Aaj Kitni Tarikh Hai | आज कितनी तारीख है? | कौन सा महीना है?

हर दिन हर किसी को तारीख और दिन याद हो ये थोड़ा मुश्किल है. अगर आप लगातार कई दिनों तक घर में रहते हैं तो भूल जाते हैं की Aaj kitni tarikh hai (आज कितनी तारीख है) या aaj date kitni hai? लोगों को हर दिन अपने किर्याकलापों को पूरा करने के लिए एक रूटीन को फॉलो करना पड़ता है.

आज की तिथि क्या है ये जानने के लिए कैलेंडर का प्रयोग किया जाता है. लेकिन अब लोगों को इतना वक़्त नहीं होता की वो दीवार पर टंगे कैलेंडर को देखकर बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें तारीख पता नहीं होती है तथा बहुत से लोग अपने फोन की मदद से तारीख और समय तथा दिन देखने में सक्षम होते हैं. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से तारीख पता करने के तरीकों को बताएंगे.

आज की तिथि क्या है | Aaj kitni tarikh hai?

आज कितनी तारीख है21st January 2022
Aaj date kitni haiFriday, 21st January, 2022

कई ऐसे लोग होते हैं जो अक्सर तारीख भूल जाते हैं और तारीख को पता करने के लिए वह कभी अपने घर में उपस्थित कैलेंडर का प्रयोग करते हैं तो कभी अपने फोन का प्रयोग कर आज की तारीख पता करते हैं.

तारीख पता करने के विभिन्न तरीके हैं जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति आज की तारीख के साथ-साथ अन्य दिनों के तारीखों को भी पता कर सकता है. आज की जनरेशन में लगभग हर एक व्यक्ति के पास घड़ी तथा स्मार्टफोन उपस्थित रहता है जिसमें समय तारीख तथा तिथि बताए जाते हैं.

कभी कभी किसी व्यक्ति के फोन में समय तारीख की सेटिंग गड़बड़ा जाती है जिसके कारण उनके फोन में सही समय और तारीख नहीं बताई जाती जिस कारण वे अक्सर डेट को पता करने के लिए या तो घर के कैलेंडर का इस्तेमाल करते हैं या फिर तारीख पता करने के अन्य साधन का प्रयोग करते हैं.

तारीख पता करने का तरीका

हर एक व्यक्ति को हर दिन के बारे में जानकारी रखना अनिवार्य है क्योंकि इस तेजी गति से चल रही इस दुनिया में यदि आपको भी अपना रफ्तार बढ़ाना है तो आपको प्रत्येक दिन की पूरी जानकारी रखनी आवश्यक है.

आपको पता होना चाहिए कि आज कौन सी दिन है कितनी तारीख है तथा कौन सी तिथि है और आज के दिन कौन से भगवान की पूजा की जाती है तथा आज कौन सा पर्व है इन सभी जानकारियों को जानना बहुत ही आवश्यक होता है.

तारीख पता करने के विभिन्न तरीके 

फोन 

फोन आज के युग में लगभग हर एक व्यक्ति के लिए एक आवश्यक जानकारी का स्रोत बन चुका है जिसके बिना हर एक व्यक्ति की जिंदगी अधूरी रहती है क्योंकि फोन हमारे लिए वह संसाधन है जिससे हम हर प्रकार की जानकारी हासिल करने में सफल हो पाते हैं.

फोन की मदद से हमारी जिंदगी बहुत ही आसान होती जा रही है. इसलिए फोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. लोग कुछ दिन के लिए परिवार से अलग रह सकते हैं लेकिन फोन के बिना एक पल भी नहीं.

फोन हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे 3 अप्रैल 1973 को मार्टिन कूपर नामक इन एक इंजीनियर ने बना कर दुनिया के सामने प्रस्तुत किया था.

सभी प्रकार की जानकारियां हमें फोन से प्राप्त होती है. सभी जानकारियों के साथ साथ हमें फोन से आज की तारीख पता चलती है क्योंकि फोन में एक सेटिंग की जाती है जिसमें प्रत्येक दिन की तारीख समय तथा तिथि लिखी रहती है.

जिससे हम फोन के माध्यम से प्रत्येक दिन के बारे में जान सकते हैं. हर एक फोन के स्क्रीन लॉक में प्रत्येक दिन बदल रहे तारीख के अनुसार हमें हर दिन की तारीख फोन में दिखती है.

कंप्यूटर या लैपटॉप 

लैपटॉप और कंप्यूटर ऑफिशियल काम के लिए बहुत ही आवश्यक सिस्टम होता है जिसे हर एक लोग अपने काम के लिए प्रयोग में लाते हैं. इस सिस्टम में बड़े से बड़े कामों को आसानी पूर्वक निपटाया जाता है.

इसलिए हर एक कोई अपने ऑफिशियल वर्क के लिए इस सिस्टम का प्रयोग करते हैं. फोन के साथ-साथ सिस्टम भी हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है. इसलिए आज के युग में लगभग सभी कोई के पास फोन के साथ-साथ कंप्यूटर या लैपटॉप उपलब्ध रहता है.

हम फोन के साथ-साथ लैपटॉप में भी आज की समय तारीख तथा तिथि आसानी पूर्वक देख सकते हैं क्योंकि जिस प्रकार फोन के स्क्रीन लॉक में तारीख की सेटिंग की जाती है.

ठीक उसी प्रकार सिस्टम में भी तारीख की सेटिंग की जाती है जिससे सिस्टम को खोलने के बाद स्क्रीन के ऊपर हमें आज की तारीख समय तिथि इत्यादि सब दिखाई देता है जिससे हम आज की तारीख देखने में सक्षम हो पाते हैं. इस प्रकार हम सिस्टम से भी आज की तारीख दिन तिथि इत्यादि ज्ञात कर सकते हैं.

पंचांग से आज की तारीख पता करें 

पंचांग हर घरों में उपस्थित रहता है. जब लोगों के पास फोन तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक सुविधाएं नहीं रहती थी.

उस समय लोग पंचांग के सहायता से तारीख को देखकर पता लगाते थे कि आज कौन सी तारीख है तथा आज कौन से दिन है और आज कैसा तिथि है?

पहले के लोग पंचांग की सहायता से तारीख दिन तिथि का पता लगाकर उनके अनुसार अपने कार्यों को संपन्न किया करते थे.

आज सभी के पास इलेक्ट्रॉनिक सुविधाएं होने के बावजूद भी कई ऐसे लोग हैं जो घर में उपस्थित पंचांग की सहायता से तारीख तथा दिन का पता करते हैं.

घर में कई ऐसे लोग होते हैं जो आज का दिन तारीख कैलेंडर को देखकर पता लगाते हैं. इसके साथ-साथ कैलेंडर में आज की तिथि आज का पर्व इत्यादि जानकारियां भी लिखी रहती है जिससे लोग पढ़ कर सारी जानकारी जान लेते है.

गूगल से पता करें आज की तारीख

 गूगल एक ऐसा ऐप है जिसे सभी प्रकार की जानकारियों का स्रोत माना जाता है, गूगल की मदद से हम अनेक प्रकार के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर पता कर सकते हैं क्योंकि गूगल ज्ञान का स्रोत कहलाता है जिसके पास सभी प्रकार की जानकारियां उपलब्ध रहती है.

गूगल के आने से हमारी जिंदगी बहुत आसान हो चुकी है क्योंकि जब गूगल नहीं था तब हमें किसी भी चीज की जानकारी को जानने के लिए बहुत ही परेशानी होती थी लेकिन जब से गूगल आया है तबसे सभी लोगों की परेशानियां दूर हो चुकी है. लोग अपने प्रश्नों का हल गूगल की सहायता से एक सेकंड में निकाल लेते हैं.

इसलिए गूगल हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है जो सभी प्रकार के फोन में उपलब्ध रहता है.

गूगल से हम आज की तारीख पता कर सकते हैं और गूगल हमें सही-सही जानकारी भी देता है.

गूगल से सवाल पूछोगे कि गूगल आज कितनी तारीख है तो गूगल आपको एक सेकंड में आज की तारीख के साथ साथ दिन तथा तिथि इत्यादि सभी जानकारियों को बता देता है जिससे आप आज की तारीख जान सकते हैं.

जब आप गूगल में सर्च करोगे कि गूगल आज कितनी तारीख है तब गूगल आपको आज की सारी जानकारियां तुरंत बता देगा.

आप गूगल में सर्च के जरिए भी जान सकते हो या फिर वॉइस सर्च की सहायता से सर्च करके आज की तारीख पता कर सकते हो.

गूगल असिस्टेंट से पता करें आज की तारीख

कभी-कभी लोगों की फोन में टाइम सेटिंग गड़बड़ा जाती है जिस वजह से उनके फोन स्क्रीन में तारीख समय सही नहीं दिखाई देता उस समय लोग फोन में उपस्थित गूगल या गूगल असिस्टेंट का प्रयोग करके आज का समय तारीख दिन इत्यादि पता कर लेते हैं.

गूगल असिस्टेंट की सहायता से भी आप आज की दिन, तारीख, तिथि तथा समय इत्यादि जानकारियों को आसानी पूर्वक जान सकते हैं.

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना होगा ,इसके पश्चात गूगल असिस्टेंट को ओपन करने की सारी प्रक्रिया को पूरा कर, आप गूगल असिस्टेंट में सर्च कर सकते हो की आज की तारीख, दिन तथा समय कितनी हो रही, इन सभी का उत्तर गूगल असिस्टेंट के द्वारा आपको सेकंड में मिलेगी.

इस प्रकार आप गूगल असिस्टेंट की भी मदद से आज की तारीख पता कर सकते हो.

गूगल कैलेंडर से आज की तारीख कैसे पता करें? 

हर एक स्मार्टफोन में गूगल कैलेंडर एक ऐप के जरिए उपलब्ध होता है जिससे आप हर एक दिन की  जानकारी सर्च के माध्यम से पता कर सकते हैं.

गूगल कैलेंडर में आप आज की तारीख, अभी का समय, आज कौन सा त्यौहार है, आज की तिथि इत्यादि प्रश्नों को सर्च कर इनकी जानकारी गूगल कैलेंडर की मदद से जान सकते हैं.

गूगल कैलेंडर सर्च किए हुए प्रश्नों का उत्तर बहुत ही जल्द आपके सामने प्रस्तुत कर देता है जिससे आप आज की तारीख तिथि समय दिन तथा त्यौहार सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज की तारीख समय दिन तथा तिथि इत्यादि की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज ,पंचांग तथा गूगल ऐप के जरिए हम जान सकते हैं.

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आज कौन सी तारीख है (Aaj date kitni hai) इसे जानने के विभिन्न तरीकों को विस्तार पूर्वक बताया है जिसे आप आसानी से समझ गए होंगे.

यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment