वहां डेटा को एकत्रित किया जाता है. जीटीएस में रीडिस्ट्रीब्यूट किया जाता है जिसका उपयोग बहुत सरे numerical forecast models में उपयोग किया जाता है.

आमतौर पर, ये numerical forecast models 0000 और 1200 यूनिवर्सल कोऑर्डिनेटेड टाइम (7 A.M. और 7 P.M. पूर्वी मानक समय) पर देखे गए डेटा के साथ शुरू होते हैं.

इसी के अनुसार दिन के उन समयों में जितना सम्भव हो अधिक से अधिक मौसम संबंधी आंकड़े जमा करने की कोशिश की जाती है. भविष्यवाणी करने वालो को आसानी हो इसके लिए डेटा को विभिन्न प्रकार के रूपों में प्रिंट, प्लॉट और ग्राफ में ढाला जाता है.

इसके अलावा, जैसे ही डेटा किसी दिए गए पूर्वानुमान मॉडल में प्रवेश करता है, कुछ “initialization” रूटीन केवल उस मॉडल में उपयोग के लिए डेटा को थोड़ा मॉडिफाई करते हैं. ऐसा इसीलिए किया जाता है ताकि मॉडल की लिमिटेशन का उपयोग करके पर्यावरण की बेहतरीन प्रस्तुति की जा सके.

Step 2. Extraploration

मेटोरोलॉजिस्ट्स जब भी जरूरत होती है भविष्य में मौसम का पता लगाने के लिए न्यूमेरिकल डाटा का ही सहारा लेते हैं क्यूंकि यह मॉडल ऐसा बना हुआ है जो एक दम सटीक समीकरण पर काम करता है जो सही सही मौसम का अनुमान लगाते हैं.

अलग अलग मॉडल में भिन्नता होती है. अगर भविष्यवाणी ज्यादा सटीक होती है तो इसका मतलब है की मॉडल महंगा है. यानि की जितना महंगा मॉडल होगा भविष्यवाणी उतनी ही अधिक सटीक होगी.

Step 3. Prediction

जब भी कोई वैज्ञानिक किसी खास शहर के विशेष समय के तापमान का अनुमान लगाते हैं तो इसके लिए काफी ऑब्जरवेशन करनी होती है और मॉडल के जरिये जेनेरेट किये हुए डाटा भी उपलब्ध होते हैं.

इसके अलावावा भविष्यवाणी करने वाले इंसान को एवरेज क्लिमटिक कंडीशन, लोकल माइक्रोक्लाइमेट वेरिएशन, और अभी के समय में मॉडल बेहेवियर के ज्ञान का उपयोग अवश्य करना चाहिए.

Weather Forecast के लिए उपयोग होने वाली तकनीक

Radar:

रडार का मतलब रेडियो डिटेक्शन एंड रेंजिंग होता है. इस यंत्र में एक ट्रांसमीटर रेडियो तरंगों को ट्रांसमिट करता है.

रेडियो तरंगें निकटतम वस्तु से टकराती हैं और फिर एक रिसीवर के पास वापस लौट कर आ जाती हैं.

ये जो रडार होता है वह वर्षा की कई विशेषताओं, उसके स्थान, गति, तीव्रता, और भविष्य में वर्षा की संभावना को पता लगाकर बताता है.

ज्यादातर जो मौसम सम्बन्धी राडार होते हैं वो सभी रडार डॉपलर रडार है, जो यह भी ट्रैक कर सकता है कि वर्षा कितनी तेजी से गिरती है.

रडार आंधी की संरचना की रूपरेखा तैयार कर सकता है और ऐसा करने से इस संभावना का अनुमान लगाया जाता है कि यह मौसम गंभीर हालात पैदा करेगा.

Weather satellites:

मौसम उपग्रह मौसम से सम्बंधित डेटा तेजी से प्रपात करने के बहुत ही महत्वपूर्ण श्रोत रहे हैं.

पहला satellite 1952 में लॉन्च किया गया था. मौसम उपग्रह बड़े पैमाने पर निगरानी करने का सबसे अच्छा तरीका है. जैसे की तूफान इत्यादि की भविष्यवाणी. उपग्रह, ज्वालामुखी से निकलनी वाली राख के फैलाव की निगरानी कर सकते हैं.

Weather maps:

Weather maps सरल और ग्राफिक के जरिये मौसम संबंधी जानकारी को दर्शाते हैं. ये नक्शे वातावरण की केवल एक विशेषता या एक से ज्यादा फैक्टर को प्रदर्शित कर सकते हैं. ये कंप्यूटर मॉडल या इंसान द्वारा निर्मित ड्राइंग से भी कर सकते हैं.

Weather maps आप अखबारों, टेलीविजन और इंटरनेट पर देख सकते हैं. मौसम सम्बन्धी नक्शे पर, प्रत्येक मौसम केंद्र में महत्वपूर्ण मौसम विभिन्न स्थितियों की जानकारी शेयर की जाती है. इन स्थितियों में तापमान, वर्तमान मौसम, ओस शामिल हो सकते हैं.

आने वाले कल के मौसम से जुड़े सवाल [FAQ]

कल मौसम कैसा रहेगा?

आने वाले कल का मौसम पता लगाने के लिए Google.com खोले और उसके सर्च बार में ये टाइप करें, दिल्ली में (25th January 2022) को कल मौसम कैसा रहेगा? यहाँ दिल्ली की जगह आप अपने स्थान का नाम डालकर पता लगा सकते हैं.

कल मौसम कैसा रहेगा धूप निकलेगी?

आप अपने मोबाइल में Accuweather App इनस्टॉल करके आसानी से कल के मौसम की स्थिति का पता लगा सकते हैं. वहां पर आपको कल के मौसम के साथ ये भी पता चल जायेगा की धूप निकलेगी या नहीं.

अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा?

मौसम हर घंटे बदलता रहता है जिसे आप कुछ वेबसाइट और मोबाइल एप्प के माध्यम से आसानी से पता लगा सकते हैं. वैसे आप इसी आर्टिकल में ऊपर जाकर अगले 10-दिन का मौजम का हल जान सकते हैं. अन्यथा आप Accuweather वेबसाइट से मुसम का हाल जान सकते हैं.

परसों/नर्सो का मौसम कैसा रहेगा?

गूगल में जाकर ये सर्च करें की परसों मौसम कैसा रहेगा? इसमें आप अपने स्थान का नाम डाल सकते हैं या फिर बस GPS को ऑन रखें गूगल खुद आपके स्थान के अनुसार अगले परसों और नर्सों के साथ अगले 10-दिन का मौसम कैसा रहेगा ये बता देगा या फिर आपको weather.com ये जानकारी प्राप्त हो जाएगी .

Kal Ka Mausam Kaisa Rahega [Video]

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

हर इंसान के जीवन में मौसम का प्रभाव रहता है. कही घूमने जाना हो, काम पर जाना हो, या फिर कुछ दूर काम हो मौसम की स्थिति के अनुसार ही लोग निर्णय लेते हैं की आगे क्या करना है. जब कभी आप कहीं बहार जाते हैं और ख़राब मौजम के कारण फंस जाते हैं तो समझ में आता है की काश मुझे पहले से इस मौसम के बारे में पता होता.

इसीलिए आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया की आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा (Tuesday, 25th January, 2022)(Kal Ka Mausam Kaisa Rahega) ये कैसे पता करें? ये भी बताया की कल का मौसम कैसा रहेगा 2022? अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment